scriptइस योजना के तहत कुम्भ में धूम मचा रहे चित्रकूट के हेलीकॉप्टर लोगों ने कहा पहली बार… | Under the scheme, people of Chitrakoot helicopters in the Aquarium said that for the first time ... | Patrika News

इस योजना के तहत कुम्भ में धूम मचा रहे चित्रकूट के हेलीकॉप्टर लोगों ने कहा पहली बार…

locationचित्रकूटPublished: Jan 18, 2019 12:52:38 pm

प्रयागराज कुम्भ 2019 में प्रभु श्री राम की तपोस्थली चित्रकूट के हेलीकॉप्टर व जहाज इस समय लोगों के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. प्रदेश सरकार की एक खास योजना के तहत इस बार प्रभु श्री राम की तपोस्थली को भी कुम्भ में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने का मौका मिला है

woods toys

इस योजना के तहत कुम्भ में धूम मचा रहे चित्रकूट के हेलीकॉप्टर लोगों ने कहा पहली बार…

चित्रकूट: प्रयागराज कुम्भ 2019 में प्रभु श्री राम की तपोस्थली चित्रकूट के हेलीकॉप्टर व जहाज इस समय लोगों के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. प्रदेश सरकार की एक खास योजना के तहत इस बार प्रभु श्री राम की तपोस्थली को भी कुम्भ में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने का मौका मिला है. जी हां योगी सरकार द्वारा इस बार कुम्भ में वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट(एक जिला एक उत्पाद) योजना के तहत प्रदेश के सभी जिलों के उन उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई है जो उत्पाद उस जिले की पहचान माने जाते हैं और जो देश दुनिया में प्रसिद्द भी हैं. इसी के तहत कुंभ में छाए हुए हैं चित्रकूट के लकड़ी के बने खिलौने.
गुड्डे गुड़ियों से लेकर जहाज व हेलीकॉप्टर तक

प्रयागराज कुम्भ में चित्रकूट के लकड़ी के खिलौने लोगों के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना के तहत कुम्भ में जनपद की पहचान लकड़ी के खिलौनों का स्टाल लगाया गया है. गुड्डे गुड़ियों से लेकर जहाज व हेलीकॉप्टर ग्राहकों को खासा आकर्षित कर रहे हैं. लोग भी पहली बार लकड़ी के इतने आकर्षक खिलौनों को देखकर उत्साहित हैं. बड़ी संख्या में ग्राहकों की भीड़ चित्रकूट के लकड़ी के खिलौनों के स्टाल पर देखी जा सकती है. स्टाल लगाने वाले दुकान मालिक भी खासे उत्साहित हैं लोगों का उत्साह देखकर.
चार दिन में 40 हजार की बिक्री

प्रदर्शनी में जनपद के लकड़ी के खिलौने लेकर पहुंचे और प्रतिनिधित्व कर रहे दुकानदार बलराम सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि लोगों के बीच खासा उत्साह देखने को मिल रहा है लकड़ी के खिलौनों को लेकर. विगत चार दिनों के अंदर लगभग 40 हजार की बिक्री हो चुकी है. ग्राहकों की बढ़ती मांग के कारण खिलौने कम पड़ रहे हैं जिसके लिए घर(चित्रकूट) से और अधिक माल मंगवाया जा रहा है. बलराम सिंह के मुताबिक ग्राहक भी लकड़ी की नाव फैंसी सजावटी आकृतियां व विभिन्न आकर्षक खिलौने देखकर उत्साहित नज़र आ रहे हैं.
मिल रही एक नई पहचान

कुम्भ में प्रदेश सरकार की वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना के तहत प्रदेश के सभी जनपदों के प्रसिद्द उत्पादों की प्रदर्शनी से उन जिलों को एक नई पहचान मिल रही है. जनपद से पहुंचे बलराम सिंह ने बताया कि लगभग लुप्तप्रायः अवस्था में पहुंच चुके लकड़ी के खिलौनों को एक नई पहचान मिल रही है. यदि सरकार आगे भी इसी तरह ध्यान दे और मदद करे तो न जाने कितने लोग अपने इस पुश्तैनी कार्य की ओर फिर से लौट आएंगे.

ट्रेंडिंग वीडियो