scriptप्रदेश सरकार का बड़ा एलान, चित्रकूट को मिली ये सौगात | railway board start train between allahabad and chitrakoot up | Patrika News

प्रदेश सरकार का बड़ा एलान, चित्रकूट को मिली ये सौगात

locationचित्रकूटPublished: Nov 18, 2017 07:16:02 am

संगम नगरी (इलाहाबाद) व श्री राम की तपोभूमि (चित्रकूट) को जोड़ने वाली ट्रेन का संचालन करने की नागरिकों व यात्रियों की मांग ने एक सुखद खबर दी है।

chitrakoot

चित्रकूट. कई वर्षों से संगम नगरी (इलाहाबाद) व श्री राम की तपोभूमि (चित्रकूट) को जोड़ने वाली ट्रेन का संचालन करने की नागरिकों व यात्रियों की मांग ने एक सुखद खबर दी है। इलाहबाद व चित्रकूटधाम कर्वी के बीच सुपरफास्ट विशेष एक्सप्रेस ट्रेन का ट्रायल शुरू हो गया है। शुक्रवार 17 नवम्बर से 1 दिसम्बर तक यह ट्रेन इलाहबाद से चित्रकूट तथा चित्रकूट से इलाहाबाद तक ट्रायल के रूप में संचालित की जाएगी और यदि सब कुछ ठीक ठाक रहा तो ट्रेन को नियमित कर दिया जाएगा। रेलवे की इस पहल से दोनों जिलों के यात्रियों के साथ पर्यटकों को भी काफी सुविधा होगी। ट्रेन का समय भी ऐसा रखा गया है कि यदि लेट लतीफी न हुई तो यात्री उचित समय पर अपने गंतव्यों पर पहुंच जाएंगे।

 

नागरिकों जनप्रतिनिधियों तथा यात्रियों की मांगों को अमली जामा पहनाते हुए रेलवे ने सुकून भरी पहल की है। कई वर्षों से इलाहाबाद तथा चित्रकूटधाम कर्वी के बीच दिन में कोई ठीक ठाक ट्रेन चलाने की मांग रेलवे से की जा रही थी। लगातार मांग किए जाने पर रेलवे ने हाल फ़िलहाल ट्रायल के तौर पर इलाहाबाद से चित्रकूटधाम कर्वी के लिए सुपरफास्ट विशेष एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। 17 नवम्बर से 1 दिसम्बर तक इस ट्रेन का ट्रायल इलाहाबाद से चित्रकूट धाम कर्वी तक किया जाएगा। यदि ट्रायल सफल रहा और रेलवे को उचित लगेगा तो ट्रेन को नियमित कर दिया जाएगा। ट्रेन में सामान्य श्रेणी की 12 बोगियों सहित दो एसएलआर बोगियों को भी जोड़ा गया है।

 

यह होगा समय

इलाहबाद से चित्रकूट धाम कर्वी तक चलने वाली इस ट्रेन को गाड़ी संख्या 04130 अप/04129 डाउन इलाहाबाद चित्रकूटधाम सुपरफास्ट विशेष एक्सप्रेस ट्रेन का नाम दिया गया है। इलाहाबाद जंक्शन से प्रतिदिन यह ट्रेन सुबह 10 बजे रवाना होगी, 10 बजकर 20 मिनट पर नैनी, 10 बजकर 45 मिनट पर शंकरगढ़, 11 बजकर 40 मिनट पर मानिकपुर व् दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर चित्रकूटधाम कर्वी स्टेशन पहुंचेगी। उसी दिन शाम 4 बजे फिर से यह ट्रेन चित्रकूटधाम कर्वी स्टेशन से रवाना होगी और शाम 6 बजकर 10 मिनट पर इलाहबाद पहुंचेगी। ट्रेन का ठहराव दोनों तरफ से नैनी शंकरगढ़ मानिकपुर स्टेशन पर निश्चित किया गया है।

 

कानपुर तक भी जा सकेंगे

इलाहाबाद से चित्रकूट होते हुए यात्री कानपुर तक भी जा सकेंगे वाया बांदा होते हुए। उक्त ट्रेन इलाहाबाद से चलकर चित्रकूटधाम कर्वी पहुंचेगी जहाँ से कानपुर तक के लिए इंटरसिटी चलाई जाती है। वैसे ही कानपुर से इलाहाबाद तक भी वाया बांदा होते हुए यात्री इंटरसिटी एक्सप्रेस से यात्रा कर सकते हैं। उत्तर मध्य रेलवे के पीआरओ अमित मालवीय ने बताया कि प्रस्ताव को हरी झंडी मिलने के बाद शुक्रवार 17 नवम्बर से ट्रेन का संचालन इलाहाबाद चित्रकूटधाम कर्वी रूट पर किया जाएगा। सब ठीक रहा तो इसे नियमित कर दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो