scriptरामनवमी: सूनी रही राम की “तपोभूमि” हर तरफ सन्नाटे का साम्राज्य | ramnavmi covid-19 lockdown chitrakoot | Patrika News

रामनवमी: सूनी रही राम की “तपोभूमि” हर तरफ सन्नाटे का साम्राज्य

locationचित्रकूटPublished: Apr 02, 2020 02:12:19 pm

कोरोना के चलते लॉकडाउन की वजह से भगवान की सिर्फ परंपरागत पूजा अर्चना आराधना हुई

रामनवमी: सूनी रही राम की

रामनवमी: सूनी रही राम की

चित्रकूट: न कोई धार्मिक आयोजन न ही आस्थावानों का जमघट बस हर तरफ सन्नाटे का साम्राज्य. कुछ ऐसा दृश्य रहा भगवान राम की तपोभूमि का. जिन मंदिरों में रामनवमी पर विशेष चहल पहल होती थी आज वहां सूनापन है. कोरोना के चलते लॉकडाउन की वजह से भगवान की सिर्फ परंपरागत पूजा अर्चना आराधना हुई. बड़े मंदिरों में भी यही स्थिति रही. पुजारियों के द्वारा भगवान राम का जन्मोत्सव साधारण तरीके से मनाया गया. लोगों ने अपने घरों में भगवान राम की स्तुति पूजा आदि करके रामनवमी मनाई. हालांकि इसके इतर कई ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय स्तर पर छोटे मंदिरों में श्रद्धालुओं का आना जाना शुरू हुआ लेकिन पुलिस प्रशासन के पास सूचना पहुंचने पर सम्बंधित इलाकों के लोगों को लॉकडाउन का पालन करने की हिदायत दी गई.
साधारण तरीके से मनाया गया जन्मोत्सव


चित्रकूट जहां के कण कण में भगवान राम का वास माना जाता है और जहां राम के प्रवास के कई प्रत्यक्ष उदाहरण मिलते हैं वहां भगवान राम का जन्मोत्सव साधारण तरीके से मनाया गया. कामदगिरि मंदिर में भगवान की पूजा अर्चना स्तुति की गई. लॉकडाउन के कारण श्रद्धालुओं की मौजूदगी नदारद रही. पवित्र मंदाकिनी नदी भी शांत रही. रामघाट सन्नाटे में सांस लेता दिखा. आस्थावानों की परछाई भी लॉकडाउन के चलते रामनवमी पर घर की दहलीज़ पार नहीं कर पाई. साधू संतों के लिए न तो भंडारे का आयोजन हो पाया न भजन कीर्तन आदि का.
महीने भर पहले से चल रही थी तैयारी

रामनवमी पर राम की तपोभूमि में कई इलाकों में भव्य शोभा यात्रा निकाली जाती है. इसको लेकर आयोजक महीने भर पहले से ही योजना बनाने लगते हैं. इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ. इस बार भी महीने भर पहले शोभा यात्रा के आयोजकों ने बैठक आदि करते हुए 2 अप्रैल(2020) को पड़ने वाली रामनवमी पर भव्य शोभा यात्रा का प्लान बनाया था लेकिन कोरोना की काली छाया ने सारी खुशियाँ को अपनी आगोश में ले लिया. लोगों ने घरों में ही भगवान की स्तुति कर जनकल्याण की कामना भी की.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो