scriptक्रोध हमेशा जख्म देता है | anger always hurts | Patrika News

क्रोध हमेशा जख्म देता है

locationचित्तौड़गढ़Published: Jul 29, 2021 10:18:57 pm

Submitted by:

Avinash Chaturvedi

चित्तौडग़ढ़. डॉ. समकित मुनि ने धर्म सभा में कहा कि इंसान से भगवान बनने के लिए सुनना ही होगा। सुनने से बदलाव आता है और परिणामस्वरूप छोटी-छोटी बातों पर बदला लेने का कभी मन नहीं करता। इस दुनिया में कांटों से मोहब्बत करने वाले ज्यादा लोग और फूलों से प्रेम करने वाले लोग कम मिलते हैं।

क्रोध हमेशा जख्म देता है

क्रोध हमेशा जख्म देता है

चित्तौडग़ढ़. डॉ. समकित मुनि ने धर्म सभा में कहा कि इंसान से भगवान बनने के लिए सुनना ही होगा। सुनने से बदलाव आता है और परिणामस्वरूप छोटी-छोटी बातों पर बदला लेने का कभी मन नहीं करता। इस दुनिया में कांटों से मोहब्बत करने वाले ज्यादा लोग और फूलों से प्रेम करने वाले लोग कम मिलते हैं। गुस्सा अभिमान, विषय वासना ये सभी कांटे हैं जबकि वैराग्य और संत जीवन फूल के समान हैं। फूल कभी जख्म नहीं देते हैं और जो जख्म देता है वह कभी फूल नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि क्रोध हमेशा जख्म देता है व हमें जख्म देने वाले इस कांटे से दूर रहना चाहिए।
डॉ समकित मुनि ने सूत्र कृतांगसूत्र का एक महत्वपूर्ण सूत्र देते हुए कहा कि ष्मैं ष्और। मेरेपन की जो छाप लगाना चाहते हैं वह कभी सुख शांति से नहीं रह पाते हैं। ऐसे व्यक्ति हमेशा सुख शांति का नाश करते हैं । उन्होंने कहा कि परिग्रह कांटा है और अपरिग्रह फूल है। उन्होंने कहा कि कभी भी गिलहरी की तरह मत बनो क्योंकि गिलहरी हमेशा भोजन छुपा छुपा कर रखती है वह कई बार भोजन रख कर भूल जाती है। चीजों को बटोरने के साथ साथ बांटने से जीवन सुखमय हो जाता है। उन्होंने काले बादल का उदाहरण देते हुए कहा कि मेघ जब पानी से भरा होता है तब वह बहुत काला होता है पर जब वह वर्षा दे देता है उसके बाद वह निर्मल स्वच्छ और उज्ज्वल हो जाता है। हमें भी जीवन में निर्मल स्वच्छ और उज्जवल बना रहना है तो बांटना होगा। जहां साधना है एजहां तप हैए जहां त्याग है वहां पर रिद्धि सिद्धि है।
धर्म देने वालों से कभी भी धन की चाह नहीं होनी चाहिए। हाथ में पात्र लेना आसान है पर स्वयं को पात्र बनाने में कई जिंदगियां निकल जाती है। इसलिए दिखावे के चक्कर में कभी खुद को घनचक्कर नहीं बनाएं । जब कभी कोई श्रेष्ठ व्यक्ति अपनी श्रेष्ठता साबित करने की कोशिश करता है तो एक तरह से वह अपनी श्रेष्ठता को समाप्त करने लग जाता है । व्यक्ति चरित्र से भले ही गिर जाए पर श्रद्धा से कभी नहीं गिरना चाहिए क्योंकि श्रद्धा रहेगी तो चरित्र का सुधार शत प्रतिशत संभव है पर यदि श्रद्धा नहीं है तो कुछ भी संभव नहीं हो पाएगा।
संचालन करते हुए श्रीसंघ प्रचार मंत्री सुधीर जैन ने बताया कि डॉ समकित मुनि ने आठ उपवास की तपस्या करने वाली श्राविकाओं रेखा संजय लोढ़ा, मोनिका गौतम चीपड, दिलखुश राजकुमार खेरोदिया, सुजाता सुनील नाहर, ममता अभय खमेसरा को प्रत्याख्यान दिलाया ।

ट्रेंडिंग वीडियो