script29 सेन्टर, दो दिन, दो पारी में 37 हजार देंगे परीक्षा | 29 centers, two days, 37 thousand will give examination in two shifts | Patrika News
चित्तौड़गढ़

29 सेन्टर, दो दिन, दो पारी में 37 हजार देंगे परीक्षा

चित्तौडग़ढ़. प्रदेश में होने वाली दो दिवसीय पटवारी भर्ती परीक्षा को लेकर प्रशासनिक स्तर पर पूरी तैयारी हो गई है। जिले में दो दिन में करीब ३७ हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इसके लिए २९ परीक्षा केन्द्र तैयार किए गए है। इसके लिए दो दिन में कुल चार पारी में परीक्षा होगी। परीक्षा पूरी तरह से पारदर्शी हो इसके लिए प्रशासन ने पूरी मुस्तैदी बरती हुई है

चित्तौड़गढ़Oct 23, 2021 / 10:41 pm

Avinash Chaturvedi

29 सेन्टर, दो दिन, दो पारी में 37 हजार देंगे परीक्षा

29 सेन्टर, दो दिन, दो पारी में 37 हजार देंगे परीक्षा

चित्तौडग़ढ़. प्रदेश में होने वाली दो दिवसीय पटवारी भर्ती परीक्षा को लेकर प्रशासनिक स्तर पर पूरी तैयारी हो गई है। जिले में दो दिन में करीब ३७ हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इसके लिए २९ परीक्षा केन्द्र तैयार किए गए है। इसके लिए दो दिन में कुल चार पारी में परीक्षा होगी। परीक्षा पूरी तरह से पारदर्शी हो इसके लिए प्रशासन ने पूरी मुस्तैदी बरती हुई है। रविवार को होने वाली परीक्षा में चित्तौडग़ढ़ के केवल १९३ बच्चे ही यहां परीक्षा देंगे बाकी सब बाहर से होंगे। इसके लिए बसों की भी परिवहन विभाग ने विशेष व्यवस्था की है। वहीं छह हेल्प डेस्क तैयार की गई है।
अतिरिक्त जिला कलक्टर रतन कुमार स्वामी ने बताया कि जिले में दो दिन शनिवार एवं रविवार को होने वाली पटवारी भर्ती परीक्षा को लेकर कुल २९ परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। इनमें से २५ शहर में है और चार केन्द्र शहर के आसपास है। इनमें एक केन्द्र मेवाड़ विश्वविद्याल, , चंदेरिया के पुठोली, अरनियापंथ एवं धनेत में बनाया गया है। उन्होंने बताया कि परीक्षा दो पारियों में होगी। पहली पारी की परीक्षा सुबह ८.३० बजे से ११.३० बजे तक होगी। परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थी को सात बजे पहुंचना होगा। उन्होंने बताया कि पहले दिन पहली एवं दूसरी पारी में ९२८४ एवं ९३८४ बच्चे परीक्षा देंगे। परीक्षा पूरी तरह से पारदर्शी हो इसके लिए पांच निरीक्षण दल तैयार किए गए है। इनमें राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी एवं राजस्थान पुलिस सेवा के अधिकारियों को लगाया गया है।
यहां से आएंगे परीक्षार्थी
पहले दिन होने वाली परीक्षा में करीब ८ हजार चित्तौडग़ढ़ के, ७५०० प्रतापगढ़ से १००० राजसमन्द, ६०२ भीीलवाड़ा एवं १४०० परीक्षार्थी उदयपुर से परीक्षा देंगे।
वहीं दूसरे दिन २४ अक्टूबर को पहली पारी में ४० बच्चे चित्तौडग़ढ़, ३५४६ प्रतापगढ़, ३४५१ राजसमन्द एवं २६२७ उदयपुर के परीक्षाथर््ी यहां परीक्षा देंगे। इसी तरह दूसरी पारी में ५०३० अजमेर, ४३०१ भीलवाड़ा एवं ९३ परीक्षार्थी चित्तौडग़ढ़ के परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा देंगे।
इन्दिरा गांधी स्टेडियम में बना अस्थाई बस स्टैण्ड
परीक्षाथर््ी की आवाजाही को देखते हुए परिवहन विभाग ने इन्दिरा गांधी स्टेडियम में अस्थाई बसस्टैण्ड की व्यवस्था की है। जिला परिवहन अधिकारी मनीष शर्मा ने बताया कि ेजहां पर बाहर से आए बच्चों के लौटने के लिए करीब ४० निजी बसों को लगाया गया है। जो परीक्षा के समाप्त होने के बाद बच्चों को उनके जिले तक मुफ्त में छोड़कर आएगी।
हर तहसील मुख्यालय पर भी बसें
शर्मा ने बताया कि जिले से आने वाले बच्चों के लिए गंगरार, निम्बाहेड़ा एवं रावतभाटा को छोड़कर हर तहसील मुख्यालय पर तीन-तीन बसों की व्यवस्था की गई है। ये बसें वहां के परीक्षार्थियों को लेकर सुबह ५.३० बजे जिला मुख्यालय के लिए रवाना होगी। वहीं चित्तौडग़ढ़ से दूरस्थ परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों को पहुंचाने के लिए भी इन्दिरा गांधी स्टेडियम से बसों की व्यवस्था की गई है।
इस तरह लगाई बसें
चित्तौडग़ढ़ से निम्बाहेड़ा, प्रतपगढ़, बांसवाड़ा में ३० बसें आने एवं ३० बसें जाने के लिए लगाई गई है। चित्तौडग़ढ़ से भीलवाड़ा, अजमेर, जयपुर ६१ आने एवं ६१ जाने के लिए, चित्तौडग़ढ़ से उदयपुर वाया मावली, नाथद्वारा आने के लिए १७ एवं जाने के १७ बसें, चित्तौडग़ढ़ से बेगूं कोटा २९ आने एवं २९ बसों जाने के लिए, चित्तौडग़ढ़ से उदयपुर वाया मंगलवाड़ ३२ आने एवं ३२ जाने के लिए एवं रात्रि कालिन सेवा में १४ बसों की व्यवस्था की गई है।

Home / Chittorgarh / 29 सेन्टर, दो दिन, दो पारी में 37 हजार देंगे परीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो