scriptबिरला सीमेंट के लोकेशन हेड सहित आठ अधिकारियों के खिलाफ नामजद मामला दर्ज | case registered against eight officials including location head of Bir | Patrika News

बिरला सीमेंट के लोकेशन हेड सहित आठ अधिकारियों के खिलाफ नामजद मामला दर्ज

locationचित्तौड़गढ़Published: Sep 30, 2019 10:08:14 pm

Submitted by:

jitender saran

चित्तौडग़ढ़ में उप नगरीय बस्ती चंदेरिया स्थित बिरला सीमेंट में रविवार रात हादसे में झुलसे 15 में से 14 श्रमिकों को परिजनों के जोरदार विरोध के बाद प्रबंधन ने आखिर अहमदाबाद के लिए रैफर करवा दिया। बिरला सीमेंट के लोकेशन हेड सहित आठ अधिकारियों के खिलाफ लापरवाही के चलते हत्या के प्रयास जैसी धाराओं में रविवार को आधी रात बाद नामजद प्रकरण दर्ज कर लिया गया। पुलिस महानिदेशक उदयपुर विनीता ठाकुर व पुलिस अधीक्षक अनिल कयाल सोमवार को सुबह बिरला सीमेंट पहुंचे और हादसे को लेकर जानकारी ली।

बिरला सीमेंट के लोकेशन हेड सहित आठ अधिकारियों के खिलाफ नामजद मामला दर्ज

बिरला सीमेंट के लोकेशन हेड सहित आठ अधिकारियों के खिलाफ नामजद मामला दर्ज

चित्तौडग़ढ़
चंदेरिया सीमेंट वक्र्स के प्रोडक्शन विभाग में कार्यरत शिव कॉलोनी चंदेरिया निवासी लक्ष्मीलाल (53) पुत्र भवानी शंकर माली की ओर से चंदेरिया थाना पुलिस को पर्चा बयान में बताया कि २९ सितंबर २०१९ को रात्रि सवा आठ बजे प्रार्थी को सूचना मिली कि एनसीसीडब्ल्यू कोल मिल की सबसे ऊपर की मंजिल पर काम करते समय करीब पन्द्रह श्रमिक फाईल कोल होपर में तापमान बढने से पाइप लीक हो गया। इससे वहां काम कर रहे श्रमिक झुलस गए।
यह रही खामियां, जो मानी जा रही है हादसे की वजह
प्रार्थी ने पर्चा बयान में बताया कि हादसे के समय वहां पर रोशनी की व्यवस्था नहीं थी। सुरक्षा के लिए पर्याप्त संसाधन व सुरक्षा उपकरण नहीं थे। हेलमेट भी फाइबर के नहीं थे। बर्चा बयान में बताया गया है कि एचआर हेड एस.एन. साहू, लोकेशन हेड राजेश ककड़, सुरक्षा प्रभारी संजय राठी, साइट इंचार्ज संजय राठी, सीनियर वाइस प्रेसीडेंट राजीव भल्ला, डिप्टी जनरल मैनेजर संजय शाह, शिफ्ट इंचार्ज प्रकाश शर्मा, ठेकेदार पवन तथा अन्य एनसीसीडब्ल्यू फैक्ट्री के प्रबंधन अधिकारियों व कर्मचारियों की लापरवाही की वजह से यह हादसा हुआ है।
प्रबंधन से अड़े परिजन, अहमदाबाद करवाया रैफर
इधर हादसे के बाद रविवार को देर रात उदयपुर के राजकीय अस्पताल पहुंचाए गए झुलसे पन्द्रह श्रमिकों के परिजनों ने उदयपुर के एमबी अस्पताल में फैक्ट्री प्रबंधन के अधिकारियों को खूब खरी-खोटी सुनाई और झुलसे श्रमिकों का निजी अस्पताल में उपचार करवाने की मांग पर अड़ गए। परिजनों का आक्रोश देखते हुए प्रबंधन ने परिजनों की इच्छा के अनुसार 14 श्रमिकों को अहमदाबाद के अपोलो अस्पताल के लिए रैफर करवाया। अभी एमबी अस्पताल में एक श्रमिक हीरालाल उपचारत है। रविवार रात 3 बजे तक उदयपुर के जिला कलक्टर, पुलिस अधीक्षक व अस्पताल अधीक्षक झुलसे लोगों के उपचार में जुटे रहे।
आईजी व एसपी पहुंचे बिरला सीमेंट, ली हादसे की जानकारी
इधर पुलिस महानिदेशक उदयपुर रेंज विनीता ठाकुर सोमवार को सुबह चित्तौडग़ढ़ पहुंची और पुलिस अधीक्षक अनिल कयाल के साथ बिरला सीमेंट पहुंची। आईजी ने हादसे को लेकर वहां बिरला सीमेंट के अध्यक्ष राजेश ककड़, सीनियर वाइस प्रेसीडेंट राजीव भल्ला, प्रोडक्शन हेड दिनेश कुमार व मुख्य सुरक्षा अधिकारी मनवीरसिंह जादौन से जानकारी ली। आईजी ने वहां मौजूद पुलिस अधीक्षक कयाल व पुलिस उप अधीक्षक वृद्धिचंद गुर्जर को निर्देश दिए कि वे इस हादसे में किसकी लापरवाही रही, इसकी जांच करें और जो भी दोषी पाया जाता है, उसके खिलाफ कार्रवाई करें। आईजी बिरला सीमेंट में करीब बीस मिनट तक रूकी। उन्होंने हादसा स्थल देखा। हादसा कैसे हुआ, इसकी जानकारी ली और पूरी प्रक्रिया के बारे में पूछताछ की।
इनके खिलाफ नामजद दर्ज हुआ मामला
चंदेरिया थाना पुलिस ने फैक्ट्री के एचआर हेड एस.एन. साहू, लोकेशन हेड राजेश ककड़, सेफ्टी इंचार्ज संजय राठी, साइट इंचार्ज दिनेश कुमार, सीनियर वाइस प्रेसीडेंट राजीव भल्ला, डिप्टी मैनेजर संजय शाह, शिफ्ट इंचार्ज प्रकाश शर्मा, ठेकेदार पवन तथा एनसीसीडब्ल्यू फैक्ट्री के अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ धारा 143, 287, 336, 337 व 308 के तहत प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू की है।
इनसे की जा रही पूछताछ
पुलिस उप अधीक्षक वृद्धिचंद गुर्जर ने बताया कि हादसे को लेकर जनरल मैनेजर प्रोडक्शन दिनेश जागेटिया, वाइस प्रेसीडेंट इलेक्ट्रिक आरसी झंवर, सेफ्टी इंचार्ज संजय राठी व डिप्टी मैनेजर संजय शाह से चंदेरिया थाने बुलाकर पूछताछ की जा रही है।
एडीएम ने शुरू की जांच
इधर जिला कलक्टर चेतनराम देवड़ा के निर्देश पर अतिरिक्त कलक्टर मुकेश कलाल ने हादसे को लेकर जांच शुरू कर दी है। जिला कलक्टर ने उन्हें दस दिन में जांच रिपोर्ट सौंपने के आदेश दिए हैं।
सीएमओ तक पहुंचा मामला
बताया जा रहा है कि बिरला सीमेंट में हुए हादसे को लेकर सीएमओ पर जानकारी पहुंच गई है। सीएमओ में इसे गंभीर मानते हुए जांच और कार्रवाई के निर्देश अधिकारियों को दिए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो