भावनाओं की अभिव्यक्ति का सशक्त माध्यम रंगोली व चित्र

भावनाओं की अभिव्यक्ति का सशक्त माध्यम रंगोली व चित्र

Vijay | Updated: 26 Jul 2019, 09:51:26 PM (IST) Chittorgarh, Chittorgarh, Rajasthan, India

चित्तौडग़ढ़ जिले के निम्बाहेड़ा में भारत रत्न पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की चतुर्थ पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में डॉ. कलाम स्मृति आयोजन समिति के तत्वावधान में आयोजित पांच दिवसीय कार्यक्रमों की श्रखंला में शुक्रवार को कम्युनिटी हॉल में चित्रकला व रंगोली प्रतियोगिता हुई।

चित्तौडग़ढ़ जिले के निम्बाहेड़ा में भारत रत्न पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की चतुर्थ पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में डॉ. कलाम स्मृति आयोजन समिति के तत्वावधान में आयोजित पांच दिवसीय कार्यक्रमों की श्रखंला में शुक्रवार को कम्युनिटी हॉल में चित्रकला व रंगोली प्रतियोगिता हुई। इसका शुभारंभ पूर्व मंत्री श्रीचन्द कृपलानी, पूर्व विधायक अशोक नवलखा, नपाध्यक्ष कन्हैयालाल पंचोली पूर्व चेयरमेन प्रहलादराय सोनी, डॉ. जेएम जैन, प्रदीप मोदी ने भारत माता की तस्वीर पर माल्यापर्ण व दीप प्रज्जवलित कर किया।
कृपलानी ने कहा कि रंगोली भारतीय संस्कृति व परम्परा का अभिन्न अंग है। रंगोली शुभ कार्यो का प्रतिक भी है। उन्होंने कहा कि चित्रों के माध्यम से की जाने वाली अभिव्यक्ति समाज के लिये प्रेरक व मार्गदर्शक साबित हो सकती है। चित्रो के चित्रण में रंगो का अत्यधिक महत्व होता है। रंग ही कल्पनाओं को साकार रूप देते है। अतिथियों के साथ ही मॉडल स्कूल के प्रधानाचार्य अनिल सोमानी, जाहिद भाई बेटरी वाले, महेश धुत, पार्षद नितिन चतुर्वेदी, एटीबीएफ के जिला अध्यक्ष कुलदीप नाहार, श्री नारी सेवा संस्थान अध्यक्ष सीम्मी खान आदि ने रंगोली एवं चित्रकला प्रतियोगिता का अवलोकन किया। समिति के संयोजक अशरफ मेव ने बताया कि मोहित उमावि के 25 निशांत एकेडमी के 26 डिवाईंड चाईल्ड पब्लिक स्कूल के 11 कुल 62 छात्र छात्राओं ने डॉ. अब्दुल कलाम के चित्र सहित स्वच्छता, पर्यावरण, बेटी बचाओं बेटी पढाओं सहित विभिन्न भारतीय परम्पराओं पर आधारित कल्पनाओं को विभिन्न रंगो के मिश्रण के साथ केन्वास पर उकेरा। चित्रकला में राबाउमावि, राजकीय महाविद्यालय, पाटनी पब्लिक स्कूल सहित अन्य विद्यालयो की कुल 36 छात्राओं ने रंगोलियां बनाई। आयोजन समिजि के अध्यक्ष दिनेश गुप्ता, मजहर नवाब, रिंकु आमेटा, निशांत अग्रवाल, मुकेश सिसोदिया आदि ने अतिथियों का स्वागत किया। सलाहकार सुरेश झवर ने बताया कि कार्यक्रमो की श्रखंला में चौथे दिन शनिवार को कम्युनिटी हॉल में प्रात: 10 बजे से विज्ञान प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned