scriptअफीम के बाद हथियारों के सौदागरों की गिरेबान तक पुलिस के हाथ | After opium, the hands of the police till the arms dealers | Patrika News

अफीम के बाद हथियारों के सौदागरों की गिरेबान तक पुलिस के हाथ

locationचित्तौड़गढ़Published: Jul 30, 2021 04:22:18 pm

Submitted by:

jitender saran

चित्तौडग़ढ़ जिले से सटा मध्यप्रदेश हथियार तस्करी का गढ़ बनता जा रहा है। हथियार तस्करी को लेकर मध्यप्रदेश और पंजाब के तार जुड़े होने का बुधवार को बड़ा खुलासा हुआ है। चित्तौडग़ढ़ की निम्बाहेड़ा सदर थाना पुलिस ने ट्रक में पंजाब ले जाया जा रहा हथियारों का जखीरा पकड़कर तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के तार आतंकियों से जुड़े होने की आशंका को लेकर भी पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

अफीम के बाद हथियारों के सौदागरों की गिरेबान तक पुलिस के हाथ

अफीम के बाद हथियारों के सौदागरों की गिरेबान तक पुलिस के हाथ

चित्तौडग़ढ़
पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र प्रसाद गोयल ने बताया कि मध्यप्रदेश के खरगौन सहित कई इलाकों से हथियार तस्करी होने की सूचनाएं लगातार मिल रही थी। हथियार तस्करों की धर-पकड़ के लिए पिछले दिनों शुरू किए गए अभियान में दो दर्जन से ज्यादा हथियार बरामद किए थे, जिनके तार मध्यप्रदेश से जुड़ होने की पुष्टि हुई थी। इसके बाद पुलिस को और अधिक सतर्क कर दिया गया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हिम्मत सिंह देवल व पुलिस उप अधीक्षक निम्बाहेड़ा सुभाषचन्द्र चौधरी के निर्देशन में चलाए जा रहे अभियान के तहत निम्बाहेड़ा सदर थाना प्रभारी फूलचंद टेलर के नेतृत्व में हेड कांस्टेबल बाबूलाल, सुंदरपाल, प्रमोद कुमार, नरेश, रणजीत जाखड़ व पुलिस वाहन के चालक राम कुमार निम्बाहेड़ा के वण्डर चौराहे पर नाकाबंदी कर रहे थे। इस दौरान नीमच की तरफ से पंजाब पासिंग नंबर का एक ट्रक आता दिखाई दिया। थाना प्रभारी को संदेह होने पर उन्होंने चालक को ट्रक रोकने के लिए इशारा किया, लेकिन चालक ने ट्रक को भगा ले जाने का प्रयास किया। पहले से ही सतर्क हुए पुलिस जाप्ते ने बेरियर आड़े लगाकर ट्रक को रोक लिया। ट्रक को रोकते ही उसमें सवार चालक सहित तीन लोग घबरा गए। इससे पुलिस का संदेह और पक्का हो गया। पुलिस ने नाम-पता पूछा तो ट्रक चालक ने खुद को पंजाब के तरणतारण जिले में वलटोहा थानान्तर्गत चीमा निवासी हरविन्दर सिंह (२३) पुत्र हरदेवसिंह जट सिख होना बताया। ट्रक के खलासी ने खुद को चीमा निवासी तलविन्दर सिंह (२०) पुत्र जसवंत सिंह जट सिख होना बताया। जबकि ट्रक में सवार एक अन्य व्यक्ति ने खुद को पंजाब के तरणतारण जिले में वलटोहा थानान्तर्गत दसूवाल निवासी परबदीप सिंह (२१) पुत्र भूपिन्दर सिंह जट सिख होना बताया।

थैले में मिली दस पिस्टल, बीस मैग्जीन, पांच जिन्दा कारतूस
पुलिस को ट्रक में सवार तीनों व्यक्ति संदिग्ध प्रतीत होने पर ट्रक की तलाशी ली गई। तलाशी के दौरान ट्रक में चालक के पास वाली सीट के नीचे प्लास्टिक का थैला दिखाई दिया। पुलिस ने इस थैले को खोलकर देखा तो उसमें दस अवैध देशी पिस्टल, बीस मैग्जीन तथा पांच जिन्दा कारतूस मिले। पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर हथियार व कारतूस जब्त कर लिए। अनुसंधान अधिकारी सहायक उप निरीक्षक सूरज कुमार ने आरोपियों को न्यायालय में पेश किया, जहां से उन्हें पांच दिन के पुलिस रिमाण्ड पर सौंपा गया।
पिस्टल पर अंकित है मेड इन जापान व यूएसए
पुलिस की ओर से जब्त किए गए हथियार आधुनिक लग रहे हैं, जिन पर मेड इन जापान व यूएसए लिखा हुआ है। दो बड़े मैग्जीन तो ऐसे हैं, जिनमें एक साथ बीस से ज्यादा कारतूस भरकर लगातार फायर किए जा सकते हैं।
पंजाब से कारतूस सप्लाई एमपी में, बदले में ली दस पिस्टल
पुलिस पूछताछ की इस बात का खुलासा हुआ है कि आरोपी परदीप सिंह पंजाब के एक लाइसेंस धारी दुकानदार से चालीस कारतूस खरीदकर लाया था। इनमें से पैंतीस कारतूस उसने मध्यप्रदेश के बुरहानपुर में एक व्यक्ति को बेच दिए। कारतूस सप्लाई के साथ ही उसने १.७० लाख रूपए नकद भी दिए और बदले में दस पिस्टल और बीस मैग्जीन खरीद ली। यह पिस्टल मोटे मुनाफे के साथ पंजाब में बेचे जाने थे।
आतंकियों से जुड़े हो सकते हैं तार
तीनों आरोपी पंजाब में तरणतारण जिले के निवासी है और इस इलाके में पहले भी कई घटनाएं हो चुकी है, ऐसे में पुलिस इस आशंका को लेकर भी जांच में जुट गई है कि कहीं आरोपियों के तार आतंकियों से तो जुड़े हुए नहीं है। इधर तीनों आरोपियों की गिरफ्तारी की सूचना पर पंजाब पुलिस भी सतर्क हो गई है और वहां भी जांच पड़ताल शुरू कर दी गई है।
कुछ भुगतान पंजाब में करना था
पुलिस सूत्रों के अनुसार आरोपी परबदीप सिंह नें बताया कि हथियारों के सौदे को लेकर कुछ भुगतान बुरहानपुर के हथियार विक्रेता के पंजाब में रह रहे एक आदमी को करना था। पुलिस अब हथियार बेचने वाले सहित अन्य आरोपियों की तलाश कर रही है। आरोपियों के आपराधिक रिकार्ड के बारे में भी पता लगाया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो