scriptपाठा के जंगलों में किसने लगवाए सीसीटीवी कैमरे जानकर दंग रह जाएंगे | Who will know the CCTV cameras in the jungles of Patha | Patrika News

पाठा के जंगलों में किसने लगवाए सीसीटीवी कैमरे जानकर दंग रह जाएंगे

locationचित्रकूटPublished: Nov 20, 2018 06:45:20 pm

पाठा का बियावान जंगल सीसीटीवी कैमरों की निगरानी से लैस किया जा रहा है

cc tv in jungle

पाठा के जंगलों में किसने लगवाए सीसीटीवी कैमरे जानकर दंग रह जाएंगे

चित्रकूट: पाठा का बियावान जंगल सीसीटीवी कैमरों की निगरानी से लैस किया जा रहा है. घने जंगलों के बीच कैमरों को फिट करने का काम जारी है. चुनिंदा स्थानों पर इन कैमरों को लगाया जा रहा है. इलाके के मानिकपुर व मारकुंडी थाना क्षेत्र के जंगलों में सीसीटीवी लगाने का काम किया जा रहा है. जंगल में सीसीटीवी लगाने की वजह जानकर आप भी दंग रह जाएंगे.

इस वजह से लगाया जा रहा सीसीटीवी


जनपद के पाठा क्षेत्र में स्थित रानीपुर वन्य जीव विहार को नेशनल टाइगर रिजर्व पार्क बनाने की कवायद के चलते जंगलों में सीसीटीवी लगाया गया है. वन्य जीव विहार के मानिकपुर व मारकुंडी रेंज के जंगलों में तीन दर्जन से अधिक चिन्हित स्थानों पर ये कैमरे वन विभाग द्वारा लगाए गए हैं. वन्य जीव विहार के सकरौंहा चमरौंहा जैसे घने जंगली इलाकों को सीसीटीवी की निगरानी में रखा गया है. जानकारी देते हुए मानिकपुर वन रेंज के रेंजर त्रिवेणी प्रसाद ने बताया कि रानीपुर वन्य जीव विहार को टाइगर रिजर्व पार्क बनाने की कवायद चल रही है इसके तहत जंगली जानवरों की गतिविधियों व खास जंगली जानवरों(चीता बाघ बारहसिंघा हिरन तेंदुआ आदि) के होने की प्रमाणिकता को सिद्ध करने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. कैमरों को जल स्रोतों व जानवरों की चहलकदमी वाले खास स्थानों पर लगाया गया है. इन कैमरों के द्वारा पूरी गतिविधियां देखी जा सकेंगी जानवरों की और कौन कौन से दुर्लभ जानवर वन्य जीव विहार में हैं इसका पता भी लगाया जा सकेगा.

चल रही टाइगर रिजर्व पार्क बनाने की प्रक्रिया


गौरतलब है कि पाठा क्षेत्र के रानीपुर वन्य जीव विहार को टाइगर रिजर्व पार्क बनाने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है. इसी वर्ष अप्रैल में वन विभाग के विशेष सचिव ने क्षेत्र का दौरा कर पूरे इलाके का जायजा लिया था. कुछ महीने बाद फिर एक टीम ने क्षेत्र का दौरा कर खास जंगली जानवरों के पैरों के निशान लेने की कोशिश की थी.

ट्रेंडिंग वीडियो