scriptAdventure tourism will be developed on the fort | दुर्ग पर होगा एडवेंचर टूरिज्म विकसित | Patrika News

दुर्ग पर होगा एडवेंचर टूरिज्म विकसित

चित्तौडग़ढ़. चित्तौडग़ढ़ में पर्यटन विकास को लेकर अब नई संभावनाएं तलाशी जा रही है। इसको लेकर तैयारी शुरू हो गई है। दुर्ग पर एडवेंचर टूरिज्म विकसित किया जा रहा है। इसके तहत मृग वन से मोहर मगरी तक जिपलाइन बनेगी। इसको लेकर मंगलवार को उदयपुर से एक विशेष टीम ने चित्तौडग़ढ़ दुर्ग का दौरा भी किया। इसके अलावा दुर्ग के पीछे से भी लोग यहां पर प्रवेश के लिए भी सूरजपोल गेट से सड़क का निर्माण किया जा रहा है। वहीं दुर्ग पर ईको ट्यरिज्यम भी विकसित होगा। दुर्ग पर एडवेंचर टूरिज्म विकसित करने को लेकर मंगलवार को जिला

चित्तौड़गढ़

Updated: January 05, 2022 12:51:55 pm

चित्तौडग़ढ़. चित्तौडग़ढ़ में पर्यटन विकास को लेकर अब नई संभावनाएं तलाशी जा रही है। इसको लेकर तैयारी शुरू हो गई है। दुर्ग पर एडवेंचर टूरिज्म विकसित किया जा रहा है। इसके तहत मृग वन से मोहर मगरी तक जिपलाइन बनेगी। इसको लेकर मंगलवार को उदयपुर से एक विशेष टीम ने चित्तौडग़ढ़ दुर्ग का दौरा भी किया। इसके अलावा दुर्ग के पीछे से भी लोग यहां पर प्रवेश के लिए भी सूरजपोल गेट से सड़क का निर्माण किया जा रहा है। वहीं दुर्ग पर ईको ट्यरिज्यम भी विकसित होगा।
दुर्ग पर एडवेंचर टूरिज्म विकसित करने को लेकर मंगलवार को जिला कलक्टर ताराचंद मीणा, उपवनसंरक्षक सुगना राम, जरपलाइन के एक्सपर्ट नीरत भट्ट एवं उदयपुर के अन्य अधिकारियों ने इसको लेकर दुर्ग पर संभावनाएं तलाशने के लिए निरीक्षण किया। इसके तहत मृग वन से मोहर मगरी तक बनेगी जिपलाइन डालने के लिए चर्चा की गई। जिप लाइन डालने के बाद से पर्यटक को अलग ही आनन्द आएगा। यहां पर जीपलाइन से मृग वन से मोहर मंगरी तक तुरंत ही पहुंच जाएगा।
chittorgarh news
दुर्ग पर होगा एडवेंचर टूरिज्म विकसित
वॉकिंग ट्रेक व साइकलिंग ट्रेक भी बनेगा
इस दौरान ईकोट्यूरिजम को विकसित करने के लिए दुर्ग पर पर्यटकों के लिए वॉकिंग ट्रेक एवं साइकिलिंग ट्रेक का भी निर्माण किया जाएगा। इसके बाद पर्यटक दुर्ग पर आसानी से घूम सकेंगे और पर्यावरण भी शुद्ध रहेगा।
सूरजपोल गेट से भी दुर्ग पर प्रवेश की तैयारी
अब तक तो दुर्ग में प्रवेश के लिए चित्तौडग़ढ़ शहर के बीच में से होकर ही जाना पड़ता है। अब इस बात की भी कयावद की जा रही है कि दुर्ग के पीछे से भी दुर्ग पर प्रवेश हो सके। इसके लिए सूरजपोल गेट से एक सड़क निर्माण की भी तैयारी की जा रही है। इसका लाभ यह होगा कि कोटा की ओर से आने वाले पर्यटक सीधे ही दुर्ग पर प्रवेश कर सकेंगे और अधिक भीड़ होने पर लोगों को भी दुर्ग पर आने जाने में सुविधा मिल सकेगी।
जल्द शुरू होगा काम
यह भी उम्मीद जताई जा रही है कि इसका कार्य आगामी मानसून से पूर्व शुरू हो जाए और लोगों को आने वाले चार पांच माह में इस काम को पूरा करने की तैयारी की जा रही है।
होंगे ५० लाख खर्च
इस कार्य के लिए डीपीआर रिपोर्ट तैयार की जा रही है लेकिन एक अनुमान के अनुसार इस कार्य में करीब पचास लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। वहीं दुर्ग की सफाई व्यवस्थ को भी नगर परिषद से लेकर नगर विकास न्यास में देने की तैयारी की जा रही है।
इनका कहना है..
मृग वन में एडवेंचर टूरिज्म को विकसित किया जाने का विचार है। इसके लिए उदयपुर से आई एक्सपर्ट टीम के साथ मौका देखा है। इसमें करीब पचास लाख खर्च होंगे। अगर ऐसा होता है तो यहां पर पर्यटकों को रूझान बढ़ेगा। दुर्ग पर सफाई व्यवस्था परिषद की बजाय नगर विकास न्यास के जिमे देने पर विचार किया जा रहा है।
ताराचंद मीणा, जिला कलक्टर चित्तौडग़ढ़

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करआज जारी होगा कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं के लिए होंगे कई वादे'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधीVIDEO: राजस्थान का 35 प्रतिशत हिस्सा कोहरे से ढका, अब रहेगा बारिश और ओलावृष्टि का जोर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.