मंदिर के पास मिलीं दो दर्जन से अधिक प्राचीन तलवारें व बर्तन, जांच शुरू

हनुमान मंदिर के पास प्राचीन समय की दो दर्जन से अधिक तलवारें व इतनी ही मात्रा में विभिन्न धातुओं के बर्तन मिलने से हड़कम्प मच गया।

चित्रकूट. हनुमान मंदिर के पास प्राचीन समय की दो दर्जन से अधिक तलवारें व इतनी ही मात्रा में विभिन्न धातुओं के बर्तन मिलने से हड़कम्प मच गया। अधिकारियों ने कई इतिहासकारों व पुरातत्व विभाग से सम्पर्क कर जांच शुरू करा दी है कि ये तलवारें व बर्तन किस समय के हैं और कहीं ये कोई महत्वपूर्ण ऐतिहासिक चीजें तो नहीं जो आज तक दबी हुई थीं। मंदिर के बगल खुदाई के दौरान ये सामग्रियां बरामद हुई हैं।


धारदार तलवारें कह रही हैं कुछ और कहानी
जनपद सीमा सटे मध्य प्रदेश के हनुमान धारा मंदिर के पास एक बनी एक बाऊली कि दीवार तोड़ने व खुदाई के दौरान जो कुछ बरामद हुआ उसे देखकर लोगों में हड़कम्प मच गया। दो दर्जन से अधिक(30) तलवारें व 32 बर्तन खोदाई के दौरान मिले। तलवारें काफी पुरानी यानी प्राचीन समय की लग रही थीं और बर्तन भी विभिन्न धातुओं से बने हुए उसी समय के लग रहे थे। लोगों ने तुरंत पुलिस प्रशासन को सूचना दी। मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने तलवारों व बर्तनों को नगर पंचायत नया गांव(मध्य प्रदेश) में रखवा दिया। दरअसल मंदिर के पास बनी बाऊली नगर पंचायत के वार्ड नम्बर 7 अंतर्गत आती है जिसको तोड़ने की अनुमति वहां के सभासद ने प्रशासन से मांगी थी। उसी दौरान ये ऐतिहासिक चीजें बरामद हुईं।


पुरात्तव विभाग व इतिहासकारों से किया गया सम्पर्क
बरामद तलवारों व बर्तनों की जांच के लिए इतिहासकारों व पुरात्तव विभाग से सम्पर्क किया गया है। नगर पंचायत के उपाध्यक्ष कृष्ण मोहन व मध्य प्रदेश की चित्रकूट विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक नीलांशु चतुर्वेदी ने कहा कि तलवारों व बर्तनों को सुरक्षित रखवा दिया गया है। महात्मा गांधी ग्रामोदय विश्वविद्यालय के पुरातत्व विभाग व इतिहासकारों से सम्पर्क किया गया है यह पता लगाने के लिए ये सामग्रियां किस काल की हैं। कहीं और दुर्लभ वस्तुएं तो उक्त क्षेत्र में मौजूद तो नहीं? धर्म नगरी में इस तरह की चीजें मिलना यहां की ऐतिहासिक व धार्मिक पहचान में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं।

आकांक्षा सिंह
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned