दसवीं में भी बेटियों ने छोड़ी छाप, हेतल रही चित्तौडग़ढ़ में अव्वल

कक्षा 12 के बाद बाद केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बुधवार को कक्षा 10 का परिणाम घोषित किया। इसमें भी बेटियों का पलड़ा भारी रहा। चित्तौडग़ढ़ जिले में सेंती स्थित सेन्ट्रल अकादमी विद्यालय की छात्रा हेतल कुमावत ने 500 में से 487 अंक यानि 97.4 प्रतिशत अंक किए। संस्था प्रधान अश्लेष कुमार दशोरा ने दावा किया कि जिले में हेतल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। स्कूल के 25 छात्र छात्राओं ने 90 प्रतिशत से भी अधिक अंक अर्जित किए।

By: Nilesh Kumar Kathed

Published: 15 Jul 2020, 10:11 PM IST

चित्तौैडग़ढ़. कक्षा 12 के बाद बाद केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बुधवार को कक्षा 10 का परिणाम घोषित किया। इसमें भी बेटियों का पलड़ा भारी रहा। चित्तौडग़ढ़ जिले में सेंती स्थित सेन्ट्रल अकादमी विद्यालय की छात्रा हेतल कुमावत ने 500 में से 487 अंक यानि 97.4 प्रतिशत अंक किए। संस्था प्रधान अश्लेष कुमार दशोरा ने दावा किया कि जिले में हेतल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। स्कूल के 25 छात्र छात्राओं ने 90 प्रतिशत से भी अधिक अंक अर्जित किए। इनमें से 10 छात्र छात्राओ ने गणित विषय में 100 में से 100 अंक अर्जित किए। हेतल की सफलता से उसके होटल व मोबाइल व्यवसायी पिता राकेश व निजी स्कूल में शिक्षिका माता दिप्ती कुमावत व अन्य परिजनों की खुशी की सीमा नहीं रही। परिजनों ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने का सपना रखने वाले हेतल का मुंह मीठा कराने के साथ उसे बधाईयां दी। हेतल की सफलता पर मित्रों व पड़ौसियों ने भी खुशी जताई। हेतल ने सफलता का श्रेय कड़ी मेहनत, नियमित अध्ययन के साथ शिक्षकों व परिजनों से मिलने वाले प्र्रोत्साहन को दिया। माना जा रहा है कि जिले में दो दर्जन से अधिक विद्यार्थियों ने 95 प्रतिशत या उससे अधिक प्राप्त किए।
दबाव इतना पड़ा कि साइट ही क्रेश हो गई
सीबीएसई द्वारा कक्षा 10 का परिणाम घोषित करते ही उससे जानने की जिज्ञासा में एक साथ साइट पर लाखों हिट हुए तो दबाव इतना पड़ा कि कुछ देर तक साइट क्रेश वाली स्थिति में आ गई। इससे बड़ी संख्या में विद्यार्थियों को परिणाम जानने के लिए दो-तीन घंटे तक इंतजार भी करना पड़ा। कई विद्यार्थियों ने मित्रों को प्रवेश कार्ड नंबर व रोल नंबर भेजकर परिणाम की जानकारी ली। कुछ मौकों पर परिणाम तो देख लिया गया लेकिन अंकतालिका अपलोड करने में समस्या आती रही।
अब राजस्थान बोर्ड दसवीं का इंतजार
सीबीएसई की कक्षा 12 व 10 के परिणाम घोषित होने के बाद अब इंतजार राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के शेष रहे परिणामों के घोषित होने का है। इनमेें कक्षा 12 कला संकाय के साथ दसवीं कक्षा का परिणाम मुख्य है। माना जा रहा है कि इसी माह ये सभी परिणाम भी घोषित हो जाएंगे।

Nilesh Kumar Kathed Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned