scriptसमाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं को पहुंचाना सरकार का लक्ष्य: रमापति शास्त्री | Ramapati Shastri attends birth centenary year of nanaji deshmukh | Patrika News

समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं को पहुंचाना सरकार का लक्ष्य: रमापति शास्त्री

locationचित्रकूटPublished: Oct 07, 2017 08:27:09 am

Submitted by:

Hariom Dwivedi

उत्तर प्रदेश सरकार के समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री राष्ट्र ऋषि नानाजी देशमुख के जन्म शताब्दी वर्ष के कार्यक्रम में शामिल हुए

UP Minister Ramapati Shastri
चित्रकूट. प्रदेश सरकार के समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री ने कहा कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं को पहुंचाना सरकार का लक्ष्य है। उन्होंने सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही न बरतने के निर्देश देते हुए कहा कि मंडल में संचालित आश्रम पद्धति विद्यालयों में टीचरों की कमी से लेकर अन्य जो भी मूलभूत आवश्यकताएं हों, उनकी सूची बनाकर उन्हें अवगत कराएं। रमापति शास्त्री राष्ट्र ऋषि नानाजी देशमुख के जन्म शताब्दी वर्ष के तहत आयोजित शारदोत्सव कार्यक्रम में शिरकत करने दीनदयाल शोध संस्थान पहुंचे थे। नानाजी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि नानाजी सामाजिक समरसता की प्रतिमूर्ति थे, जिन्होंने अपना वैभव त्यागकर समाज के दबे पिछड़े लोगों के विकास उनके उत्थान के लिए अपना सारा जीवन अर्पित कर दिया। कार्यक्रम में मध्य प्रदेश सरकार के भी कई मंत्री व बीजेपी के पदाधिकारियों ने भी शिरकत की। बता दें कि नानाजी के जन्म शताब्दी वर्ष पर 5 अक्टूबर से 7 अक्टूबर तक दीनदयाल शोध संस्थान में शारदोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।
महान समाजसेवी राष्ट्र ऋषि नानाजी देशमुख के जन्म शताब्दी वर्ष पर आयोजित शरदोत्सव कार्यक्रम में शिरकत करने चित्रकूट पहुंचे उत्तर प्रदेश सरकार के समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री ने मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में अपनी सरकार को लेकर तारीफों के पुल बांधे। बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का समुचित लाभ पहुंचे, यही हमारी प्राथमिकता और लक्ष्य है। मंत्री रमापति शास्त्री ने योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि पेंशन से वंचित वृद्धजनों के लिए शिविर लगाकर उनसे आवेदन भरवाए जाएंगे। जनपद में 12, 13 और 14 अक्टूबर को क्रमशः कर्वी, राजापुर और मानिकपुर में शिविर का आयोजन किया जाएगा। मंत्री ने सूक्ष्म बैठक में सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मंडल में संचालित आश्रम पद्धति विद्यालयों में सुविधाओं को लेकर जो भी कमियां हो उसकी रूप रेखा बनाकर उन्हें जल्द से जल्द अवगत कराएं। हालांकि आश्रम पद्धति विद्यालयों की कई अनियमितताओं से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाने पर मंत्री रमापति शास्त्री उन्हें टालते हुए नजर आए और कहा कि सरकार सब कुछ दुरुस्त करने में लगी है। रमापति शास्त्री ने जनपद मुख्यालय स्थित वृद्धाश्रम का निरीक्षण भी किया।
नानाजी से सीख लेने की जरूरत
देर शाम जनपद में पार्टी पदाधिकारियों अधिकारियों से मुलाकात करने के बाद रमापति शास्त्री चित्रकूट के दीनदयाल शोध संस्थान पहुंचे। वहां राष्ट्र ऋषि नानाजी के जन्म शताब्दी अवसर पर मनाए जा रहे शारदोत्सव कार्यक्रम में शिरकत की। मंत्री रमापति शास्त्री ने कहा कि आज नानाजी के जीवन से काफी कुछ सीख मिलती है और उनके द्वारा किए कार्यों से हम सबको सीखने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि नानाजी ने समाज के अंतिम व्यक्ति को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने उसमें भागीदार बनाने का उल्लेखनीय कार्य किया है और ग्रामीण क्षेत्रों में विकास का जो प्रकल्प चलाया, वह आज के समय में और भी प्रासंगिक हो गया है। कार्यक्रम में मध्य प्रदेश सरकार के कई मंत्रियों ने भी उपस्थिति दर्ज कराई। कार्यक्रम में सभी ने नानाजी के जीवन को लेकर अपने अपने दृष्टिकोण से प्रकाश डालते हुए समाज के लिए समर्पण भावना से कार्य करने पर जोर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो