scriptदस्यु बबुली की तलाश में गई स्पेशल फोर्स का जवान लापता, महकमें में फैली सनसनी | Special force man missing after dacoit babuli kol search operation | Patrika News
चित्रकूट

दस्यु बबुली की तलाश में गई स्पेशल फोर्स का जवान लापता, महकमें में फैली सनसनी

अब खाकी अपने जवान की तलाश में जंगलों की खाक छान रही है…

चित्रकूटJun 24, 2018 / 02:12 pm

नितिन श्रीवास्तव

Special force man missing after dacoit babuli kol search operation

दस्यु बबुली की तलाश में गई स्पेशल फोर्स का जवान लापता, महकमें में फैली सनसनी

चित्रकूट. यूपी एमपी के सीमाई इलाकों में दहशत का साम्राज्य कायम कर चुके साढ़े पांच लाख के इनामी कुख्यात डकैत बबुली कोल की तलाश में गई पुलिस पिछले 24 घण्टे से बीहड़ में हलकान है क्योंकि सर्च ऑपरेशन में शामिल स्पेशल फ़ोर्स का एक जवान जंगल से लापता हो गया है। जवान के लापता होने से महकमें में जहां सनसनी फ़ैल गई है वहीँ इलाके में हड़कम्प मचा हुआ है। डकैतों को तलाश करने के लिए मध्य प्रदेश पुलिस शनिवार को सीमाई इलाकों के बीहड़ों में उतरी थी लेकिन शाम शाम होते खुद पुलिस के सामने ये मुसीबत आन पड़ी। अब खाकी अपने जवान की तलाश में जंगलों की खाक छान रही है।
अपने जवान की तलाश में जुटी पुलिस

डाकुओं की तलाश में गई पुलिस अब खुद अपने जवान की तलाश में बीहड़ों में बेदम हो रही है। जवान का 24 घण्टे बाद भी कोई पता नहीं चल सका है। दस्यु गैंग के हांथ आने से लेकर जंगली जानवरों का निशाना बनने और कई अन्य तरह की आशंकाओं को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है तो वहीँ खाकी के लम्बरदारों को कुछ समझ में नहीं आ रहा कि आखिर जवान लापता हुआ कैसे? बहरहाल मध्य प्रदेश पुलिस ने यूपी पुलिस से भी संपर्क साध सीमाई इलाकों में जवान की तलाश शुरू कर दी है।
बबुली की तलाश में कॉम्बिंग

दरअसल शनिवार को सतना पुलिस(मध्य प्रदेश) को खूंखार दस्यु सरगना बबुली कोल के जंगल में होने की सूचना मिली जिसपर एमपी पुलिस ने गैंग को घेरने के लिए रणनीति बनाते हुए यूपी एमपी के सीमाई इलाके में अपने जवानों को उतारा। कॉम्बिंग में सतना के आधा दर्जन थानों की पुलिस के आलावा एसएएफ(स्टेट आर्म्स फ़ोर्स- मध्य प्रदेश सशस्त्र पुलिस बल) के जवान भी शामिल थे। पूरे इलाके में जवानों की अलग अलग टोलियां गैंग की लोकेशन ट्रेस करने के लिए सर्च ऑपरेशन में जुटी थीं।
तपते जंगल बीहड़ में हलकान हुए जवान

आसमान से बरसती आग और तपन से सुलगते जंगल वो भी जून के महीने में किसी चुनौती से कम नहीं होते कॉम्बिंग के दौरान। भीषण गर्मी और बदन को झुलसा देने वाली धूप में तपते जंगल में कई कई किलोमीटर चलने के दौरान जवान हलकान हो गए। कुछ टोलियों के पास थोड़ा बहुत बिस्कुट और पानी का इंतजाम था लेकिन मझगंवा थाना पुलिस की टुकड़ी के पास न तो पानी था और न ही कोई अन्य चीज। इस टुकड़ी के पास पानी खत्म हो गया था।
थानाध्यक्ष को अस्पताल में कराया गया भर्ती

बिना पानी और अन्य खाद्य सामग्री के ख़त्म होने के चलते भीषण गर्मी और सुलगते हुए घने जंगल में मझगंवा थाना पुलिस की टुकड़ी बेहाल हो गई। यूपी एमपी के सीमावर्ती मार्ग बगदरा घाटी के पीछे घने जंगल से थानाध्यक्ष मझगवां सीएल पाण्डेय ने किसी तरह पास के नया गांव थाने(चित्रकूट मध्य प्रदेश) में पूरे हालात की सूचना दी और मदद मांगी। सूचना पर नया गांव थाना पुलिस के तीन सदस्य किसी तरह जंगल पहुंचे और थानाध्यक्ष मझगवां को जंगल से बेहाल हालत में चित्रकूट स्थित जानकीकुंड अस्पताल ले आए जहां से उन्हें सतना के लिए रिफर कर दिया गया। इस दौरान वहां मौजूद चार अन्य जवानों को नया गांव थाना पुलिस के सदस्यों ने वहीँ रुकने के लिए कहा और थोड़ी देर में पानी और अन्य खाद्य सामग्री लेकर पहुंचने का आश्वासन दिया।
लापता हुआ स्पेशल फोर्स का जवान

इस मामले में जानकारी देते हुए सतना एसपी राजेश हिंगड़कर ने बताया कि मझगवां थानाध्यक्ष को अस्पताल में भर्ती करवाने के बाद जब दोबारा नया गांव थाने की पुलिस कुछ देर बाद जंगल पहुंची तो वहां मौजूद चारों जवान लापता थे जिसकी सूचना थाना पुलिस ने अन्य थानों सहित उच्चाधिकारियों को दी। जवानों के गायब होने की खबर से हड़कम्प मच गया। घटना की सूचना पर सीमावर्ती इलाकों में जवानों की तलाश शुरू कर दी गई लेकिन कोई सुराग न लग सका, इसी दौरान देर रात लगभग 1 बजे गायब हुए चार जवानों में से तीन जवान मझगवां थाने पहुंच गए जिससे अधिकारीयों ने थोड़ी राहत की सांस ली लेकिन जैसे ही उन्हें पता चला कि चौथा जवान जिसका नाम सचिन पाण्डेय(स्पेशल फ़ोर्स) था वो नहीं आया तो पूरे महकमें में सनसनी फैल गई।
पहेली बनी जवान के लापता होने की घटना

सतना एसपी ने जानकारी देते हुए बताया कि मझगवां थाने पहुंचे अन्य तीन जवानों ने जानकारी दी कि भीषण गर्मी और प्यास के कारण सचिन बिल्कुल पस्त हो गया था। उसकी हालत बेहद खराब हो गई थी। किसी तरह वे चारों(सचिन सहित) जंगल से निकलने की कोशिश करने लगे जिसपर सचिन ने अपनी राइफल वर्दी की शर्ट और बेल्ट उन्हें दे दी और किसी तरह लड़खड़ाते हुए सभी जंगल में आगे बढ़ने लगे। जवानों ने बताया कि किसी तरह कई घण्टों के बाद जब वे मुख्य सड़क तक पहुंचे सचिन उनके साथ नहीं था। लगभग 45 मिनट तक उन्होंने उसका इंतजार भी किया लेकिन वह नहीं पहुंचा तब जाकर अन्य तीन जवान मझगवां थाने पहुंचे।
जवान की तलाश में खाक छान रही खाकी

स्पेशल फ़ोर्स के जवान के लापता होने से पूरे पुलिस महकमे में हड़कम्प मच गया है। सतना एसपी राजेश हिंगड़कर जहां चित्रकूट में ही कैम्प कर जवान की तलाश में पुलिस टीमों के साथ लगे हैं वहीँ आईजी रेंज रीवा उमेश जोगा भी बीहड़ में पहुंचे लेकिन भीषण गर्मी और तपते जंगल ने उन्हें भी पस्त कर दिया और वे वापस चले गए दिशा निर्देश देते हुए। सतना एसपी का कहना है कि जवान की तलाश की जा रही है। यूपी पुलिस से भी सम्पर्क साधा गया है। फ़िलहाल अंतिम तौर पर कुछ भी कह पाना मुश्किल है। डकैतों के हांथ लगने के सवाल पर एसपी ने कहा कि हाल फिलहाल ऐसी सम्भावना नजर नहीं आती। हम तलाश में लगे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो