scriptAgain, daughters have got the upper hand, the 32nd rank of the distric | फिर भारी रहा बेटियों का पलड़ा, प्रदेश में जिले की 32 वीं रैंक ने बढाई चिन्ता | Patrika News

फिर भारी रहा बेटियों का पलड़ा, प्रदेश में जिले की 32 वीं रैंक ने बढाई चिन्ता

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से सोमवार को घोषित किए गए दसवीं के परीक्षा परिणाम में जिले में बेटियों का पलड़ा भारी रहा। निराशाजनक यह है कि दसवीं के परिणाम में चित्तौडग़ढ़ जिला 32 वीं रैंक पर रहा।

चित्तौड़गढ़

Updated: June 13, 2022 10:42:23 pm

चित्तौडग़ढ़
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से सोमवार को घोषित किए गए दसवीं के परीक्षा परिणाम में जिले में बेटियों का पलड़ा भारी रहा। निराशाजनक यह है कि दसवीं के परिणाम में चित्तौडग़ढ़ जिला 32 वीं रैंक पर रहा।
जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय माध्यमिक ने बताया कि जिले में कक्षा 10 में कुल 17947 राजकीय व निजी विद्यालयों से तथा स्वयंपाठी छात्र-छात्राएं शामिल हुए। इनमें से 12 हजार 622 विद्यार्थी ही उत्तीर्ण हुए है। परीक्षा में जिले से ३९८३ प्रथम श्रेणी, ५९३५ द्वितीय श्रेणी तथा २७०४ विद्यार्थी तृतीय श्रेणी से उत्तीर्ण हुए। जिले का परीक्षा परिणाम ७०.३३ प्रतिशत रहा। प्रवेशिक परीक्षा में ८६ विद्यार्थी शामिल हुए थे, जिनमें से १२ प्रथम श्रेणी, ३३ द्वितीय श्रेणी व ८ परीक्षार्थी तृतीय श्रेणी से उत्तीर्ण घोषित किए गए हैं। प्रवेशिक में जिले के संकलित परिणाम ६१.६३ प्रतिशत रहा। इस बार जिले से ९ हजार ३५३ छात्र परीक्षा में शामिल हुए, जिनमें से ६ हजार १९८ उत्तीर्ण घोषित किए गए। जबकि ८ हजार ५९४ छात्राओं ने परीक्षा दी, इनमें से ६ हजार ४२४ छात्राएं उत्तीर्ण घोषित की गई।
दो साल में सबसे खराब परिणाम
जिले में इस बार पिछले दो साल के मुकाबले परीक्षा परिणाम सबसे खराब रहा है। वर्ष २०१९ में जिले में दसवीं कक्षा का परिणाम ७६.३० प्रतिशत रहा था, जिसमें ७५.५२ प्रतिशत छात्र व ७७.१४ प्रतिशत छात्राएं उत्तीण रही थीं। वर्ष २०२० में जिले में दसवीं कक्षा का परिणाम ९९.१८ प्रतिशत रहा था। इसमें ९८.९९ प्रतिशत छात्र व ९९.१४ प्रतिशत छात्राएं उत्तीर्ण हुई थी। इस बार दसवीं का परिणाम सिर्फ ७०.३३ प्रतिशत ही रहा। इसमें ७४.२५ प्रतिशत छात्राएं व ६६.२७ प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए हैं।
फिर भारी रहा बेटियों का पलड़ा, प्रदेश में जिले की 32 वीं रैंक ने बढाई चिन्ता
फिर भारी रहा बेटियों का पलड़ा, प्रदेश में जिले की 32 वीं रैंक ने बढाई चिन्ता
बेटियों ने फिर मारी बाजी
जिले मे एक बार फिर दसवीं के परिणाम में बेटियों का पलड़ा भारी रहा है। प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण ३९८३ विद्यार्थियों में १६१९ छात्र व २३६४ छात्राएं शामिल है। द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण ५९३५ विद्यार्थियों में २९३५ छात्र व ३ हजार छात्राएं शामिल है। तृतीय श्रेणी से उत्तीर्ण २७०४ विद्यार्थियों में १६४४ छात्र व १०६० छात्राएं शामिल है।
प्रवेशिक में भी बेटियां सिरमौर
बोर्ड की प्रवेशिक परीक्षा में भी बेटियां आगे रहीं हैं। इस परीक्षा में जिले से ८६ विद्यार्थी शामिल हुए थे, इनमें ४८ छात्र व ३८ छात्राएं शामिल थीं। सिर्फ दो छात्र ही प्रथम श्रेणी में स्थान बना पाए। जबकि दस बेटियों ने प्रथम श्रेणी प्राप्त की है। द्वितीय श्रेणी में १८ छात्र व १५ छात्राएं शामिल है। तृतीय श्रेणी में ६ छात्र व दो छात्राएं शामिल है। जिले में प्रवेशिक परीक्षा का परिणाम ६१.६३ प्रतिशत रहा। इनमें छात्रों के उत्तीर्ण होने का प्रतिशत ५४.१७ व छात्राओं के उत्तीर्ण होने का प्रतिशत ७१.०५ है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics Crisis: शिवसेना की कार्यकारिणी बैठक खत्म, जानें कौन-कौन से प्रस्ताव हुए पारितMaharashtra Political Crisis: आदित्य ठाकरे का बागी विधायकों पर निशाना, कहा- नहीं भूलेंगे विश्वासघात, हमारी जीत तय हैMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में सियासी उलटफेर का खेल जारी, बागी विधायकों को डिप्टी स्पीकर ने जारी किया नोटिसBPSC Paper Leak: पेपर लीक मामले में गिरफ्तार हुए JDU नेता शक्ति कुमार, सबसे पहले पेपर स्कैन कर WhatsApp पर था भेजाAmarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा से 4 दिन पहले प्रशासन अलर्ट, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर उठाया बड़ा कदमMumbai News Live Updates: महाराष्ट्र विधानसभा के डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल के खिलाफ नया अविश्वास प्रस्ताव पेशMaharashtra Political Crisis: शिवसेना में बगावत के बाद अब उपद्रव का डर! पोस्टर वॉर के बीच एकनाथ शिंदे के गढ़ ठाणे में धारा 144 लागूAmit Shah on 2002 Gujarat Riots: गुजरात दंगों पर SC के फैसले के बाद बोले अमित शाह, PM मोदी को इस दर्द को झेलते हुए देखा है
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.