खजुराहो फिल्म फेस्टिवल में किसानों को भी किया गया आमंत्रित

खजुराहो फिल्म फेस्टिवल में किसानों को भी किया गया आमंत्रित
Khajuraho International Film Festival

Shatrudhan Gupta | Publish: Dec, 08 2017 08:48:05 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

धरोहरों से लोगों को रूबरू कराने और कला तथा अन्य क्षेत्रों की प्रतिभाशाली बुंदेली प्रतिभाओं को देश-प्रदेश के सामने लाने का मंच है।

चित्रकूट. बुंदेलखंड जिसकी पहचान आमतौर पर होती है। सूखा, बेरोजगारी, पलायन आदि मूलभूत समस्याओं को लेकर और जिसके दूसरे स्याह पहलू को देखने की कोशिश शायद आज तक किसी ने उस तवस्सुर से नहीं की, जिसकी जरूरत शायद बुंदेलखंड को हमेशा से रही है। सफेदपोशों की नजर में बुंदेलखंड भले ही एक मुद्दा हो, परन्तु इस इलाके का एक सुनहरा सच और भी है और तस्वीर भी और वो है बुंदेली प्रतिभाओं का विभिन्न क्षेत्रों में फर्श से अर्श पर पहुंचना। अपने आप में अनोखी है यहां की संस्कृति और सांस्कृतिक विरासत। इन्ही धरोहरों से लोगों को रूबरू कराने और कला तथा अन्य क्षेत्रों की प्रतिभाशाली बुंदेली प्रतिभाओं को देश-प्रदेश के सामने लाने का मंच है।

खजुराहो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल, जो 17 से 23 दिसम्बर तक खजुराहो में आयोजित होने जा रहा है। खास बात यह कि इस फेस्टिवल में बुंदेलखंड (उत्तर प्रदेश) से लगभग एक हजार किसानों को आमंत्रित किया गया है, जिन्हें किसानों के किरदार से जुड़ी कई फिल्में दिखाई जाएंगी। बच्चों तथा स्वच्छता मिशन पर आधारित फिल्मों को भी इस फेस्टिवल में खासी तरजीह दी गई गई है। खजुराहो बुंदेलखंड का एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है और बुंदेलखण्ड की पहचान का एक नायाब नमूना है।

मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड और उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड की हृदयस्थली खजुराहो में आगामी 17 से 23 दिसम्बर तक 'खजुराहो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवलÓ के नाम से एक बड़ा आयोजन होने जा रहा है, जिसमे देश की कई नामचीन हस्तियां फिल्मी जगत से लेकर विभिन्न क्षेत्रों की इस वृहद आयोजन में शिरकत करेंगी। बुंदेली धरती से निकलकर कई संघर्षों को मात देते हुए आज बॉलीवुड में एक खास जगह बना चुके प्रसिद्द फिल्म अभिनेता राजा बुंदेला फिल्म फेस्टिवल की तैयारियों में जुटे हैं। फेस्टिवल के बुंदेलखण्ड (उत्तर प्रदेश) संयोजक बनाए गए अजीत सिंह ने बताया कि बुंदेलखण्ड की प्रतिभाओं को एक मुकम्मल मंच दिलाने का माध्यम है यह फिल्म फेस्टिवल, जिसमे कला जगत की कई जानी मानी हस्तियां शिरकत करेंगी। साथ ही विभिन्न माध्यमों की फिल्मों का प्रदर्शन भी किया जाएगा।

फेस्टिवल में किसानों को भी किया गया है आमंत्रित

फिल्म फेस्टिवल के बुंदेलखण्ड संयोजक अजीत सिंह ने बताया कि खजुराहो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का आयोजन 17 से 23 सिम्बर तक खजुराहो के पाहिल वाटिका में आयोजित किया जाएगा। फिल्म फेस्टिवल में जो सबसे खास बात है वो यह कि बुंदेलखण्ड के किसानों को भी इसमें आमंत्रित किया गया है। बुंदेलखण्ड के सातों जनपदों (चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, ललितपुर, झांसी व जालौन) से लगभग एक हजार किसानों को बुलाया गया है। फेस्टिवल में किसानों को किसान से जुड़ी किरदार वाली फिल्में दिखाई जाएंगी। इसके आलावा बच्चों तथा स्वच्छता मिशन पर आधारित फिल्में भी प्रदर्शित की जाएंगी।

मिलेगा बुंदेली प्रतिभाओं को मौका

संयोजक बुन्देलखण्ड अजीत सिंह ने बताया कि खजुराहो के गांधी चौराहा, फेस्टिवल ग्राउंड और शिव सागर तालाब नाम के स्थानों पर फिल्म टॉकीज बनाई जाएंगी, जिनमें अलग फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा। एक फिल्म आदिवासीयों पर दूसरी बच्चों और तीसरी फिल्म स्वच्छता मिशन पर आधारित होगी। चौथी फिल्म का प्रदर्शन मुख्य मंच पाहिल वाटिका में किया जाएगा। संयोजक अजीत सिंह ने बताया कि बुन्देलखण्ड के प्रतिभाशाली कलाकारों को भी इस आयोजन के जरिए फिल्मी दुनिया में अपना कॅरियर बनाने का अवसर मिलेगा। आयोजन से पहले खजुराहो, पन्ना और छतरपुर में कार्यशालाएं आयोजित की जा चुकी हैं।

दिखेगी बुन्देली संस्कृति

इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में बॉलीवुड की कई जानी मानी हस्तियां शिरकत करने आ रही हैं। इसके आलावा देश व प्रदेश से विभिन्न क्षेत्रों के कई गणमान्य लोगों को भी आमंत्रित किया गया है, जिन्हें बुन्देली लोक संस्कृति से परिचित कराया जाएगा। फेस्टिवल में बुन्देली व्यंजन बुंदेलखण्डी नाटक कवि सम्मेलन मुशायरा अदि विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned