बोर्ड की परीक्षा खत्म, बच्चों एवं शिक्षक दोनों ने महसूस की राहत

चित्तौडग़ढ़. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित कक्षा दसवीं की परीक्षा में मंगलवार समाप्त हो गई। इसके साथ ही बच्चों एवं शिक्षकों ने राहत महसूस की है। जिले में मंगलवार को हुए दसवीं की परीक्षा में करीब 438 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा के लिए बनाए गए 87 केन्द्रों में से 07 केन्द्र ही ऐसे थे जहां पर शत प्रतिशत उपस्थिति थी।

By: Avinash Chaturvedi

Updated: 01 Jul 2020, 04:58 PM IST

- 438 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित
- दसवीं बोर्ड की परीक्षा में 87 केन्द्रों में से 11 केन्द्रों पर रही शत प्रतिशत उपस्थिति
चित्तौडग़ढ़. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित कक्षा दसवीं की परीक्षा में मंगलवार समाप्त हो गई। इसके साथ ही बच्चों एवं शिक्षकों ने राहत महसूस की है। जिले में मंगलवार को हुए दसवीं की परीक्षा में करीब 438 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा के लिए बनाए गए 87 केन्द्रों में से 07 केन्द्र ही ऐसे थे जहां पर शत प्रतिशत उपस्थिति थी। परीक्षा समाप्त होने के साथ ही बच्चों में खुशी देखी गई। मेजर नटवर सिंह विद्यालय में परीक्षा देने आई अस्मिता ने बताया कि पिछले तीन माह से परीक्षा को लेकर जो तनाव था वह समाप्त हो गया। अब आगे क्या करना है वह सोचेगें। वहीं एक अन्य परीक्षार्थी कुसुम का कहना था कि पहले हो जाती तो अब तक परिणाम आ जाता और अगली कक्षा की पढ़ाई शुरू हो जाती। वहीं मेजर नटवर सिंह विद्यालय के प्रधानाचार्य प्रकाश शर्मा ने बताया कि कोविड की गाइड लाइन के साथ परीक्षा सम्पन्न करवाना एक चुनौती थी लेकिन सभी के सहयोग से इसे पूरा किया। परीक्षा के दौरान स्थिति यह थी कि सुबह तीन बजे ही नींद खुल जाती थी।
कोरोना वायरस संक्रमण के कारण गत 22 मार्च को लॉकडाउन होने सरकार ने शेष रहे पेपर स्थगित कर दिए थे। जिसे अब करवाया गया। इसी के तहत राजस्थान बोर्ड के दसवीं कक्षा का गणित का पेपर सुबह 8.30 बजे शुरू हुआ। इसके लिए जिले में 87 परीक्षा केन्द्र बनाए गए। जिसमें परक्षा के लिए 18 हजार 97 परीक्षार्थी गणित के एवं ६५ परीक्षार्थी प्रवेशिका के लिए पंजीकृत थे। इनमें से सामाजिक विज्ञान में 17664 बच्चे उपस्थित हुए। वहीं प्रवेशिका में ५९ बच्चे परीक्षा देने के लिए पहुंचे। इस पर उसे परीक्षा कक्ष से बाहर अलग खुले में परीक्षा दिलाने की व्यवस्था की गई। वहीं बालिका का बार-बार जाकर विद्यालय स्टाफ संभालता भी रहा।
इन केन्द्रों पर रही शत प्रतिशत रही उपस्थिति
जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शांति लाल सुथार ने बताया कि राउमाविसोनियाना, भदेसर, राउमाविद्यालय बस स्टैण्ड बेगूं, राउमावि.भीमगढ़, राउमावि सादी, राउमावि मोरवन, राउमावि भट्टों का बामनिया, राउमावि.भूपालसागर में परीक्षार्थियों की शत प्रतिशत उपस्थिति दर्ज की गई।

Avinash Chaturvedi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned