तख्ता पलट का खेल शुरू, सौंपा गया अविश्वास प्रस्ताव 

वर्ष 2012 से 2017 के बीच लखनऊ की कुर्सी पर साइकिल जब सत्ता सुख भोग रही थी, तब भी ब्लॉक प्रमुख व जिला पंचायत अध्यक्ष पद को लेकर यही खेल खेला गया था।

By: shatrughan gupta

Published: 14 Jul 2017, 11:22 PM IST

चित्रकूट. यूपी की सियासत में ये खेल गजब का है, जिस पर जताते थे विश्वास उस पर अविश्वास का प्रस्ताव अजब सा है। जी हां! यूपी की राजनीति में ब्लॉक प्रमुखों जिला पंचायत अध्यक्षों की कुर्सी आज जिसकी लाठी उसकी भैंस वाली कहावत चरितार्थ कर रहे है। लखनऊ में जिस पार्टी की कुर्सी सत्ता की शोभा बढ़ाती है, उसी पार्टी के ब्लॉक प्रमुखों जिला पंचायत अध्यक्षों को भी कुर्सी सौपने का खेल खेला जाता है और इस खेल का नाम है अविश्वास प्रस्ताव। चाहे सपा हो या बसपा या पार्टी विद डिफरेंस का तमगा लिए भगवा ब्रिगेड (बीजेपी) सभी इस उलटफेर के फेर में सियासत की रोटी सेंकना चाहते है। 

सभी को याद होगा कि जब 2007 से 2012 तक हाथी यूपी की सत्ता पर काबिज था तो प्रदेश में अधिकांश ब्लॉक प्रमुख व जिला पंचायत अध्यक्ष उसी खेमे के थे और बहुत जगह तो इन माननीयों का निर्विरोध निर्वाचन हुआ था। वर्ष 2012 से 2017 के बीच लखनऊ की कुर्सी पर साइकिल जब सत्ता सुख भोग रही थी, तब भी ब्लॉक प्रमुख व जिला पंचायत अध्यक्ष पद को लेकर यही खेल खेला गया था। अब कई वर्षों बाद सत्ता के वनवास से लौटी बीजेपी लखनऊ में कुर्सी पर आसीन है तो ऐसे में सपा बसपा के इतिहास का अनुसरण करते हुए वो भी प्रदेश में अपने ब्लाक प्रमुखों व जिला पंचायत अध्यक्षों को कुर्सी का सुख दिलाना चाहती है। प्रदेश के कई जनपदों में सपा समर्थित ब्लॉक प्रमुखों तथा जिला पंचायत अध्यक्षों के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश चुके हैं। इसी फेहरिस्त में चित्रकूट में भी कर्वी (सदर) ब्लॉक प्रमुख के खिलाफ  बीडीसी (क्षेत्र पंचायत सदस्य) सदस्यों ने डीएम को अविश्वास प्रस्ताव सौंप ब्लॉक प्रमुख पर धांधली का आरोप लगाया है। बीजेपी जिला अध्यक्ष के नेतृत्व में लगभग 98 बीडीसी सदस्यों ने डीएम को अविश्वास प्रस्ताव सौंपा।

ब्लॉक प्रमुख तथा जिला पंचायत अध्यक्ष के पदों पर गैर घराने के पदासीन लोगों को हटाकर तख्ता पलट का खेल शुरू हो चुका है। चित्रकूट में कर्वी ब्लॉक प्रमुख सपा समर्थित चंद्र किशोर पटेल के खिलाफ  कुल 120 बीडीसी सदस्यों में लगभग 98 बीडीसी सदस्यों ने डीएम शिवाकांत द्विवेदी को अविश्वास प्रस्ताव सौंपा। प्रस्ताव सौंपते हुए सदस्यों ने ब्लॉक प्रमुख पर विभिन्न विकास योजनाओं में धांधली का भी आरोप लगाया। 

कल तक साइकिल पर सवारी करने वाले बीडीसी सदस्य आज कमल पर आसीन होकर ब्लॉक प्रमुख के खिलाफ  आवाज बुलंद करते नजर आए। सपा समर्थित ब्लॉक प्रमुख चन्द्र किशोर पटेल को अब अपनी कुर्सी हिलती हुई नजर आ रही है। डीएम को अविश्वास प्रस्ताव सौंपने वाले बीडीसी सदस्यों के साथ बीजेपी के जिला अध्यक्ष अशोक जाटव भी उपस्थित थे।

प्रस्ताव सौंपने वाले बीडीसी सदस्य इस तरह भगवा खेमे के प्रति समर्पित नजर आए जैसे सभी का जन्म जन्मांतर से बीजेपी से रिश्ता हो। कुछ ऐसा ही खेल सपा सरकार में भी हुआ था, जब बसपा समर्थित ब्लॉक प्रमुख व जिला पंचायत अध्यक्ष के खिलाफ  सपा के बैनर तले अविश्वास प्रस्ताव सौंपा गया था और यही हाल था बसपा सरकार के समय जब इन पदों पर कई जगह निर्विरोध निर्वाचन सम्पन्न हुआ थाा। 
Bharatiya Janata Party BJP
Show More
shatrughan gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned