UP TET 2018: अगर आप का सेंटर इस जिले में है तो जान लें ये जरुरी बात नहीं तो...

परीक्षा में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए मास्टर प्लान तैयार किया गया है

चित्रकूट: शिक्षक पात्रता परीक्षा(टीईटी) 2018 को लेकर प्रशासन ने कमर कसनी शुरू कर दी है. परीक्षा में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए मास्टर प्लान तैयार किया गया है. अधिकारीयों को लापरवाही न बरतने के निर्देश दिए गए हैं. दो पालियों में होने वाली परीक्षा में निगरानी के लिए जोनल व स्टेटिक मजिस्ट्रेट के साथ पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए गए हैं. अभ्यर्थियों के लिए भी कई कड़े नियम बनाए गए हैं जिससे परीक्षा पूरी पारदर्शिता व शुचिता से संपन्न कराई जा सके.


नहीं ले जा सकेंगे मोबाईल

परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों को मोबाईल न ले जाने की सख्त मनाही निश्चित की गई है. किसी भी हालत में मोबाईल परीक्षा केंद्रों तक कोई न ले जा सके इसके लिए विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं केंद्र व्यवस्थापकों को. प्रत्येक पाली के लिए अलग अलग स्टेटिक मजिस्ट्रेट की देखरेख में प्रश्न पत्रों को परीक्षा केंद्रों पर भेजा जाएगा. शासन के निर्देश पर निर्धारित समय पर ही केंद्र व्यवस्थापक दो कक्ष निरीक्षकों व पर्यवेक्षक के सामने प्रश्न पत्र का बंडल खोला जाएगा.


नकलविहीन परीक्षा संपन्न कराना चुनौती


प्रशासन के लिए नकलविहीन परीक्षा संपन्न कराना किसी चुनौती से कम नहीं. इससे निपटने के लिए परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था में परिवर्तन किया गया है जिसके तहत दो परीक्षार्थियों के बीच उचित दूरी रखी जाएगी ताकि किसी भी प्रकार की बातचीत व नकल न हो सके. कक्ष निरीक्षकों की नियुक्ति तय मानक पर की जाएगी. परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र के साथ सभी आवशयक प्रपत्र साथ रखने होंगे अन्यथा उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.


डीएम ने अधिकारियों के साथ बैठक कर लिया जायजा

इस बीच टीईटी परीक्षा की तैयारियों को लेकर डीएम विशाख जी अय्यर ने अधिकारीयों के साथ बैठक कर तैयारियों का जायजा लिया. डीएम ने परीक्षा को लेकर किसी भी स्तर पर कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए इसका सख्त निर्देश दिया मातहतों को साथ ही पुलिस को भी चौकन्ना रहने को कहा. पुलिस के उच्चाधिकारियों ने भी परीक्षा केंद्रों वाले इलाकों के थाना प्रभारियों को लापरवाही न बरतने के निर्देश दिए हैं.

 

आकांक्षा सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned