लॉकडाउन के बीच इस आहट से दहशत में बीहड़ के इलाके सहमे ग्रामीण

खौफ की इस चहलकदमी से ग्रामीण दहशतज़दा हो गए हैं. दिन से लेकर रात तक घरों के अंदर से ही निगरानी रखनी पड़ रही है.

चित्रकूट: जनपद के पाठा क्षेत्र के बीहड़ में बसे इलाकों में लॉकडाउन के बीच एक नई दहशत ने दस्तक दे दी है. इस दस्तक से ग्रामीण सहमे हुए हैं. हालांकि दहशत की ये आहट कोई पहली बार नहीं है. अक्सर इन इलाकों में ये स्थिति उत्पन्न होती रहती है लेकिन इस समय लॉकडाउन के चलते वैसे ही फिजाओं में सन्नाटे की चादर लिपटी है सो खौफ की इस चहलकदमी से ग्रामीण दहशतज़दा हो गए हैं. दिन से लेकर रात तक घरों के अंदर से ही निगरानी रखनी पड़ रही है.

रेल ट्रैक पर आया बाघ रोकनी पड़ी मालगाड़ी


दरअसल पाठा क्षेत्र के यूपी-एमपी के बीहड़ों में इस समय बाघ व बाघिन का मूवमेंट है. इसका पता तब चला जब मंगलवार देर रात मुंबई-हावड़ा रेलमार्ग के मानिकपुर(चित्रकूट)-सतना(मध्य प्रदेश) रेल खण्ड पर बाघ को देखा गया. जानकारी के मुताबिक मानिकपुर से सतना जा रही मालगाड़ी के चालक ने रेल ट्रैक पर बाघ देखा. चूंकि गाड़ी की गति तेज नहीं थी सो ड्राइवर ने हॉर्न बजाते हुए गाड़ी रोक दी. लगभग 10 मिनट तक हॉर्न बजाया गया तब जाकर बाघ रेल ट्रैक से जंगल की ओर गया. चालक ने इसकी जानकारी रेलवे के उच्चाधिकारीयों को भी दी.


मूवमेंट से दहशत घर में घुस कर बछड़े का शिकार

इस बीच जंगल में विचरण कर रहे बाघ ने यूपी-एमपी सीमा पर स्थित सरभंगा आश्रम के पास स्थित गांव पिपरी टोला के एक ग्रामीण के घर में घुसकर बछड़े का शिकार कर लिया. जानकारी के मुताबिक बुद्धवार देर रात बाघ उक्त ग्रामीण के बरामदे में बंधे बछड़े को अपने मुंह में दबाकर खींच ले गया. बछड़े की चीख सुन कर जागे घर वालों व ग्रामीणों ने वन विभाग को सूचना दी. इधर वन विभाग के पहुंचते पहुंचते बाघ बछड़े का शिकार कर चुका था. उसका क्षत विक्षत शव सतना-चित्रकूट मार्ग पर मिला. वन विभाग ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. इस घटना के बाद यूपी के मारकुंडी व एमपी के मझगंवा रेंज के ग्रामीण इलाकों में दहशत है. ग्रामीण सहमे हुए हैं. ग्रामीणों का कहना है कि बाघ के विचरण की जानकारी है. उसे कई बार देखा भी गया. वहीं वन विभाग का कहना है कि ग्रामीणो को भयग्रस्त न होने को कहा गया है. बाघ के मूवमेंट पर नजर रखने की कोशिश की जा रही है. किसी भी अप्रिय स्थिति में ग्रामीणों से तुरंत सूचना देने को कहा गया है.

Corona virus
आकांक्षा सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned