scriptपुलिस अधीक्षक व समाजसेवियों ने श्रद्धालुओं को खिलाई तहरी, धार्मिक स्थानों पर हुआ तहरी भोज का आयोजन | makar sankranti 2018 celebration in chitrakoot up hindi news | Patrika News

पुलिस अधीक्षक व समाजसेवियों ने श्रद्धालुओं को खिलाई तहरी, धार्मिक स्थानों पर हुआ तहरी भोज का आयोजन

locationचित्रकूटPublished: Jan 15, 2018 07:09:34 am

भारतीय त्योहारों में मकर संक्रांति का भी अपना एक अलग महत्व है।

chitrakoot

चित्रकूट. यूं तो मकर संक्रांति इस बार दो दिन मनाई जा रही है यानि इस पावन अवसर पर दो दिनों तक स्नान ध्यान और दान का क्रम चलेगा लेकिन परम्परागत रूप से 14 जनवरी को ही मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है। भारतीय त्योहारों में मकर संक्रांति का भी अपना एक अलग महत्व है और इस अवसर पर घर घर की पहचान ” तहरी” या खिचड़ी न खाई जाए या खिलाई जाए तो त्यौहार अधूरा समझा जाता है। और तो और तहरी खाने और खिलाने को शुभ भी माना जाता है। इन त्योहारों से सामाजिक समरसता को बढ़ावा भी मिलता है और शायद हमारे बड़े बुजुर्गों ने हर त्योहारों को सामूहिकता का जामा पहनाया है और दान सामूहिक भोज आदि के माध्यमों से समाज को एक सूत्र में पिरोने की कोशिश की है। भगवान श्री राम की तपोस्थली चित्रकूट में विभिन्न मठ मन्दिरों आश्रमों में सामूहिक तहरी भोज का आयोजन किया गया। कई स्वयंसेवी संस्थाओं ने भी सार्वजनिक स्थानों पर खिचड़ी तहरी भोज का आयोजन किया। जनपद के पुलिस अधीक्षक और अपर पुलिस अधीक्षक तथा समाजसेवियों ने रेलवे स्टेशन परिसर में यात्रियों और श्रद्धालुओं को तहरी भोज कराया। युवाओं ने भी कई स्थानों पर खिचड़ी भोज का आयोजन किया।


मकर संक्रांति के अवसर पर चारों तरफ उल्लास उत्साह का माहौल है। स्नान ध्यान दान के इस अवसर पर कई सार्वजनिक स्थानों पर श्रद्धालुओं के लिए तहरी भोज का आयोजन किया गया। स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा बस स्टैंड रेलवे स्टेशन तथा नदियों के घाटों पर खान पान की व्यवस्था की गई।

एसपी व अपर एसपी ने कराया तहरी भोज

जिले के पुलिस अधीक्षक प्रताप गोपेंद्र अपर पुलिस अधीक्षक बलवंत चौधरी ने रेलवे स्टेशन परिसर में आयोजित तहरी भोज में पहुंचकर श्रद्धालुओं को तहरी वितरित की। कई वर्षों से मकर संक्रांति पर तहरी भोज कराने वाले समाजसेवी केशव शिवहरे का कहना था कि चित्रकूट में वैसे तो प्रत्येक अमावस्या पर इस तरह के सामूहिक भोज वितरण का आयोजन किया जाता है यहां के युवाओं व समाजसेवियों द्वारा लेकिन मकर संक्रांति पर तहरी भोज का कार्यक्रम कई वर्षों से आयोजित किया जा रहा है ताकि श्रद्धालु चित्रकूट से सुखद यादें लेकर अपने गन्तव्य को जाएं।

मठ मन्दिरों आश्रमों में खिचड़ी का वितरण

तपोस्थली के विभिन्न मठ मन्दिरों और आश्रमों में खिचड़ी का वितरण किया गया। पवित्र मंदाकिनी नदी में स्नान करने के बाद श्रद्धालुओं ने खिचड़ी का आनन्द लिया। दूर से आने वाले श्रद्धालुओं ने तो अपने सफर के लिए भी तहरी और खिचड़ी पैक कराई। रामघाट भरतकूप कामदगिरि परिक्रमा मार्ग आदि कई जगहों पर भोज का आयोजन किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो