scriptहमलावर तेंदुए को ग्रामीणों ने उतारा मौत के घाट खाल व नाखून बरामद वन विभाग ने शुरू की जांच | Leopard Death | Patrika News

हमलावर तेंदुए को ग्रामीणों ने उतारा मौत के घाट खाल व नाखून बरामद वन विभाग ने शुरू की जांच

locationचित्रकूटPublished: Apr 22, 2019 12:52:56 pm

तेंदुए की खाल व नाख़ून अलग मिलने पर वन विभाग का भी माथा ठनक गया. विभाग ने खाल की तस्करी की आशंका भी जाहिर करते हुए घटना की तफ्तीश शुरू कर दी है.

tendua

हमलावर तेंदुए को ग्रामीणों ने उतारा मौत के घाट खाल व नाखून बरामद वन विभाग ने शुरू की जांच

चित्रकूट: हमलावर तेंदुए को ग्रामीणों ने मौत के घाट उतार दिया. घटना के बाद वन विभाग में हड़कम्प मच गया है. तेंदुए के शव को बरामद करते हुए विभाग ने घटना की जांच शुरू कर दी है. इलाके में इस तरह के दुर्लभ जंगली जानवरों की मौत का यह कोई पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी कई जानवर इसी तरह मौत के मुंह में चले जाते रहे हैं लेकिन वन विभाग की सुसुप्तावस्था जस की तस बनी हुई है.

गाय को बना रहा था शिकार

जनपद के सरैयां चौकी क्षेत्र अंतर्गत गढ़चपा गांव में एक गाय को शिकार बनाने के दौरान जब एक युवक ने गाय को बचाने का प्रयास किया तो खूंखार हो चुके तेंदुए ने उस युवक पर हमला कर दिया. चीख पुकार सुन युवक के भाई ने तेंदुए पर कुल्हाड़ी से कई वार कर दिए जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई. घटना के बाद तेंदुए के शव को गांव के पास जंगल में ही दफन कर दिया गया. सूचना जब वन विभाग के पास पहुंची तो खुदाई करके तेंदुए के शव को निकाला गया.

खाल व नाख़ून अलग मिलने पर तस्करी की आशंका


तेंदुए की खाल व नाख़ून अलग मिलने पर वन विभाग का भी माथा ठनक गया. विभाग ने खाल की तस्करी की आशंका भी जाहिर करते हुए घटना की तफ्तीश शुरू कर दी है. मामले में उन्ही दो युवकों से जिन्होंने तेंदुए पर हमला किया था पूछताछ की जा रही है. उधर ग्रामीणों का कहना है कि हमलावर तेंदुए पर मजबूरी में हमला करना पड़ा नहीं तो वो युवक को अपना शिकार बना लेता. उन्हें वन विभाग के कानून की जानकारी नहीं थी. इस पूरे मामले को लेकर डीएफओ कैलाश प्रकाश ने बताया कि पूरी घटना की गहराई से जांच की जा रही है.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो