scriptराष्ट्रीय मतदाता दिवस: कुछ इस तरह जनता को मताधिकार के प्रति किया गया जागरूक | Rashtriya Matdata Diwas 2018 in Chitrakoot UP hindi news | Patrika News

राष्ट्रीय मतदाता दिवस: कुछ इस तरह जनता को मताधिकार के प्रति किया गया जागरूक

locationचित्रकूटPublished: Jan 25, 2018 02:43:15 pm

खाकी को भी दिलाई गई शपथ…

Rashtriya Matdata Diwas 2018 in Chitrakoot UP hindi news

राष्ट्रीय मतदाता दिवस: कुछ इस तरह जनता को मताधिकार के प्रति किया गया जागरूक

चित्रकूट. भारतीय लोकतंत्र में जनता को जनार्दन कहा जाता है यानि लोकतंत्र में जनता सर्वोपरि है और उसे देश को चलाने वाली सत्ता को चुनने का लोकतांत्रिक अधिकार प्राप्त है और यह अधिकार है अपने मताधिकार का यानि अपने वोट का प्रयोग करना। हर पांच वर्ष पर होने वाले विधानसभा व लोकसभा चुनाव सहित किसी भी तरह के होने वाले लोकतांत्रिक निर्वाचन में जनता की भूमिका भाग्य विधाता की तरह होती है जो अपने बीच से निकले प्रतिनिधि को अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए जनप्रतिनिधि बनाकर चुनकर संवैधानिक दर्जा दिलवाते हैं।
मोहल्ले के पार्षद, गांव के प्रधान, सांसद विधायक इसी लोकतांत्रिक अधिकार के द्वारा जनता के रहनुमाओं के रूप में चुने जाते है। लोकतंत्र में मिले इसी लोकतांत्रिक अधिकार के प्रति जनता को जागरूक करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 25 जनवरी को मनाया जाता है, राष्ट्रीय मतदाता दिवस। इस अवसर पर प्रशासनिक स्तर से लेकर स्कूल कॉलेज तक मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष भी आज 25 जनवरी को मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में मुख्यालय से लेकर जनपद के विभिन्न थाना क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए।
आयोजित हुए विभिन्न कार्यक्रम

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर पुलिस प्रशासनिक स्तर से लेकर स्कूल कॉलेज तक विभिन्न प्रकार के मतदाता जागरूकता सम्बन्धी कार्यक्रम आयोजित किए गए। मुख्यालय में डीएम एसपी ने मतदाता जागरूकता रैली में शिरकत करते हुए जनता से लोकतंत्र में मिले इस अधिकार के प्रति जागरूक होने का आह्वाहन किया और लोगों से अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करने की बात कही। स्कूल कॉलेजों में विभिन्न गोष्ठियां संगोष्ठियां पोस्टर प्रतियोगिताओं के आयोजन द्वारा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। मऊ, पहाड़ी मानिकपुर, राजापुर थाना क्षेत्रों में भी छात्र छात्राओं ने रैली निकालते हुए लोगों को मताधिकार के प्रति जागरूक किया।
खाकी को भी दिलाई गई शपथ

मतदाता दिवस के अवसर पर एसपी प्रताप गोपेंद्र ने मातहतों को मताधिकार के प्रति जागरूक होने और लोगों को भी अपने इस लोकतांत्रिक अधिकार के प्रति जागरूक करने की शपथ दिलाई। अपर एसपी बलवंत चौधरी ने हांथों में स्लोगन लिखी तख्ती लेकर जनता को मताधिकार के प्रति जागरूक किया। कई विद्यालय महाविद्यालय के छात्र छात्राओं अध्यापकों ने भी अपने अपने क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता रैली निकाल जनता को मताधिकार के प्रति जागरूक किया।

ट्रेंडिंग वीडियो