इस संत ने राम मंदिर पर ये बयान देकर चारों तरफ मचाया हड़कंप, कहा- कभी भी हो सकता है...

कमलनयन दास ने राम मंदिर को लेकर बड़ी बात कही है...

चित्रकूट. अयोध्या के संत महंत नृत्य गोपालदास महराज के उत्तराधिकारी कमलनयन दास ने राम मंदिर को लेकर बड़ी बात कही है। उनका कहना है कि राम मंदिर निर्माण का कार्य कभी भी शुरू हो सकता है और तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। अयोध्या से भरत यात्रा लेकर चित्रकूट पहुंचे कमलनयन दास ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि यह यात्रा विगत 44 वर्षों से आयोजित की जा रही है। यात्रा का शुभारम्भ मणिराम दास छावनी के महंत नृत्य गोपालदास ने किया था। यात्रा 6 नवम्बर को अयोध्या से प्रारम्भ हुई थी। कमलनयन दास ने देश में बढ़ते अलगाववाद पर बोलते हुए कहा कि चीन से भारत को सबक लेना चाहिए। इससे पहले कामतानाथ परिक्रमा मार्ग पर स्थित भरत मिलाप मंदिर में प्रभु श्री राम और भरत के मिलन का भावपूर्ण मंचन किया गया।

 

राम मंदिर की तैयारियां पूरी

अयोध्या से चलकर प्रभु श्री राम की तपोस्थली चित्रकूट पहुंची भरत यात्रा में शामिल साधू संत तपोभूमि की आध्यात्मिक ऊर्जा से अभिभूत दिखे। यात्रा का नेतृत्व कर रहे अयोध्या के महंत नृत्य गोपालदास महराज के उत्तराधिकारी कमलनयन दास ने मीडिया से बातचीत में कहा राम मंदिर निर्माण की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है और निर्माण कार्य कभी भी शुरू हो सकता है। उन्होंने कहा कि देश में बढ़ता अलगाववाद चिंता का विषय है और इसपर केंद्र सरकार को कार्यवाही करनी चाहिए। चीन ने अपने यहां से अलगाववादियों को भगा दिया जबकि रूस ऐसा नहीं कर सका और परिणामस्वरूप रूस खंड खंड (सोवियत संघ) हो गया। कमलनयन दास ने कहा कि इस मामले पर यदि देश सजग नहीं होगा तो विकट समस्या खड़ी हो जाएगी।

 

भरत मिलाप का भावपूर्ण मंचन

अयोध्या से तपोभूमि पहुंची भरत यात्रा भगवान कामतानाथ पर्वत परिक्रमा मार्ग स्थित भरत मिलाप मंदिर पहुंची, जहां श्री राम और भरत के मिलन का भावपूर्ण मंचन किया गया। उपस्थित आम जनमानस भी इस भावपूर्ण लीला से अभिभूत नजर आया। श्री राम के जय जयकारों से वातावरण भक्तिमय हो उठा। यात्रा के दौरान जगह जगह चित्रकूट के साधू संतों ने अयोध्या से संतो महंतो का भावपूर्ण स्वागत किया। यात्रा में महंत बजरंगदास महराज, महंत रामशरण दास, महंत रामगोपाल दास आदि प्रमुख संत महंत शामिल थे।

Show More
नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned