scriptजब बुंदेली भाषा में पीएम मोदी ने कहा”सभई को अभिनंदन करत हौं” तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा सभास्थल | modi narendra modi bundelkhand express way chitrakoot | Patrika News

जब बुंदेली भाषा में पीएम मोदी ने कहा”सभई को अभिनंदन करत हौं” तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा सभास्थल

locationचित्रकूटPublished: Feb 29, 2020 04:49:32 pm

पीएम मोदी ने अपने संबोधन को प्रारम्भ करते समय बुंदेली भाषा में उपस्थित लोगों का अभिवादन किया

जब बुंदेली भाषा में पीएम मोदी ने कहा

जब बुंदेली भाषा में पीएम मोदी ने कहा

चित्रकूट: वर्षों से विकास के पायदान पर खड़े होने को अंगड़ाई ले रहे बुन्देलखण्ड में आज एक नया इतिहास लिखा गया. केंद्र व प्रदेश सरकार के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया. साथ ही किसानों से सम्बंधित कई योजनाओं का भी शुभारंभ हुआ. इस मौके पर पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि अब बुन्देलखण्ड को एक्सप्रेस रफ्तार मिलेगी.

बुंदेली भाषा में किया लोगों का अभिवादन


पीएम मोदी ने अपने संबोधन को प्रारम्भ करते समय बुंदेली भाषा में उपस्थित लोगों का अभिवादन किया. उन्होंने कहा कि” चित्रकूट में राम जी अपने भाई लखन और सिया जी के साथ इतई निवास करत हैं। जासै हम मर्यादा पुरुषोत्तम राम की तपोस्थली में आप सभई को अभिनंदन करत हौं”( चित्रकूट में राम जी अपने भाई लखन व सिया जी के साथ यहीं निवास करते हैं. मर्यादा पुरूषोत्तम राम की तपोस्थली में वे सभी का अभिनन्दन करते हैं). ये भीड़ दर्शाती है कि विकास योजनाओं के प्रति लोगों का कितना विश्वास है. आपको देखकर आपके सेवक को खास अनुभूति हो रही है. इस धरती ने मर्यादा के संस्कार गढ़े हैं.
भारत रत्न राष्ट्रऋषि नानाजी देशमुख ने इसी धरती से देश को स्वावलम्बन पर ले जाने की शुरुआत की बुन्देलखण्ड को विकास के एक्सप्रेसवे पर ले जाने वाला ये एक्सप्रेस वे जीवन को बदलने वाला होगा रोजगार के हजारों अवसर पैदा होंगे. बड़े शहरों से ये क्षेत्र जुड़ेगा.एफपीओ के माध्यम से किसान अब व्यापार भी करेगा. पीएम मोदी ने कहा कि किसान अब फसल भी उगाएगा व व्यापार करके उचित मूल्य भी लेगा. किसानों के अद्भुत काम देखकर मेरा सीना चौड़ा हो गया. किसानों से जुड़ी नीतियों को हमारी सरकार ने निरन्तर नई दिशा दी है. बीते पांच वर्षों में किसान हित में अनेक फैसले लिए गए हैं. पीएम किसान सम्मान निधि को लेकर कई आशंकाएं थी. लेकिन 50 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा सीधे किसानों के खाते में इस योजना के साथ जमा हुआ. बुन्देलखण्ड के किसानों के नाम पर हजारों करोड़ के पैकेज घोषित होते थे पर लाभ नहीं मिलता था. अब दिल्ली से निकलने वाली पाई पाई किसानों तक पहुंच रही है. छोटे किसानों को साहूकारों पर निर्भर न रहना पड़े इसके लिए केसीसी की शुरुआत की गई है. पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को भी केसीसी से जोड़ा जाएगा. सरकार का प्रयास है कि किसान को ऐसी सुविधा मिले जो उसे सीधे बाजार से जोड़ दे.

हमारे किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए दूर न जाना पड़े. प्रत्येक एफपीओ को 15 लाख तक कि मदद का प्रावधान केंद्र सरकार ने किया है. बुन्देलखण्ड सहित पूरे भारत को जल जीवन मिशन का लाभ मिलने वाला है. आने वाले 5 वर्ष में देश के लगभग 15 करोड़ परिवारों तक शुद्ध पानी पहुंचाने का काम शुरू हो चुका हैये सारे काम आपको ही करना है. सरकार आपको फंड दे देगी. यही स्वावलंबन है, यही गांव के सशक्तिकरण की भावना है, यही गांधी जी के ग्राम स्वराज की परिकल्पना है और इसी उद्देश्य के लिए नाना जी ने अपना जीवन समर्पित किया. पहले दिल्ली मुंबई जैसे शहरों में ही एक्सप्रेस वे देखने को मिलते थे. आधुनिक सड़कों के माध्यम से कम समय में बड़े शहरों तक पहुंचा जा सकेगा.

यूपी डिफेंस कॉरिडोर के लिए 3 हजार 700 करोड़ रुपये का बजट दिया गया है. बुंदेलखंड मेक इन इंडिया का केंद्र बनने वाला है. रोजगार के अभूतपूर्व अवसर पैदा होंगे. पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा. रामायण सर्किट के तहत चित्रकूट एक अहम पड़ाव है. बुन्देलखण्ड को एक्सप्रेस रफ्तार मिलेगी. बुन्देलखण्ड भारत का भाग्य बदलने के लिए तैयार हो रहा है. डिफेंस कॉरिडोर यानी जय जवान एफपीओ यानी जय किसान
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो