scriptभार्ई की कलाई पर बंधी स्नेह की डोर | Brother's affection is tied on his wrist | Patrika News
चित्तौड़गढ़

भार्ई की कलाई पर बंधी स्नेह की डोर

उत्साह से मनाया रक्षाबंधन पर्वबारिश भी कम नहीं कर पाई पर्व का उल्लासबाजारों में रही भीड़

चित्तौड़गढ़Aug 16, 2019 / 11:27 pm

Nilesh Kumar Kathed

chittorgarh

भार्ई की कलाई पर बंधी स्नेह की डोर

चित्तौडग़ढ़. भार्ई-बहन के पावन प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन पर्व उत्साह से मनाया गया। शुभ मुहूर्त में बहनों ने भाई की कलाई पर रक्षासूत्र के रूप में अपना प्यार बांधा व सदा सुख दु:ख में सहभागी रहने का वचन लिया। दिनभर चली बारिश भी रक्षाबंधन के प्रति पारम्परिक उल्लास के माहौल को कम नहीं कर पाई। बहन-भाई भीगते हुए भी एक-दूसरे के पास राखी बंधाने के लिए पहुंचे। जो बहन भाई के पास नहीं पहुंच पाई उन्होंने पहले ही विभिन्न माध्यमों से राखी भेज दी थी। राखी बांधते समय बहन ने भाई की आरती करने के साथ उसका मुंह मीठा कराया व श्रीफल भेंट किया। भाई ने बहन को उपहार प्रदान किया। बच्चें इस पर्व को लेकर विशेष उत्साहित दिखे। बच्चों ने बाजार से पसंद की राखियां खरीदी। बारिश के बावजूद रक्षाबंधन पर बाजारों में राखी, मिठाई, श्रीफल, उपहार आदि खरीदने के लिए लोगों की भीड़ रही। लोगों ने तेज बारिश होने के कारण दूर जाने की बजाय आसपास के बाजारों से ही खरीद करना बेहतर समझा।
जेल में राखी बांधने पहुंची बहने
उप जिला कारागृह में बंद बंदियों की बहने भी उनको राखी बांधने पहुंची। दोपहर में जेल परिसर में ऐसी बहनों ने भाईयों को राखी बांधने के साथ उनका मुंह मीठा कराया गया। रक्षाबंधन पर्व मनाने के लिए जेल प्रशासन की ओर से व्यवस्था की गई थी।
रोडवेज बसे रही आधी दुनिया के नाम
रोडवेज बसों में प्रदेशभर में राखी के दिन महिलाओं के लिए नि:शुल्क यात्रा सुविधा के चलते इन बसों में गुरूवार को पैर रखने के लिए जगह नहीं बचने की स्थिति हो गई। बस लाइन में लगते ही सवारियों से भर रही थी। ऐसे में उपनगरीय बस स्टॉप पर बैठने वालों को जगह मिलना कठिन हो गया। बसों में महिला यात्रियों की अधिकता के चलते वे एक तरह से इस दिन आधी दुनिया के नाम ही रही। सामान्य दिनों में भरी रहने वाली निजी बसे गुरूवार को कम सवारियों के साथ चलते दिखी। त्योहार के चलते रक्षाबंधन से एक-दो दिन पूर्व ही रोडवेज में बसों में यात्री भार बढ़ गया था। शुक्रवार को भी बसों में भीड रही।चित्तौडग़ढ़ आगार के मुख्य प्रबंधक राकेश सारस्वत ने बताया गुरुवार को महिलाओं के लिए नि:शुल्क यात्रा के चलते रोडवेज में २५-३० फिसदी तक यात्री भार में बढ़ोतरी हुई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो