scriptchittorgarh news 7 and a half inches rain in chittorgarh and ten inche | chittorgarh news चित्तौडग़ढ़ में साढ़े सात व बस्सी में दस इंच बरसात | Patrika News

chittorgarh news चित्तौडग़ढ़ में साढ़े सात व बस्सी में दस इंच बरसात

चित्तौडग़ढ़. सावन के दूसरे सोमवार को चित्तौडगढ़़ एवं जिले में शुरू हुई बरसात का दौर मंगलवार को भी जारी रहा। बीते चौबीस घंटों में जिले के बस्सी में सर्वाधिक करीब 10 इंच एवं चित्तौडगढ़़ में साढ़े सात इंच एवं बेगूं में छह इंच बरसात दर्ज की गई।

चित्तौड़गढ़

Published: July 26, 2022 10:39:12 pm

चित्तौडग़ढ़. सावन के दूसरे सोमवार को चित्तौडगढ़़ एवं जिले में शुरू हुई बरसात का दौर मंगलवार को भी जारी रहा। बीते चौबीस घंटों में जिले के बस्सी में सर्वाधिक करीब 10 इंच एवं चित्तौडगढ़़ में साढ़े सात इंच एवं बेगूं में छह इंच बरसात दर्ज की गई।
इसके बाद बस्सी के निकट नीलिया महादेव एवं झरिया महादेव के जलप्रपात भी तेजी से चल गए है। वहीं चित्तौडगढ़़ की गंभीरी नदी एवं बेड़च नदी में भी पानी की आवक हो गई है। वहीं घेसुण्डा बांध भी दो मीटर खाली रह गया है। मेघ मेहरबान रहे। चित्तौडगढ़़ जिले में सोमवार शाम 5 से मंगलवार पांच बजे तक बजे तक कुल 1220 एमएम वर्षा दर्ज की गई। जिसमें चित्तौडगढ़़ में 189 एमएम, बस्सी में 249 एमएम, गंगरार में सवा दो इंच एवं चित्तौडगढ़़ में करीब डेढ़ इंच बरसात हुई। बरसात के कारण कई नदी नालों में पानी की आवक हुई है। सोमवार को सुबह से ही बरसात का दौर जारी रहा और दिनभर में कभी तेज एवं कभी रिमझिम बरसात का दौर जारी रहा। शहर में सुबह करीब साढ़े दस बजे शुरू हुआ बरसात का दौर शाम को छह बजे तक जारी रहा। गंगरार 140 एमएम, कपासन 103 एमएम, भोपालसागर 107 एमएम, राशमी 56 एमएम, बेगूं में 151 एमएम, भैंसरोडगढ़ रावतभाटा में 130 एमएम, निम्बाहेड़ा 40 एमएम, भदेसर में 34 एमएम, बड़ीसादड़ी 12 एमएम एवं डूंगला में 9 एमएम बरसात दर्ज की गई।
चित्तौडग़ढ़ में साढ़े सात व बस्सी में दस इंच बरसात
चित्तौडग़ढ़ में साढ़े सात व बस्सी में दस इंच बरसात
छलक उठा मोडिया महादेव बांध, बस्सी बांध अब सिर्फ 6 फीट खाली
ओराई बांध भरने के करीब, रावत का तालाब भी भरा
बस्सी. क्षेत्र मे सोमवार से मानसून के सक्रिय होने से 24 घंटे की बारिश में ही करीब 9 फीट भरकर घाटा क्षेत्र का मोडिया महादेव बांध मंगलवार सुबह छलक उठा।
घाटा क्षेत्र के अमरपुरा ग्राम पंचायत में पडने वाले मोडिया महादेव बांध की कुल भराव क्षमता 16 फीट है जो सोमवार सुबह तक सिर्फ 7 फीट था। सोमवार दिन भर और रात को हुई अच्छी बारिश के बाद मंगलवार सुबह 9 बजे करीब मोडिया महादेव बान्ध भरकर छलक गया। मोडिया महादेव बान्ध भरने के बाद अमरपुराए विजयपुर क्षेत्र के किसानों में खुशी की लहर है। रबी की फसल के लिए मोडिया महादेव बांध से सिंचाई के लिए नहरे भी छोड़ी जाती है। बांध भरने के बाद अब किसानों के लिए रबी फसल की सिंचाई के लिए पानी मिलना सुनिश्चित हो गया है। किसानों के लिए संजीवनी माना जाने वाला मोडिया महादेव बांध पर मंगलवार सुबह से ही तीन चार इच रपट चल गई।
अमरपुरा ग्राम पंचायत में स्थित रावत का तालाब भी मंगलवार सुबह भर गया और उसमें से पानी की निकासी शुरू हो गई । मोडिया महादेव बांध एव रावत का तालाब की निकासी का पानी बस्सी बांध में मिलता है । 72 फीट भराव क्षमता का ओराई बांध मंगलवार शाम तक करीब 68 फीट भर गया । जल्द ही ओराई बांध के भी भरने की संभावना है।
36 फीट भराव क्षमता वाला बस्सी का टुकड़ा माता बांध मे भी अब पानी की आवक शुरू हो गई है । मानसून से पहले बस्सी बांध में करीब 18 फीट पानी था । मानसून के सक्रिय होने और सोमवार व मंगलवार को क्षेत्र में अच्छी बारिश होने के बाद बस्सी बांध करीब 30 फीट तक भर चुका है।
क्षेत्र में अच्छी बारिश के बाद पर कई मार्ग भी अवरुद्ध हो गए। डूंगाजी का खेड़ा . पालेर मार्ग भी अवरुद्ध हो गया। जिससे लोगों को आने जाने में परेशानी का सामना करना पडा। बस्सी क्षेत्र में सोमवार शाम को और रात को अच्छी बारिश होने के बाद पहाड़ी क्षेत्र में झरने उफान पर हैं । क्षेत्र के नदीए नालों एतालाबों में पानी की आवक बढ़ गई है । मंगलवार सुबह 8 बजे तक बस्सी तहसील में 198 एव बस्सी बान्ध पर 18९ एमएम बारिश दर्ज की गई ।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Rakesh Jhunjhunwala Net Worth: परिवार के लिए इतने पैसे छोड़ गए राकेश झुनझुनवाला, एक दिन में कमाए थे 1061 करोड़पिता ने नहीं दिए पैसे, फिर भी मात्र 5000 के निवेश से कैसे शेयर बाजार के किंग बने राकेश झुनझुनवालाRakesh Jhunjhunwala: PM मोदी और अमित शाह समेत कई बड़े दिग्गजों ने झुनझुनवाला को दी श्रद्धांजलिRajasthan: तीसरी कक्षा के दलित छात्र को निजी स्कूल के शिक्षक ने पानी का कंटेनर छूने को लेकर पीटा, मौत के बाद तनाव, इंटरनेट सेवा बंदVinayak Mete Passes Away: विनायक मेटे का सड़क हादसे में निधन, सीएम एकनाथ शिंदे और शरद पवार सहित अन्य नेताओं ने जताया शोकRakesh Jhunjhunwala Rajasthan connection: राजस्थान के झुंझुनूं जिले से जुड़ी है राकेश झुनझुनवाला की जड़ेJ-K: स्वतंत्रता दिवस से पहले आतंकियों का ग्रेनेड से हमला, कुलगाम में पुलिसकर्मी शहीदIndependence Day 2022: क्रिकेट के वो खास पल, जिन्होंने फैन्स को रोने पर कर दिया मजबूर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.