script

विद्यार्थियों ने पासबुक देख लिखे थे 12 प्रश्न के उत्तर

locationचित्तौड़गढ़Published: Mar 18, 2019 11:09:09 pm

Submitted by:

Nilesh Kumar Kathed

गत वर्ष भैंसरोडगढ़ के जावदा नीमड़ी परीक्षा केंद्र पर १२वीं कला संकाय के हिंदी साहित्य के पेपर में नकल का मामला सामने के बाद राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को कार्रवाई के निर्देश दिए।

chittorgarh

विद्यार्थियों ने पासबुक देख लिखे थे 12 प्रश्न के उत्तर

चित्तौडग़ढ़. गत वर्ष भैंसरोडगढ़ के जावदा नीमड़ी परीक्षा केंद्र पर १२वीं कला संकाय के हिंदी साहित्य के पेपर में नकल का मामला सामने के बाद राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को कार्रवाई के निर्देश दिए। नकल की बोर्ड द्वारा अपने स्तर पर जांच करने पर आरोप सही पाए गए है।उसके बाद विभाग ने दोषियों के खिलाफ कार्रवाई शुरु कर दी है। जांच में नकल के दौरान सभी बच्चों को एक कंपनी की पास बुक से नकल कराई गई। माध्यमिक शिक्षा के अतिरिक्त निदेशक ने जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक को नकल में लिप्त केंद्राधीक्षक, वीक्षक एवं परीक्षा प्रभारी के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही के पूर्ण प्रस्ताव यथा आरोप पत्र, आरोप विवरण पत्र एवं आरोपों को पृष्ठ करने वाले प्रमाणित अभिलेख सात दिन में भेजने के निर्देश दिए। जांच के दौरान यह भी देखा जाएगा कि जिस नकल कराई उस कोई उडऩ दस्ता आया या नहीं। यदि उस उडऩ दस्ता आया होगा तो उस पर भी कार्रवाई की जा सकती है। आदेश के बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने दो सदस्यीय टीम गठित कर तीन दिन में रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए। ये टीम नकल के दौरान कौन-कौन उपस्थित थे सहित विभिन्न जानकारी एकत्रित कर रिपेार्ट सौंपेगा। गत वर्ष नकल का मामला सामने आने के बाद बोर्ड ने यहां पर सीसीटीवी कैमरेे लगाने के साथ ही इस स्कूल का पूरा स्टाफ बदलने के निर्देश दिए थे।
ऐसे पकड़ में
आई नकल
मूल्यांकन द्वारा नकल का संदेह जताया गया था। मूल्यांकनकर्ता ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सहायक निदेशक को लिखा कि कुल १३२ उत्तर पुस्तिका में १२ प्रश्न ऐसे है जिनको हल करने में बाहरी साधन का उपयोग किया गया है।उन्होंने यह भी बताया कि किस प्रश्न का उत्तर एक कंपनी की पास बुक के किस पृष्ठ संख्या पर लिखा हुआ है। हिंदी साहित्य के प्रश्न संख्या ३,४, १३,१४,१५,१९ से २६ वे प्रश्न तक के उत्तर एक जैसे मिले।
यह है पूरा मामला
भैंसरोडग़ढ़ क्षेत्र के जावदा नीमड़ी परीक्षा केंद्र पर बैठे चार स्कूलों के कुल १३२ विद्यार्थियों का परिणाम रोका गया था। उसके बाद करीब डेढ़ माह बाद बोर्ड ने परिणाम जारी करते हुए १० बच्चों को उत्तीण घोषित कर दिया और १२२ बच्चों परीक्षा निरस्त कर दी थी। इस केंद्र पर राउमावि जावदा, राजपुरा, टोलों का लुहारिया, बलकुंडीकला स्कूल शामिल थे।
निदेशालय के आदेशों की पालना में दो सदस्यों की टीम को जांच के निर्देश दिए है। यह टीम किस-किस कमरें में परीक्षा हुई वहां पर कौन मौजूद था सहित सभी पहलूओं पर जांच कर रिपोर्ट देंगी।
शांतिलाल सुथार, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक चित्तौडग़ढ़

ट्रेंडिंग वीडियो