कोरोना से ठीक हुए मरीजों की कमजोरी दूर करेगा आयुर्वेद विभाग

कोरोना संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों को आने वाली कमजोरी सहित विभिन्न समस्याओं का अब आयुर्वेद विभाग आयुर्वेदिक औषधियों के जरिए समाधान करेगा। उदयपुर में हुई संभाग स्तरीय कार्यशाला में इस संबंध में चित्तौडग़ढ़ के दो आयुर्वेद चिकित्सकों को प्रशिक्षण दिया गया है।

By: jitender saran

Published: 29 Nov 2020, 12:42 PM IST

चित्तौडग़ढ़
अतिरिक्त निदेशक आयुर्वेद विभाग उदयपुर में आयोजित हुई एक दिवसीय संभाग स्तररीय वर्चुअल कार्यशाला में चित्तौडग़ढ़ से सांवलिया जी एक छत आयुर्वेद अस्पताल के प्रभारी डॉ. सौरभसिंह हाड़ा व डॉ. मुकेश शर्मा ने भाग लिया। कार्यशाला में राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान के प्रोफेसर पवन गोदातवर बताया कि क्लिनिकल ट्रॉयल में संशनी वटी, आयुष-६४, अश्वगंधा और च्यवनप्राश जैसे रसायानों के उत्साह जनक परिणाम सामने आए हैं। कोरोना से ठीक हुए रोगियों के लिए इस बीमारी के बाद होने वाली समस्या के समाधान में आयुर्वेदिक औषधियां कारगर साबित हुई है। चित्तौडग़ढ़ में सांवलिया जी एक छत आयुर्वेद अस्पताल में कोरोना से ठीक हुए मरीजों को चिकित्सक की देखरेख में आयुर्वेदिक औषधियां नि:शुल्क दी जाएगी। यहां पोस्ट कोविड सेंटर शुरू किया जा रहा है। ऐसे रोगी सुबह नौ से अपराह्न तीन बजे तक सांवलिया जी एक छत आयुर्वेद चिकित्सालय में संपर्क कर सकेंगे।
होम आइसोलेट रोगियों को घर बैठे मिलेगा काढा
इधर जिला आयुर्वेद चिकित्सालय व सांवलिया जी एक छत आयुर्वेद चिकित्सालय के प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह होम आइसोलेट रोगियों को सौ ग्राम के पैक में आयुर्वेदिक काढा घर बैठे उपलब्ध करवाने की व्यवस्था करावें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की ओर से आयुर्वेद विभाग के उप निदेशक को लिखे पत्र में कहा गया है कि सरकार के निर्देश के अनुसार प्रत्येक कोरोना मरीज को व उनके परिजनों को आयुर्वेदिक इम्युनिटी बुस्टर काढा उपलब्ध करवाया जाना है। अत: होम आइसोलेट कोरोना रोगी व उनके परिजनों को टीम बनाकर घर पर ही काढा उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाए। कोरोना रोगियों की प्रतिदिन की सूची विभाग को उपलब्ध करवाई जाएगी। सूची के अनुसार काढा उपलब्ध करवाने की सूचना सीएमएचओ कार्यालय को उपलब्ध करवानी होगी। आयुर्वेद विभाग के उप निदेशक ललित कुमार शर्मा ने दोनों ही आयुर्वेद चिकित्सालयों के प्रभारियों को निर्देश दिए है कि वे सूची के अनुसार रोगियों को काढा उपलब्ध करवाकर जिला कोविड प्रभारी डॉ. लवकुश पाराशर को सूचना भिजवाएं।

jitender saran Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned