scriptमहामहिम का धर्मनगरी में आगमन आज, तैयारियां पूरी, दीक्षांत समारोह में होंगे शामिल | president ram nath kovind visit chitrkoot on 8 january monday | Patrika News

महामहिम का धर्मनगरी में आगमन आज, तैयारियां पूरी, दीक्षांत समारोह में होंगे शामिल

locationचित्रकूटPublished: Jan 08, 2018 09:20:20 am

देश के प्रथम नागरिक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का आज सोमवार को भगवान राम की तपोस्थली चित्रकूट में आगमन होगा।

ram nath kovind

चित्रकूट. देश के प्रथम नागरिक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का आज सोमवार को भगवान राम की तपोस्थली चित्रकूट में आगमन होगा। राष्ट्रपति जगद्गुरु रामभद्राचार्य विकलांग विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। राष्ट्रपति के आगमन को लेकर मध्य प्रदेश व् उत्तर प्रदेश हिस्से वाले क्षेत्रों में तैयारियां पूरी हो गई हैं। चूंकि राष्ट्रपति का कार्यक्रम चित्रकूट के यूपी व् एमपी वाले दोनों हिस्सों में प्रस्तावित है इसलिए दोनों राज्यों के पुलिस प्रशासनिक विभागों ने अपनी अपनी तैयारियों को पुख़्ता कर लिया है। दोनों राज्यों के सीमाई इलाकों में रूट डायवर्जन (मार्ग परिवर्तन) भी किया गया है जो राष्ट्रपति के आगमन से लेकर जाने तक लागू रहेगा।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के चित्रकूट आगमन को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। विकलांग विश्वविद्यालय को दुल्हन की तरह सजाया गया है। विश्विद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होने पहली बार किसी राष्ट्रपति का आगमन हो रहा है सो धर्मनगरी का उत्साह में होना लाजिमी है। राष्ट्रपति चित्रकूट के मध्य प्रदेश व् उत्तर प्रदेश दोनों हिस्सों में मौजूद रहेंगे इसको देखते हुए दोनों राज्यों ने प्रशासनिक स्तर से लेकर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए हैं।

यह है मिनट टू मिनट कार्यक्रम

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दोपहर 12 बजे आरोग्यधाम(चित्रकूट मध्य प्रदेश) में बने हेलीपैड पर हेलीकाप्टर से उतरेंगे। 12 बजकर एक मिनट पर कार से आरोग्यधाम पहुंचेंगे। 12 बजकर 6 मिनट से 12 बजकर 25 मिनट तक वे आरोग्यधाम में चल रहे प्रकल्पों का अवलोकन करेंगे। 12 बजकर 26 मिनट पर राम दर्शन के लिए प्रस्थान होगा। जहां राष्ट्रपति 12 बजकर 49 मिनट तक रहेंगे। 12 बजकर 50 मिनट पर एक पुस्तिका का भी विमोचन रामनाथ कोविंद करेंगे। 12 बजकर 55 मिनट से लेकर एक बजे तक दीनदयाल शोध संस्थान का भ्रमण होगा राष्ट्रपति द्वारा। इसके बाद एक बजकर 1 मिनट से 2 बजकर 40 मिनट तक विश्राम व् भोजन का समय आरक्षित रखा गया है। 2 बजकर 44 मिनट पर सियारामकुटीर पहुंचकर राष्ट्रपति नानाजी देशमुख को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे जहां वे 2 बजकर 50 तक रहेंगे। तत्पश्चात 2 बजकर 52 मिनट पर राष्ट्रपति विकलांग विश्वविद्यालय के लिए रवाना हो जाएंगे। 3 बजे से 4 बजे तक विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होने के बाद राष्ट्रपति दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

सुरक्षा व्यवस्था का खाका तैयार

महामहिम के आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। हर 10 से 15 मीटर पर एक पुलिसकर्मी को तैनात रखा गया है। यूपी व् एमपी दोनों क्षेत्रों में लगभग एक एक हजार पुलिस के जवान सुरक्षा व्यवस्था में लगाए गए हैं। दीक्षांत समारोह के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर 6 आईपीएस, तीन अपर एसपी, 30 सीओ, तैनात रहेंगे यूपी पुलिस के। दूसरी तरफ मध्य प्रदेश पुलिस ने भी कुछ ऐसे ही इंतजाम किए हैं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर। एमपी पुलिस के एडीजी, आईजी, एसपी रैंक के 10 आईपीएस अफसर तैनात किए गए हैं। पुलिस ट्रेनिंग स्कूल के 300 रंगरूटों को भी लगाया गया है ड्यूटी में। लगभग एक हजार जवान सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेंगे।

579 दिव्यांग छात्र छात्राओं को मिलेंगी उपाधियां

दीक्षांत समारोह में 579 दिव्यांग छात्र छात्राओं को विभिन्न उपाधियां प्रदान की जाएंगी। जिनमें चांसलर मेडल व् गोल्ड मेडल भी शामिल हैं। राष्ट्रपति के हांथों 19 छात्रों को उपाधियां मिलेंगी। इनमें चांसलर गोल्ड मेडल राहुल शुक्ला, को प्रदान किया जाएगा जबकि एम् ए के 6, एमएसडब्ल्यू के एक, एमबीए के एक, बीएफए के एक, एमएड के एक, एमएफ ए के एक, बीएड ,एक, बीएड श्रवण बाधित एक, बीएड दृष्टिबाधित, एक, बीए, एक, और एमसीए के एक छात्र को मंच से राष्ट्रपति गोल्ड मेडल प्रदान करेंगें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो