scriptदस्यु बबुली को घेरने के लिए मध्य प्रदेश पुलिस का “साइलेंट ऑपरेशन” | silent operation of MP Police for capturing Dasyu Babuli | Patrika News

दस्यु बबुली को घेरने के लिए मध्य प्रदेश पुलिस का “साइलेंट ऑपरेशन”

locationचित्रकूटPublished: Feb 05, 2018 05:13:12 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

बीहड़ में एसपी ने संभाला मोर्चा.

silent operation of MP Police

silent operation of MP Police

चित्रकूट. दो राज्यों की खाकी भले ही एक खूंखार दस्यु को उसके अंजाम तक पहुंचाने के लिए आपसी तालमेल न बैठा पा रही हो लेकिन अपने अपने स्तर से गैंग को ठिकाने लगाने की रणनीतियां जरूर बनाई जा रही हैं। यूपी पुलिस जहां एक तरफ बीहड़ों जंगलों में सर्च ऑपरेशन और कॉम्बिंग करते हुए पसीना बहा रही है वहीं पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश की खाकी बीहड़ में दस्यु बबुली को घेरने के लिए एक साइलेंट ऑपरेशन चला रही है। कुछ इसी तरह एमपी पुलिस ने कुख्यात दस्यु तीन लोगों को जिंदा जलाकर मारने वाले ललित पटेल का ख़ात्मा किया था। पुलिस सूत्रों के मुताबिक सीमावर्ती बीहड़ों में एमपी पुलिस के एक सैकड़ा जवानों को उतारा गया है। मुखबिरों को सक्रीय करते हुए टीमें बीहड़ों की घेरेबंदी का प्रयास कर रही हैं। पड़ोसी जनपद रीवा (मध्य प्रदेश) जोन के आईजी उमेश जोगा खुद पूरे ऑपरेशन की मॉनीटरिंग कर रहे हैं और सतना एसपी राजेश हिंगड़कर भी स्वयं पूरे मुहीम को हैंडिल करते हुए डकैतों की सटीक लोकेशन ट्रेस करने का प्रयास कर रहे हैं।
पूरे पाठा क्षेत्र सहित यूपी एमपी के सीमावर्ती इलाकों में दहशत का पर्याय बने साढ़े पांच लाख के इनामी दस्यु बबुली कोल और 50 हजार के इनामी दस्यु नवल धोबी पर एमपी पुलिस की भी नजरें टेढ़ी हो गई हैं। एक तरफ यूपी पुलिस कथित मुठभेड़ के दौरान बबुली गैंग के एक डकैत को गिरफ्तार कर सकी है तो दूसरी तरफ सुस्त अवस्था में चल रही एमपी पुलिस भी सक्रीय हो गई है। उच्चाधिकारियों के निर्देश पर पड़ोसी रीवा और सतना जनपद की खाकी अपने अपने सीमावर्ती इलाकों में सर्च ऑपरेशन चलाते हुए कॉम्बिंग कर रही है।
एमपी पुलिस का साइलेंट ऑपरेशन

कहा जाता है कि मध्य प्रदेश किसी भी कार्यवाही को बड़े ही सुनियोजित तरीके से अंजाम देती है। उसका ये गुण यूपी एसटीएफ में देखने को मिलता है। खूंखार दस्यु बबुली और नवल के खात्में के लिए भी कुछ इसी तरह का सुनियोजित प्लान एमपी पुलिस द्वारा बनाया जा रहा है। बीहड़ और पुलिस सूत्रों के मुताबिक शनिवार को दस्यु बबुली से हुई यूपी पुलिस की मुठभेड़ के बाद रविवार को एमपी पुलिस के एक सैकड़ा जवान सीमावर्ती इलाके में डेरा डाल चुके हैं। सतना एसपी राजेश हिंगड़कर के दिशा निर्देशन में टीमें कार्ययोजना बनाने में लगी हैं। तराई के सूत्रों के मुताबिक एमपी पुलिस के निशाने पर दस्यु बबुली और नवल दोनों हैं परंतु नवल को पहले ठिकाने पर लगाने की तैयारी चल रही है और उसकी गैंग का एक सदस्य पकड़ में भी आ चुका है। सीमावर्ती नयागांव, बरौंधा मझगवां धारकुंडी थाना क्षेत्रों में पुलिस टीमें लगातार कॉम्बिंग में हैं। ये इलाके बबुली के लिए पनाह लेने की दृष्टि से मुफीद माने जाते हैं।
सीमावर्ती इलाके में विचरण कर रहा बबुली

इन सबके बीच दस्यु बबुली सीमावर्ती इलाके में पनाह लेते हुए विचरण कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक गैंग मुठभेड़ के बाद मध्य प्रदेश के जंगलों की तरफ भागा है। एमपी पुलिस के भी सक्रीय होने से डकैतों पर थोडा दबाव बढ़ गया है और वे थोड़े दिन बीहड़ में ही अंडर ग्राउंड होने की फ़िराक में हैं। बीहड़ से जुड़े कुछ सूत्रों के मुताबिक यदि दोनों राज्यों की पुलिस द्वारा संयुक्त अभियान चलाया जाए तो सफलता जल्दी मिल सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो