scriptराम की तपोभूमि में रामलीला की धूम, देर रात तक भक्ति रस में डूबे रहते दर्शक | ramleela celebration in chitrakoot | Patrika News

राम की तपोभूमि में रामलीला की धूम, देर रात तक भक्ति रस में डूबे रहते दर्शक

locationचित्रकूटPublished: Oct 08, 2018 02:40:45 pm

इस समय श्री राम की तपोभूमि में रामलीला की धूम है।

chitrakoot

राम की तपोभूमि में रामलीला की धूम, देर रात तक भक्ति रस में डूबे रहते दर्शक

चित्रकूट. इस समय श्री राम की तपोभूमि में रामलीला की धूम है। ग्रामीण इलाकों से लेकर कस्बाई क्षेत्रों तक रामलीला मंचन अपने शबाब पर है। जनपद के कर्वी, मऊ, राजापुर, मानिकपुर, भरतकूप आदि इलाकों में प्रभु श्री राम के चरित्र के जीवंत मंचन को देखने के लिए दर्शक देर रात तक भक्ति रस में गोता लगाते हुए डूबे रहते हैं। मुख्यालय स्थित रामलीला भवन में आयोजित होने वाली 157 वर्ष पुरानी रामलीला को देखने ले लिए आस पास व् दूर दराज के क्षेत्रों से भी लोग आते हैं।


पारंपरिक वाद्ययंत्रों की धुन पर रामलीला का मंचन
आज के आधुनिक युग में जहां डीजे व बड़े बड़े साउंड सिस्टम का बोलबाला है वहीं धर्मनगरी में आयोजित होने वाली रामलीलाओं के मंचन में अभी भी पारंपरिक वाद्ययंत्रों(ढोल मजीरा हारमोनियम तबला आदि) की धुन और थाप पर कलाकार खुद संवाद अदायगी करते हैं जो काफी मुश्किल माना जाता है। बैकग्राउंड के साउंड की अपेक्षा खुद को रामलीला के पात्र में ढालते हुए भाव भंगिमा के साथ संवाद अदा करने में कलाकारों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है ताकि दर्शकों का सामन्जस्य व रोमांच बना रहे। ऐसी रामलीलाओं में शुद्ध भारतीय रामलीला मंचन की खुशबु आती है।


कायम है रामलीला का आकर्षण
टीवी पर कई मनोरंजक कार्यक्रमों के प्रसारण के बावजूद भी श्री राम की तपोभूमि में रामलीला का आकर्षण कायम है। बड़ी संख्या में हर उम्र वर्ग के दर्शक रामलीला के सजीव मंचन का आनंद लेने के लिए उमड़ते हैं। अभी भी चित्रकूट में रामलीला को सिर्फ भक्तिभाव से ही नहीं बल्कि पूरी श्रद्धा के साथ इसलिए देखा जाता है क्यों इस तपोभूमि पर श्री राम ने अपने वनवास काल के साढ़े 11 वर्ष बिताए थे। रामलीला चित्रकूट की आत्मा में रचती बसती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो