scriptRajasthan Budget 2024 में चित्तौड़गढ़ को मिली ये सौगात, अब साढ़े 3 हजार करोड़ की लागत से बनेगा जाखम बांध, जानें और क्या – क्या मिला | Chittorgarh got this gift in Budget 2024 - 25, now Jakham dam will be built at a cost of 3.5 thousand crores and much more | Patrika News
चित्तौड़गढ़

Rajasthan Budget 2024 में चित्तौड़गढ़ को मिली ये सौगात, अब साढ़े 3 हजार करोड़ की लागत से बनेगा जाखम बांध, जानें और क्या – क्या मिला

Budget 2024 Rajasthan : राजस्थान बजट में हमारे चित्तौड़गढ़ को भी कई सौगातें मिलीं, जिसमें सबसे महत्वपूर्ण है कि अब साढ़े तीन हजार करोड़ की लगात से जाखम बांध का निर्माण किया जाएगा।

चित्तौड़गढ़Jul 11, 2024 / 10:56 am

Supriya Rani

Chittorgarh Budget 2024 -25 : राजस्थान डिप्टी सीएम व वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बुधवार 10 जुलाई को राजस्थान बजट पेश किया। इस बजट में आगामी पांच सालों का रोडमैप है। हमारे चित्तौड़गढ़ को भी कई सौगातें मिलीं, जिसमें सबसे महत्वपूर्ण है कि अब साढ़े तीन हजार करोड़ की लगात से जाखम बांध का निर्माण किया जाएगा। ऐसे में चित्तौड़गढ़ व प्रतापगढ़ सहित प्रदेश के चार जिलों की जाखम बांधों के पानी से प्यास बुझाई जाएगी साथ ही किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मिल सकेगा। बजट में चित्तौड़गढ़ जिले को हजारों करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात मिली है। इससे जिले के लोगों में खुशी का माहौल है। सहकारिता मंत्री गौतम कुमार दक ने बताया कि बजट में चित्तौड़गढ़ जिले को सबसे बड़ी सौगात जाखम बांध से पेयजल और सिंचाई के लिए पानी की योजना है। जिले में इस योजना पर 3 हजार 530 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसके अलावा जाखम बांध से पेयजल की योजना में प्रतापगढ़, राजसमंद व उदयपुर जिले भी शामिल किया गया है।

कपासन चौराहा से मानपुरा तक हाईलेवल ब्रिज बनेगा, 56 करोड़ होंगे खर्च

चित्तौडग़ढ़ विधानसभा क्षेत्र को भी प्रदेश के बजट में कई बड़ी सौगातें मिली हैं। विधायक चन्द्रभानसिंह आक्या ने बताया कि कपासन चौराहा से मानपुरा को जोडऩे के लिए हाईलेवल पुलिया निर्माण की मंजूरी दी गई है। जिस पर 56 करोड़ रुपए खर्च होंगे। विधानसभा क्षेत्र के डेलवास गांव में बेड़च नदी पर पुलिया निर्माण होगा, जिस पर 20 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। विधानसभा चित्तौडग़ढ़ के नो मिल चैराहा से बेगूं तक स्टेट हाईवे के लिए 50 करोड़ रुपए की स्वीकृति जारी की गई है। पर्यटन के लिहाज से बस्सी अभयारण्य को ईको ट्यूरिज्म साइट के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके अलावा विशेष न्यायिक मजिस्ट्रेट भ्रष्टाचार निरोधक न्यायालय खोला जाएगा। माही बेसिन से चित्तौडग़ढ़ सहित अन्य जिलों के विभिन्न बांधों को भरने के लिए 7 हजार 100 करोड़ की परियोजना स्वीकृति से आमजन को पेयजल समस्या से छुटकारा मिलेगा। दुर्ग पर चतरंग मोरी से गांधीनगर तक रोप वे के लिए डीपीआर की स्वीकृति दे दी गई है। म्यूजियम को विकसित करने पर पांच करोड़ रुपए खर्च करने की बजट में घोषणा की गई है। इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। आक्या ने बजट को लेकर कहा कि उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने विकासोन्मुखी बजट पेश किया है। सीएनजी पर वैट कम करने, सड़को के अपग्रेडेशन, किसानों को ब्याज मुक्त ऋण के प्रावधान के साथ ही युवाओं के लिए 4 लाख नई भर्तियों व 10 लाख से ज्यादा रोजगार के अवसर पैदा करने की घोषणा से युवा वर्ग लाभान्वित होगा। माही बेसिन की जाखम नदी व बांध के अधिशेष जल को फीडर नहर के माध्यम से जयसमंद बांध तक लाकर चित्तौडग़ढ़ व भीलवाड़ा जिले के बांध भरे जाएंगे। पहले साल के लिए तीस करोड़ रुपए की डीपीआर स्वीकृत कर दी गई है।

जीएसएस व करोड़ों की सड़कों की सौगात

राज्य के बजट में बेगूं विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों की लागत से सड़क निर्माण व 33/11 केवी जीएसएस की सौगात दी गई है। क्षेत्रीय विधायक सुरेश धाकड़ ने बताया कि बजट में विधानसभा क्षेत्र के भैंसरोडग़ढ़ में 33/11 केवी जीएसएस निर्माण की स्वीकृति दी गई है। इसके अलावा 6.10 करोड़ की लागत से लोठियाना से सूठाला रोड पर (ब्राह्मणी नदी) पुलिया निर्माण कराया जाएगा। विधानसभा क्षेत्र में भुजर कला से डाबी एमएच तक पन्द्रह किलोमीटर सड़क निर्माण पर 20 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। नौ मील चौराहा से भटवाड़ा-सूदरी-गंगरार-मण्डफिया-साड़ास-दुगार-राजगढ़-तेजपुर-नंदवाई-बेगूं-सेमलिया-धामंचा से मध्यप्रदेश सीमा तक सड़क निर्माण कराया जाएगा। जिस पर पचास करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। विधायक धाकड़ ने बताया कि जीएसएस निर्माण से जहां बिजली की समस्या से निजात मिलेगी। वहीं, सड़कों का जाल बिछने से लोगों को आवागमन में सुविधा मिलेगी। उन्होंने राज्य के बजट को जनकल्याणकारी बजट बताया।

यह भी पढ़ें

Rajasthan: पर्यटकों के लिए गुड न्यूज… राजस्थान में यहां बनेगा देश का दूसरा चीता सफारी

डूंगला में कॉलेज, बड़ीसादड़ी में खुलेगा एडीजे कोर्ट

rajasthan budget

राज्य के आम बजट में बड़ीसादड़ी विधानसभा क्षेत्र को भी कई सौगातें मिली हैं। अब बड़ीसादड़ी में एडीजे कोर्ट खोला जाएगा, इससे लोगों को त्वरित न्याय मिलने में सहायता मिलेगी। क्षेत्रीय विधायक व सहकारिता मंत्री गौतम कुमार दक ने बताया कि डूंगला में महाविद्यालय खोलने की बजट में घोषणा की गई है। इसके अलावा मंगलवाड़ में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खोला जाएगा। मंगलवाड़-बड़ीसादड़ी एनएच-15 से कानोड़ तक सड़क निर्माण कराया जाएगा। यह फोरलेन बनने के बाद बड़ीसादड़ी का कानोड़ से सीधा जुड़ाव हो सकेगा। दक ने बताया कि जिले को सबसे बड़ी सौगात जाखम बांध के पानी की है, जिसकी डीपीआर स्वीकृत हो चुकी है। उन्होंने कहा कि यह बजट प्रदेश को विकास की राह पर ले जाने वाला जन कल्याणकारी बजट है।

मातृकुंडिया बांध से हिण्डोली डैम फीडर निर्माण पर होंगे 65 करोड़ खर्च

राज्य के बजट में कपासन विधानसभा क्षेत्र को भी कई सौगातें मिली है। मातृकुंडिया बांध से हिण्डोली डैम फीडर का निर्माण कराया जाएगा, जिस पर 65 करोड़ रुपए खर्च होंगे। क्षेत्रीय विधायक अर्जुनलाल जीनगर ने बताया कि इससे पानी की समस्या का समाधान होगाञ। इसके अलावा धमाणा, भूपालसागर, जाशमी फीडर के जीर्णोद्धार पर 25 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इससे भी कपासन विधानसभा क्षेत्र के लोगों को फायदा मिलेगा। विधायक जीनगर ने बताया कि कांकरवा से भादसोड़ा, इंटाली से भादसोड़ा तक सड़क निर्माण की बजट में घोषणा की गई है। इसके अलावा नेवरिया-सिंहाना-ऊंचा-मुरोली सड़क निर्माण तथा हिण्डोली-राशमी-सांखली व पहुंना तक सड़क निर्माण से लोगों को आवागमन में सुविधा मिलेगी। विधायक जीनगर ने कहा कि राज्य के बजट में हर वर्ग का ध्यान रखा गया है। जन सुविधाओं पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दिया गया है।

Hindi News/ Chittorgarh / Rajasthan Budget 2024 में चित्तौड़गढ़ को मिली ये सौगात, अब साढ़े 3 हजार करोड़ की लागत से बनेगा जाखम बांध, जानें और क्या – क्या मिला

ट्रेंडिंग वीडियो