scriptचित्तौडग़ढ़ संसदीय क्षेत्रों के वोटो की गणना के लिए पूरी हुई तैयारियां | chittorgarh- ready for loksabha election vote counting | Patrika News

चित्तौडग़ढ़ संसदीय क्षेत्रों के वोटो की गणना के लिए पूरी हुई तैयारियां

locationचित्तौड़गढ़Published: May 22, 2019 11:31:09 pm

Submitted by:

Nilesh Kumar Kathed

लोकसभा चुनाव में चित्तौडग़ढ़ संसदीय क्षेत्र के 14 लाख से अधिक मतदाताओं के द्वारा सुनाए गए फैसले की घड़ी नजदीक आ गई है।संसदीय क्षेत्र चित्तौडग़ढ़ की गुरूवार सुबह 8 बजे से होने वाली वोटो की गिनती के लिए मतगणना केन्द्र मेजर नटवरसिंह शक्तावत राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में तैयारियां पूरी हो चुकी है। प्रशासन से लेकर राजनीतिक दल सभी तैयार है।

chittorgarh

चित्तौडग़ढ़ संसदीय क्षेत्रों के वोटो की गणना के लिए पूरी हुई तैयारियां



चित्तौडग़ढ़. लोकसभा चुनाव में चित्तौडग़ढ़ संसदीय क्षेत्र के 14 लाख से अधिक मतदाताओं के द्वारा सुनाए गए फैसले की घड़ी नजदीक आ गई है।संसदीय क्षेत्र चित्तौडग़ढ़ की गुरूवार सुबह 8 बजे से होने वाली वोटो की गिनती के लिए मतगणना केन्द्र मेजर नटवरसिंह शक्तावत राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में तैयारियां पूरी हो चुकी है। प्रशासन से लेकर राजनीतिक दल सभी तैयार है। प्रशासन व पुलिस शांतिपूर्र्ण मतगणना के लिए चाक चौबन्द है तो भाजपा व कांग्रेस जैसे राजनीतिक दल जीत का जश्न मनाने की तैयारी में लगे है। चित्तौडग़ढ़ संसदीय क्षेत्र में २९ अप्रेल को रिकॉर्ड ७२ प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ था। मतदान समाप्ति के बाद से ही संसदीय क्षेत्र के सभी आठों विधानसभा क्षेत्रों की सीज ईवीएम मय वीवीपेट कड़ी सुरक्षा में सीलबंद स्ट्रॉगरूम में रखी हुई है। सुबह ६.३० बजे प्रत्याशियों के अभिकर्ताओं की मौजूदगी में स्ट्रॉग रूम खोल ईवीएम बाहर निकाली जाएगी। मतगणना केन्द्र पर ईवीएम से वोटों की गिनती के लिए प्रत्येक विधानसभा के गणना कक्ष में एक एआरओ की टेबल के साथ १४ गणना टेबल लगाई जाएगी। प्रत्येक टेबल पर गणन सहायक, गणन सुपरवाईजर तथा माइक्रो ऑब्जर्वर की नियुक्ति होगी। निर्वाचन विभाग ने प्रत्येक राउण्ड के बाद मतगणना के रूझान की उद्घोषणा करने की तैयारी की है।
………………………..
सुबह ६ बजे से शुरू हो जाएगा कार्य
मतगणना में लगे कर्मचारियों को सुबह ६ बजे ही मतगणना स्थल पर पहुंचने के निर्देश दिए गए है। सुबह ६.३० बजे स्ट्रॉग रूम खुल जाएंगे। सुबह ८ बजे से विधिवत मतगणना शुरू हो जाएगी। पहले डाक मतपत्रों की गिनती होने की संभावना है। इसके बाद ईवीएम के वोट गिने जाएंगे।
……………………..
जोशी व शेखावत के मध्य मुख्य मुकाबला
वर्ष २०१४ के लोकसभा चुनाव में प्रत्याशियों की संख्या १४ हो गई थी। इस बार दस प्रत्याशी चुनाव मैदान में है लेकिन मुख्य मुकाबला वर्तमान सांसद व भाजपा प्रत्याशी सीपी जोशी एवं पूर्व सांसद व कांग्रेस प्रत्याशी गोपालसिंह शेखावत (ईडवा) के मध्य माना जा रहा है। अन्य प्रत्याशियों में भाकपा से राधा भंडारी, बसपा से जगदीशचन्द्र शर्मा, बीटीपी से प्रकाशचन्द्र मीणा, एपीओआई से जयप्रकाश रेगर,आरटीओआरपीो से गोपाल धाकड़, एसबीपी से मांगीलाल एवं निर्दलीय गुलाबचन्द्र व शमसुद्दीन शामिल है।
…………………..
रेंडम आधार पर होगी 5-५ वीवीपीेटे की पर्चियों की गणना
करीब पांच माह पूर्व हुए विधानसभा चुनाव में जहां प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक ईवीएम की वीवीपेट मशीन की मतपर्चियों की गणना की गई थी, वहीं इस बार सर्र्वोच्च न्यायालय के आदेश के चलते प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से पांच-पांच वीवीपेट की मतपर्चियों की गिनती होगी। इन पांच-पांच वीवीपेट का चयन रेंडम आधार पर मतगणना स्थल पर ही ईवीएम की मतगणना पूरी होने के बाद अंतिम चरण में किया जाएगा। वीवीपेट की मतपर्चियों की गणना का कार्य पूरा होने के बाद ही अंतिम परिणाम घोषित होगा। इस कार्र्य में डेढ़ से दो घंटे का समय लग सकता है।
……….
रिकॉर्ड मतदान का किसको मिलेगा लाभ
मतगणना से एक दिन पहले शहर के चौराहों व सोशल मीडिया पर इसी बात पर बहस चलती रही कि चित्तौडग़ढ़ संसदीय क्षेत्र में इस बार रिकॉर्ड ७२.१७ प्रतिशत मतदान का लाभ किसे मिलने जा रहा है। भाजपा व कांग्रेस दोनों दलों के समर्थक अधिक मतदान को अपने पक्ष में बताने का प्रयास कर रहे है। संसदीय क्षेत्र के २० लाख १५ हजार ४०१ मतदाताओं में से १४ लाख ५४ हजार ५५६ मतदाताओं ने मताधिकार का उपयोग किया। इनमें पुरूष मतदाताओं में १० लाख ७१ हजार ३८६ में से ७४.२८ प्रतिशत यानि ७ लाख ५५ हजार ७४७ ने मताधिकार का उपयोग किया। महिला मतदाताओं में ९ लाख ९८ हजार एक में से ७०.०२ प्रतिशत यानि ६ लाख ९८ हजार ८०४ ने मताधिकार का उपयोग किया। ट्र्रांसजेंडर १४ मतदाताओं में से ५ ने मताधिकार का उपयोग किया।
………….
दोपहर दो से तीन बजे के मध्य आ सकता अंतिम परिणाम
चित्तौडग़ढ़ संसदीय क्षेत्र का अंतिम नतीजा कब आएगा इस बारे में अधिकृत रूप से कुछ नहीं कहा गया है लेकिन माना जा रहा है कि बिना किसी व्यवधान के मतगणना कार्य पूरा होता है तो दोपहर दो से तीन बजे के बीच अंतिम परिणाम घोषित हो सकता है। मतगणना पूरी होने के बाद हर विधानसभा क्षेत्र में पांच-पांच वीवीपेट पर्चियों की गणना का कार्य होने से भी इस बार परिणाम में कुछ विलंब हो सकता है।
…………………….
सबसे पहले पूरी हो सकती मावली की मतगणना
संसदीय क्षेत्र में शामिल आठ विधानसभा क्षेत्रों में सबसे कम १९ राउण्ड में मतगणना मावली विधानसभा क्षेत्र में पूरी हो जाएगी। सर्वाधिक २३-२३ राउण्ड में मतगणना कपासन व बेगूं विधानसभा क्षेत्र में होगी।
किस क्षेत्र में कितने राउण्ड में मतगणना
विधानसभा क्षेत्र बूथ संख्या राउण्ड
मावली 266 19
वल्लभनगर २८३ २१
कपासन ३११ २३
बेगूं ३२२ २३
चित्तौडग़ढ़ २७० २०
निम्बाहेड़ा २९७ २२
बड़ीसादड़ी ३०७ २२
प्रतापगढ़ २७१ २०
………………..
विधानसभा चुनावों में बराबरी की टक्कर
गत संसदीय चुनाव २०१४ में भाजपा के सीपी जोशी ने कांग्रेस की डॉ.गिरिजा व्यास को ३ लाख १६ हजार ८५७ मतों के अंतर से हराया था। भाजपा की जीत का ये अंतर यदि पांच माह पूर्व दिसम्बर-२०१८ में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों के आधार पर देखे तो ३२ हजार ७१६ मतों तक सिमट गया। गत संसदीय चुनाव में भाजपा ने सभी आठों सीटों पर जीत हासिल की थी, लेकिन विधानसभा चुनाव में निम्बाहेड़ा, बेगूं, प्रतापगढ़ व वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी जीतने से टक्कर बराबरी की हो गई। ऐसे में पांच माह में मतदाताओं के मानस में क्या बदलाव आया ये चुनाव नतीजों से परिलक्षित होगा।
………
तीन जिलों के आठ विधानसभा क्षेत्रों से मिलकर बना संसदीय क्षेत्र
चित्तौडग़ढ़ संसदीय क्षेत्र में तीन जिलों के आठ विधानसभा क्षेत्र आते है। इनमें चित्तौडग़ढ़ जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्र चित्तौडग़ढ़, निम्बाहेड़ा, बड़ीसादड़ी, कपासन व बेगूं के साथ प्रतापगढ़ जिले का प्रतापगढ़, उदयपुर जिले का मावली व वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्र शामिल है।
………
तीन संसदीय चुनावों से विधानसभा जैसे ही नतीजे
गत तीन लोकसभा चुनावों में चित्तौडग़ढ़ संसदीय क्षेत्र के नतीजे विधानसभा के समान आए है। यानि राज्य में जिस दल की सरकार बनी मतदाताओं ने लोकसभा चुनाव में उसी दल पर जीत का सेहरा बांधा। इस बार भी मतदाता उसी परिपाटी पर आगे बढ़ते है या वर्ष १९९९ वाला परिणाम देते है जब विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सरकार बनी थी लेकिन लोकसभा चुनाव में चित्तौडग़ढ़ से भाजपा प्रत्याशी श्रीचंद कृपलानी जीते थे।

मतगणना व्यवस्था में 650 पुलिस अधिकारी व पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात
मतगणना स्थल पर त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा है। इनमें सबसे पहले स्थानीय पुुलिस के बाद मेवाड़ भील कोर का पहरा है। अंतिम स्तर पर केन्द्रीय सुरक्षा बलों के सशस्त्र जवान तैनात है। मतगणना व्यवस्था में करीब 650 पुलिस अधिकारी व कर्मचारी तैनात रहेंगे। पुलिस अधीक्षक अनिल कयाल ने बताया कि मतगणना स्थल में प्रवेश के लिए तीन द्वार बनाए गए हैं। मुख्य प्रवेश द्वार मेजर नटवरसिंह स्कूल के सामने रहेगा,जहां केन्द्रीय पर्यवेक्षक, रिटर्निंग अधिकारी, पुलिस अधीक्षक, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, आठों विधान सभाओं के सहायक रिटर्निंग अधिकारी,डाक मतपत्र लाने वाले डाकघर के प्रतिनिधि के वाहनों का प्रवेश होगा जिनके वाहनों की पार्किंग व्यवस्था भी मुख्य गेट के पास रहेगी। प्रवेश द्वार संख्या एक से सिर्फ राजनीतिक पार्टियों के पासधारी प्रतिनिधि एवं मीडिया के प्रतिनिधि जिनके पास फोटो युक्त प्रवेश पत्र होगा उन्हें ही प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश द्वार संख्या दो से मतगणना में लगे सरकारी अधिकारी एवं कर्मचारियों को अपना फोटो युक्त पहचान पत्र दिखाने पर प्रवेश दिया जाएगा। मतगणना दल में लगे कर्मचारियों व राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों के वाहनों के लिए इंदिरा गांधी स्टेडियम में पार्किंग व्यवस्था की गई है।
इन वस्तुओं पर रहेगा प्रतिबंध
मतगणना स्थल पर आने वाले कोई भी व्यक्ति अपने साथ सेलफोन, मोबाइल, कोर्डलेस, वॉकी-टॉकी, टेप रिकॉर्डर, रेडियो ट्रांजिस्टर, आग्नेय अस्त्र, हथियार, धारनुमा वस्तुएं किसी भी प्रकार की ज्वलनशील वस्तुएं महिलाओं के बड़े पर्स आदि नहीं ले जा सकेंगे।
चंदेरिया से शहर की तरफ आने वाले वाहन कीरखेड़ा से डायवर्ट होंगे
मतगणना को लेकर वाहन पार्किंग और शहर में वाहनों की निकासी को लेकर पुलिस ने विशेष व्यवस्थाएं की है। यातायात प्रभारी मदनलाल ने बताया कि मतगणना के दौरान शंभू पेट्रोल पंप से शास्त्री नगर चौराहे तक व नगर परिषद भवन से कलक्ट्रेट व शास्त्री नगर चौराहे तक यातायात प्रतिबंधित रहेगा। इस मार्ग पर किसी भी प्रकार के वाहन की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी। चंदेरिया की तरफ से शहर में आने वाले वाहनों को शंभू पेट्रोल पंप से कीर खेड़ा होते हुए शहर में जाने की व्यवस्था की गई है। कुंभा नगर की तरफ से शहर में आने वाले वाहन सेतु मार्ग या नगर पालिका कॉलोनी के रास्ते शहर में जा सकेंगे। इसी तरह पुलिस लाइन बाइपास का रास्ता पूरी तरह यातायात के लिए खुला रहेगा।

ईडवा पहुंचे चित्तौड़, सीपी रहे कार्यक्रमों में
मतदान के बाद जयपुर व गृह क्षेत्र नागौर चले गए कांग्रेस प्रत्याशी गोपालसिंह ईडवा भी बुधवार को चित्तौडग़ढ़ लौट आए। ईडवा ने कांग्रेस जिलाध्यक्ष मांगीलाल धाकड़ व अन्य पदाधिकारियों से मतगणना से जुड़ी तैयारियों पर चर्चा की। इस दौरान उन्होंने जीत का विश्वास जताया। इधर, भाजपा प्रत्शशी सीपी जोशी बुधवार को विभिन्न कार्यक्रमों में व्यस्त रहे। जोशी सुबह पालोद में भागवत कथा में शामिल हुए तो दिन में कुछ सामाजिक कार्यक्रमों में शामिल हुए। रात में जोशी ने महेश भवन में भाजपा के काउटिंग एजेंटों के प्रशिक्षण में भाग लिया।
………………..
लोकसभा चुनाव में जीत का पूरा विश्वास है। सभी जातियों व समूहों का समर्थन मुझे व कांग्रेस को प्र्राप्त हुआ। पिछले लोकसभा चुनाव के समय जो प्रतिकूल परिस्थितियां थी वे पूरी बदल चुकी है। ईवीएम को लेकर केवल चित्तौडग़ढ़ के बारे में कुछ नहीं कह सकता लेकिन पूरे देश में एक अविश्वास का माहौल तो बना ही है।
गोपालसिंह ईडवा, कांग्रेस प्रत्याशी
………….
पूरी उम्मीद है कि मतदाताओं का आशीर्वाद आगामी पांच वर्ष के लिए फिर मिलेगा। इस बात का भी विश्वास है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति लोगों में जो आस्था है और कार्यकर्ताओं ने जिस तरह कड़ी मेहनत की उससे इस बार जीत का अंतर पिछले चुनाव से भी अधिक रहेगा। ईवीएम कार्यप्रणाली को लेकर किसी तरह की शंका करना निराधार है।
सीपी जोशी, भाजपा प्रत्याशी
……………..
लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिए प्रशासनिक स्तर पर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। ईवीएम कड़ी सुरक्षा में स्ट्रॉग रूम में सीज है। निर्वाचन आयोग ने जो दिशा निर्देश जारी किए है उसी अनुरूप मतगणना का पूरा कार्य किया जाएगा।
शिवांगी स्वर्णकार, जिला निर्वाचन अधिकारी, चित्तौडग़ढ़
……………………
लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए है। मतगणना स्थल पर सुरक्षा के त्रिस्तरीय इंतजाम किए गए है। पर्याप्त संख्या में पुलिस बल लगाया गया है। मतगणना के दौरान यातयात व्यवस्था सुचारू रखने के लिए भी प्रबंध किए गए है।
अनिल कयाल, पुलिस अधीक्षक, चित्तौडग़ढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो