चित्तौडग़ढ़ में कोरोना विस्फोट 113 संक्रमित मिले

चित्तौडग़ढ़. कोरोना संक्रमण में संभाग के छह जिलों में सोमवार को चित्तौडग़ढ़ दूसरेे पायदान पर रहा है। यहां पर एक साथ ११३ कोरोना संक्रमित पाए गए है। इसके बाद चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग एवं जिला प्रशासन पूरी तरह से हरकत में आ गया है। संक्रमित मिले ११३ में से सबसे ज्या चित्तौडग़ढ़ शहर के ५६ लोग कोरोना संक्रमित पाए गए है।

By: Avinash Chaturvedi

Published: 05 Apr 2021, 10:18 PM IST

चित्तौडग़ढ़. कोरोना संक्रमण में संभाग के छह जिलों में सोमवार को चित्तौडग़ढ़ दूसरेे पायदान पर रहा है। यहां पर एक साथ ११३ कोरोना संक्रमित पाए गए है। इसके बाद चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग एवं जिला प्रशासन पूरी तरह से हरकत में आ गया है। संक्रमित मिले ११३ में से सबसे ज्या चित्तौडग़ढ़ शहर के ५६ लोग कोरोना संक्रमित पाए गए है।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से सोमवार को जारी आंकड़े में चित्तौडग़ढ़ में ११३ लोग कोरोना संक्रमित पाए गए है। इनमें से ५६ चित्तौडग़ढ़ शहर, २८ रावतभाटा, १४ निम्बाहेड़ा, ८ डूंगला एवं ७ भदेसर में पाए गए है। अचानक कोरोना संक्रमितों के इस आंकड़े ने चिकित्सा विभाग एवं प्रशासन को भी सकते में ला दिया है। इन आंकड़े जारी होने के बाद जिला कलक्टर की ओर से भी सभी अधिकारियों को इस मामले में गंभीरता बरतने एवं कोरोना गाइडलाइन की अवहेलना करने वालों के खिलाफ सख्ती बरतने के निर्देश भी दिए है। साथ ही बाहरी राज्यों पर आने वाले लोगों को आरटीपीसीआर रिपोर्ट लेने और रिपोर्ट नहीं होने पर उन्हें १५ दिन क्वारींटीन करने के लिए भी कहा है।

नहीं चलेंगे स्कूल व कोचिंग
नई गाइडलाइन के अनुसार समस्त शहरी क्षेत्र में कक्षा 1 से 9 तक के स्कूल बंद कर दिए गए हैं, जिसकी अनुपालन सुनिश्चित की जाए। उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति घर पर कोचिंग सेन्टर या घरों पर बच्चों के कोचिंग के बैच लेते पाया गया तो उसकेखिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी। कोचिंग सेन्टरों पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। कलक्टर ने विवाह समारोह में अधिकतम 100 आमंत्रित मेहमानों की सीमा सुनिश्चित करने हेतु समस्त एसडीएम को निर्देशित किया। जिला कलक्टर ने हर चेक पोस्ट पर दो-दो पल्स ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराने के लिए निर्देश दिए। कॉलेज के अंतिम वर्ष की कक्षा के अलावा शेष सभी नियमित शिक्षा गतिविधियां बंद रहेंगी केवल प्रायोगिक कक्षा के लिए विद्यार्थी लिखित अनुमति पश्चात जा सकेंगे।

महाराष्ट्र से आ रहे लोगों की हो रही प्रभावी निगरानी
जिला कलक्टर ने बताया कि डूंगला एवं मंगलवाड़ में महाराष्ट्र से लोगों के लौट कर आने की सूचना मिल रही है जिस पर टीम को एक्टिवेट कर दिया गया है कि ऐसे लोगों के प्रभावी निगरानी की कर सभी के सेम्पल लेना सुनिश्चित किया जा रहा है। कलक्टर ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि सभी कोरोना गाइडलाइंस का पर्याप्त ढंग से पालन करेंए मास्क पहनेए सेनेटाईजर का उपयोग करें एवं सामाजिक दूरी बनाए रखें। कलक्टर ने कहा कि कोरोना पॉजिटिव मरीज पूरी तरह आइसोलेट होकर रहें एवं उसके परिजन भी अनिवार्य रूप से घर में ही रहें।


.नगर परिषद ने दो दुकानों को 24 घण्टे के लिए किया सीज़
बार-बार समझाने के बावजूद लापरवाही कर रहे हैं कई लोग
चित्तौडगढ़ . शहर में कोरोना के बढ रहे संक्रमण को देखते हुए नगर परिषद आयुक्त रिंकल गुप्ता ने शहर का निरीक्षण करते हुए सदर बाजार स्थित एक टेक्सटाइल शोप और बलाईयों की कुई स्थित एक वस्त्र भण्डार पर कोरोना गाइडलाइन की पालना नहीं होने पर प्रतिष्ठान को 24 घंटे के लिए सीज किया। निरीक्षण के दौरान सदर बाजार स्थित एक टेक्सटाईल दुकान व बलाईयों की कुई स्थित एक वस्त्र भण्डार पर दुकानदार द्वारा स्वयं एवं ग्राहक से कोरोना गाइडलाइन की पालना नही करवाने पर दोनों प्रतिष्ठानों को 24 घंटे के लिए सीज किया गया। कार्रवाई के इस दौरान आमजन को कोरोना गाइडलाइन की पालना करने हेतु अपील करते हुए जरूरतमंद व्यक्तियों को मास्क का वितरण किया गया तथा कई लोगों के चालान बनाए गए। आयुक्त रिंकल गुप्ता ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा गाइडलाइन की पालना कराये जाने को लेकर नगर में आमजन को कोरोना प्रोटोकोल की पालना हेतु बार.बार अपील की जा रही हैए किन्तु आमजन द्वारा इसमें लापरवाही बरती जा रही है।

फैक्ट फाइल
कुल कितने केस- ४६३५
एक्टीव केस- ५१९
कुल सैम्पल- १.४४ लाख

ऐसे बढ़ा संक्रमण
माह सैम्पल संक्रमितों की संख्या
दिसम्बर २०२० २३३५९ ११७९
जनवरी २०२१ १४२७८ ०२५५
फरवरी २०२१ १०१६४ ००७३
मार्च २०२१ १४९७० ०५२५

Avinash Chaturvedi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned