चित्रकूट में अलग-अलग घटनाओं में हुई तीन लोगों की मौत

जनपद में मंगलवार को अलग-अलग हादसों में तीन लोगों की दर्दनाक मौत हो गई जबकि विभिन्न मार्ग दुर्घटनाओं में आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए।

By: Abhishek Gupta

Published: 22 Aug 2017, 04:26 PM IST

चित्रकूट. जनपद में मंगलवार को अलग-अलग हादसों में तीन लोगों की दर्दनाक मौत हो गई जबकि विभिन्न मार्ग दुर्घटनाओं में आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए। मृतकों के परिजनों में कोहराम मचा हुई है। घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।  हमेशा की तरह एक बार फिर क्रेशर प्लांट में दो वक्त की रोटी का इंतजाम करने के लिए मजदूरी कर रहे मजदूर की दर्दनाक मौत हो गई, हांलाकि इस पूरी घटना को क्रेशर मालिक व स्थानीय पुलिस कर्मियों द्वारा दबाने का प्रयास किया जा रहा। आए दिन मजदूर क्रेशर प्लांट में दफन हो जाते हैं और क्रेशर मालिकों द्वारा चंद रूपये देकर पीड़ित परिवार को शांत करा दिया जाता है और आगे मुंह न खोलने की धमकी भी दी जाती है, लेकिन इन सबके इतर पुलिस प्रशासन अक्सर इन घटनाओं पर मौन रहता है। दूसरी तरफ अमावस्या ड्यूटी में लगे इलाहाबाद में तैनात एक सीओ की हार्ट अटैक से मौत हो गई तो वहीँ ट्रेन से गिरकर व बस की चपेट में आने से दो छात्रों की मौत हो गई।

परिवार का पेट पालने के लिए पहाड़ों पर पत्थर तोड़कर व क्रेशर प्लांट में पसीना बहाकर मेहनत मजदूरी करने वाले मजदूर की मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक जनपद के भरतकूप ऑपरेशन पोस्ट अंतर्गत करारी गांव का राजमन (36) नाम का व्यक्ति भरतकूप में एक क्रेशर प्लांट में मजदूरी करता था। प्लांट में कार्य के दौरान उसकी मौत हो गई। मजदूर की मौत को लेकर क्रेशर मालिक व अन्य मजदूरों द्वारा अलग-अलग कहानियाँ गढ़ी जा रही हैं। दबी जुबान से बताया जा रहा है कि मजदूर राजमन की मौत क्रेशर के डग (जिसमें पत्थर पीसा जाता है) में गिरने से हुई। तो वहीं दूसरी तरफ जिम्मेदारों द्वारा इसे पत्थर लादने के दौरान ट्रक की चपेट में आने से हुई दुर्घटना बताया जा रहा है। घटना के बाद पुलिस ने एक ट्रक चालक को हिरासत में भी लिया है। मृतक मजदूर के घर में कोहराम मचा है।

दूसरी तरफ जनपद में सोमवती अमावस्या की ड्यूटी में लगे इलाहाबाद में तैनात सीओ राजेंद्र भदौरिया की हार्ट अटैक से मौत हो गई। मृतक सीओ इलाहाबाद में तैनात थे और सोमवार को चित्रकूट में लगने वाले सोमवती अमावस्या मेले में ड्यूटी करने आए थे। मंगलवार को आचनक दिल का दौरा पड़ने पर उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन मौत ने उन्हें अपनी आगोश में ले लिया और उनकी मृत्यु हो गई। वहीं तेज रफ़्तार रोडवेज बस की टक्कर से बाइक सवार छात्र की मौके पर ही मौत हो गई।

घटना जनपद के मिर्जापुर-झांसी राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित रैपुरा थाना क्षेत्र में हुई। इलाहाबाद की तरफ से कर्वी (चित्रकूट) आ रही रोडवेज बस ने पीछे से बाइक सवार को जोरदार टक्कर मार दी जिससे बाइक चालक की मौके पर ही मौत हो गई। मृतक छात्र की शिनाख़्त नहीं हो पाई है। घटना के बाद बस चालक बस सहित भाग निकला। दोस्तों के साथ मस्ती में चूर एक छात्र की ट्रेन से गिरकर दर्दनाक मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक बनारस विश्वविद्यालय में स्नातक द्वितीय वर्ष का छात्र विष्णु (20) वाराणसी का रहने वाला था। किसी घरेलू काम से वह दोस्तों के साथ मध्य प्रदेश के जबलपुर शहर गया था। वापस लौटते समय चित्रकूट के मारकुंडी टिकरिया स्टेशन के बीच अचानक वह ट्रेन से गिर पड़ा और मौके पर ही उसकी मौत हो गई। मानिकपुर स्टेशन पहुंचने पर मृतक के दोस्तों ने जीआरपी को सूचना दी। घटनास्थल पर पहुंची जीआरपी ने मृतक की शिनाख़्त करते हुए उसके परिजनों को सूचना दी।

वहीं अलग-अलग सड़क दुर्घटनाओं में आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए, जिन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सोमवती अमावस्या के चलते उमड़ी भारी भीड़ अब धीरे-धीरे कम हो रही है, लेकिन इस दौरान आवागमन बेतरतीब ढंग से रहा जिसके कारण दो दिनों के अंदर छोटी बड़ी कई सड़क दुर्घटनाएं हो गईं।

Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned