मकर संक्राति पर सांस्कृतिक आयोजनों व पतंगबाजी की धूम

मकर संक्राति पर सांस्कृतिक आयोजनों व पतंगबाजी की धूम

Nilesh Kumar Kathed | Publish: Jan, 14 2019 11:11:29 PM (IST) Chittorgarh, Chittorgarh, Rajasthan, India

मळ मास की समाप्ति भले सोमवार शाम होने के बाद संक्राति के दान-पुण्य का सही समय भले मंगलवार बताया जा रहा हो लेकिन जिले में सोमवार को भी मकर संक्राति पर्व की धूम रही

चित्तौडगढ़. मळ मास की समाप्ति भले सोमवार शाम होने के बाद संक्राति के दान-पुण्य का सही समय भले मंगलवार बताया जा रहा हो लेकिन जिले में सोमवार को भी मकर संक्राति पर्व की धूम रही। विभिन्न संस्थाओं की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया। इनमें भारतीय संस्कृति से ओतप्रेात गीत-नृत्यों की प्रस्तुतियां भी दी गई। इस मौके पर पारम्परिक खेलों के साथ पतंगबाजी भी धूम रही। युवा घरों की छत या खुले मैदान में पतंगबाजी में लगे रहे। सुबह कई लोगों ने पशुओं को हरा चारा डाला। गोवंश की पूजा करने के साथ उन्हें गुड भी खिलाया गया। मळ मास समाप्ति के साथ एक माह से रूके हुए मांगलिक व वैवाहिक आयोजनों का दौर मळ मास समाप्ति के साथ मंगलवार से फिर शुरू हो जाएंगे। सामान्यतया मकर संक्राति १४ जनवरी को मनाई जाती है लेकिन इस बार मळ मास की समाप्ति शाम को होने से संक्राति का दान-पुण्य कार्य मंगलवार को होने से अधिकतर लोग उसी दिन इस पर्व को मनाएंगे। हालांकि सोमवार को गोशालाओं में दानपुण्य करने वाले संगठनों सहित लोगों को भीड़ देखने को मिली। कई गांवों में भी सोमवार को मकर संक्राति मनाई गई।गांवों में महिलाओं ने दान-पुण्य किया। वहीं सोशल मीडिया पर भी सुबह से मकर संक्राति के बधाई संदेश चलते रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned