435 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

चित्तौडग़ढ़. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित कक्षा दसवीं की परीक्षा में सोमवार को करीब 435 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा के लिए बनाए गए 87 केन्द्रों में से 11 केन्द्र ही ऐसे थे जहां पर शत प्रतिशत उपस्थिति थी। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण गत २२ मार्च को लॉकडाउन होने सरकार ने शेष रहे पेपर स्थगित कर दिए थे।

By: Avinash Chaturvedi

Published: 30 Jun 2020, 02:38 PM IST

चित्तौडग़ढ़. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित कक्षा दसवीं की परीक्षा में सोमवार को करीब 435 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा के लिए बनाए गए 87 केन्द्रों में से 11 केन्द्र ही ऐसे थे जहां पर शत प्रतिशत उपस्थिति थी। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण गत २२ मार्च को लॉकडाउन होने सरकार ने शेष रहे पेपर स्थगित कर दिए थे। जिसे अब करवाया गया। इसी के तहत राजस्थाना बोर्ड के दसवीं कक्षा का सामाजिक विज्ञान का पेपर सोमवार सुबह ८.३० बजे शुरू हुआ। इसके लिए जिले में 87 परीक्षा केन्द्र बनाए गए। जिसमें परक्षा के लिए 18 हजार 97 परीक्षार्थी सामाजिक विज्ञान के एवं 65 परीक्षार्थी प्रवेशिका के लिए पंजीकृत थे। इनमें से सामाजिक विज्ञान में 17774 बच्चे उपस्थित हुए। वहीं प्रवेशिका में 59 बच्चे परीक्षा देने के लिए पहुंचे। कुला 435 परीक्षार्थी यानि97.60 प्रतिशत उपस्थिति रही।
किया सेनटाइज, हुई स्क्रेनिंग
परीक्ष केन्द्र में प्रवेश देने से पूर्व बच्चों को एक घंटे पहले विद्यालय में परीक्षा केन्द्रों पर बुला लिया गया। इसके बाद सोशल डिस्टेसिंग के साथ खड़ा कर उन्हें सेनेटाइज कर प्रवेश दिया गया। इस दौरान विद्यालयों में माइक से बार-बार अनाउंस कर बच्चों को मास्क लगाने एवं सोशल डिस्टेसिंग रखने के लिए भी कहा गया। शहीद मेजर नटवर सिंह विद्यालय में परीक्षार्थियों को प्रवेश देने के लिए दोनों गेट का उपयोग किया गया।
बिगड़ी तबीयत तो बैठाया अलग
शहीद मेजर नटवर सिंह विद्याालय के प्रधानाचार्य प्रकाश शर्मा ने बताया कि परीक्षा के दौरान ही एक छात्रा की तबीयत खराब हो गई। उसका जी घबराने लगा और बैचेनी महसूस हुई। इस पर उसे परीक्षा कक्ष से बाहर अलग खुले में परीक्षा दिलाने की व्यवस्था की गई। इस दौरान छात्रा को ग्लुकोज भी पिलाया गया। वहीं बालिका का बार-बार जाकर विद्यालय स्टाफ संभालता भी रहा।
विशेष परीक्षार्थी को दिया अतिरिक्त समय
शहीद मेजर नटवार सिंह नटवर में विशेष योग्यजन श्रेणी का परीक्षार्थी भी परीक्षा देने पहुंचा। यहां कुंभानगर में रहने वाले जगदीश देवड़ा के पत्र पल्लव देवड़ा को कानों से कम सुनाई देता है। ऐसे में उसे विशेष योग्यजन श्रेणी में शामिल किया गया। परीक्षा का समय समाप्त होने के बाद भी पल्लव को नियमानुसार प्रश्नपत्र पूरा करने के लिए समय दिया गया।
इन केन्द्रों पर रही शत प्रतिशत रही उपस्थिति
जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शांति लाल सुथार ने बताया कि राउमाविसोनियाना, भदेसर, राउमाविद्यालय बस स्टैण्ड बेगूं, राउमावि.सादी, राउमावि मोरवन, राउमावि भट्टों का बामनिया, राउमावि.भूपालसागर, राउमावि. चंदेरिया, राउमावि बानसेन, राउमावि फलवा, राबाउमावि.भूपालसागर में परीक्षार्थियों की शत प्रतिशत उपस्थिति दर्ज की गई।

Avinash Chaturvedi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned