बजा पंचायत चुनाव का बिगुल

चित्तौडग़ढ़. राज्य निर्वाचन आयोग ने कोरोना संक्रमण के कारण आगे बढ़े पंचायतराज संस्थाओं के जिला परिषद और पंचायत समितियों के आम चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। आज दोपहर राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी की गई विज्ञप्ति में पंचायतराज चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की है। चित्तौडग़ढ़ में जिला परिषद एवं पंचायत समितियों के चार चरणों में मतदान होगा।

By: Avinash Chaturvedi

Published: 24 Oct 2020, 10:51 PM IST

चित्तौडग़ढ़ में चार चरणों में होंगे चुनाव
चित्तौडग़ढ़. राज्य निर्वाचन आयोग ने कोरोना संक्रमण के कारण आगे बढ़े पंचायतराज संस्थाओं के जिला परिषद और पंचायत समितियों के आम चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। आज दोपहर राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी की गई विज्ञप्ति में पंचायतराज चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की है। चित्तौडग़ढ़ में जिला परिषद एवं पंचायत समितियों के चार चरणों में मतदान होगा।
राज्य निर्वाचन आयोग के उप सचिव अशोक कुमार जैन ने कार्यक्रम की घोषणा करते हुए बताया कि राजस्थान उच्च न्यायालय द्वारा दिए गए दिशा निर्देश और कोरोना संक्रमण के कारण तीन बार मतदाता सूची के अन्तिम प्रकाशन का कार्य किया गया और पंचायतराज संस्थाओं के शेष रहे जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के आम चुनाव के लिए 12 जिलों में जिला परिषद व पंचायत समितियों को छोड़कर शेष 21 जिलों के चुनाव कार्यक्रम घोषित किए गए है। जिसमें चित्तौडग़ढ़ जिला भी शामिल है। राज्य निर्वाचन आयोग ने बताया कि 21 जिलों में कुल दो करोड़ ४१ लाख ८७ हजार ९४६ पंजीकृत मतदाता है और अधिसूचना जारी होने के दस दिन तक नाम जोड़े व घटाए जाना प्रस्तावित किया गया है। पंचायतराज संस्थाओं के जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव चार चरणों में आयोजित होंगे जिसमें प्रथम चरण में 23 नवंबर को मतदान होगा, द्वितीय चरण में २७ नवंबर, तृतीय चरण के लिए एक दिसंबर व चतुर्थ चरण के लिए ५ दिसंबर को सुबह ७.३० से शाम 5 बजे तक मतदान होगा।

चित्तौडग़ढ़ में ऐसे होंगे चुनाव
पहले चरण में जिले की कपासन, राशमी, भूपालसागर पंचायत समिति, दूसरे चरण में बेगूं भैंसरोडग़ढ़, तीसरे चरण में भदेसर, डूंगला व बड़ीसादड़ी और चौथे चरण में निंबाहेड़ा, चित्तौडग़ढ़ गंगरार पंचायत समिति क्षेत्रों में चुनाव संपन्न होंगे। वही सभी जगह मतदान होने के बाद जिला मुख्यालय पर ८ दिसंबर को सुबह ९ बजे मतगणना होगी और १० दिसंबर को जिला प्रमुख व प्रधान, ११ दिसंबर को उप प्रमुख व उप प्रधान के चुनाव संपन्न होंगे। प्रमुख, उप प्रमुख, प्रधान, उप प्रधान के चुनाव की बैठक सुबह १० बजे प्रारंभ होगी और ११ बजे तक नाम निर्देशन प्रस्तुत किए जाएंगे। एक बजे तक अभ्यर्थिता वापस लेकर ३ से ५ बजे के मध्य आवश्यकता होने पर मतदान किया जाएगाा।

ईवीएम से होगा मतदान
जिला परिषद के लिए डेढ़ लाख खर्च सीमा जिला परिषद व पंचायतराज सदस्यों के चुनाव में इस बार ईवीएम का प्रयोग किया जाएगा और इसके लिए मतदान से पूर्व ईवीएम आवंटन के लिए रेण्डमाईजेशन किया जाएगा। इसके साथ ही जिला परिषद के चुनाव लड़ रहे अ यर्थियों के लिए चुनाव खर्च सीमा एक लाख पचास हजार व पंचायत समिति सदस्यों के लिए ७५ हजार रुपए निर्धारित की गई है वहीं लाऊडस्पीकर आदि की अनुमति के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी या प्राधिकृत अधिकारी की अनुमति लेना आवश्यक होगा।

कोरोना के लिए भी गाइडलाइन
कोविड-१९ संक्रमण के कारण आगे बढ़े चुनाव के मामले में भी चुनाव आयोग ने गाईड लाईन जारी की है। आयोग ने विभिन्न गतिविधियों, मतदान दलों के निरीक्षण, नाम निर्देशन प्रस्तुतिकरण, चुनाव प्रचार, मतदान, मतगणना संबंधी सभी कार्यों में कोविड-१९ संक्रमण से बचाव के लिए गाइड लाइन जारी की है जो इन चुनावों में भी सरपंच व पंच चुनाव की तरह लागू रहेगी।


चित्तौडग़ढ़ पंचायत समितियों वार्डों की स्थिति
पंचायत समिति वार्ड
चित्तौडग़ढ़ 21
गंगरार 15
राशमी 15
कपासन 15
भूपालसागर 15
भदेसर 15
डूंगला 15
बड़ीसादड़ी 15
निम्बाहेड़ा 17
बेगूं 15
भैसरोडग़ढ़ 15

जिला परिषद में कुल वार्ड -25

Avinash Chaturvedi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned