scriptकरोड़ों की जमीन से हटाया अतिक्रमण तो युवक ने जहर खाकर दी जान | Encroachment removed from crores of land, then the young man died by c | Patrika News

करोड़ों की जमीन से हटाया अतिक्रमण तो युवक ने जहर खाकर दी जान

locationचित्तौड़गढ़Published: Oct 29, 2020 11:08:25 am

Submitted by:

Avinash Chaturvedi

चित्तौडग़ढ़. गांधी नगर में महेश भवन के पास बुधवार को उपखण्ड अधिकारी के निर्देशन में नगर परिषद की करोड़ों रूपए की जमीन पर हुए अतिक्रमण को ध्वस्त कर दिया गया। जैसे ही जाप्ता रवाना हुआ तो अतिक्रमण करने वाले युवक की बहन बाहर आई उसने एक डिब्बी दिखाते हुए जोर से चिल्लाई की इस कार्रवाई से क्षुब्ध हो उसके भाई ने जहर खा लिया है।

करोड़ों की जमीन से हटाया अतिक्रमण तो युवक ने जहर खाकर दी जान

करोड़ों की जमीन से हटाया अतिक्रमण तो युवक ने जहर खाकर दी जान

चित्तौडग़ढ़. गांधी नगर में महेश भवन के पास बुधवार को उपखण्ड अधिकारी के निर्देशन में नगर परिषद की करोड़ों रूपए की जमीन पर हुए अतिक्रमण को ध्वस्त कर दिया गया। जैसे ही जाप्ता रवाना हुआ तो अतिक्रमण करने वाले युवक की बहन बाहर आई उसने एक डिब्बी दिखाते हुए जोर से चिल्लाई की इस कार्रवाई से क्षुब्ध हो उसके भाई ने जहर खा लिया है। जिसे बाद में कुछ लोगों ने गंभीर अवस्था में जिला चिकित्सालय पहुंचाया जहां पर उपचार के दौरान युवक ने दम तोड़ दिया। इसके बाद मृतक के परिजनों एवं अन्य लोगों ने अस्पताल में हंगामा खड़ा कर दिया।
यह था मामला
नगर परिषद की जमीन पर हो रहे अतिक्रमणों को हटाने के लिए मौका मजिस्ट्रेट उपखण्ड अधिकारी श्याम सुंदर विश्नोई के निर्देशन में नगर परिषद का अतिक्रमण निरोधी दस्ता प्रभारी सुरेन्द्र विश्नोई व कोतवाली से पुलिस जाप्ता अतिक्रमण हटाने के लिए बुधवार को गांधी नगर में महेश भवन के पास पहुंचा और अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की। यहां धार्मिक स्थल की आड़ में अतिक्रमण करने की बात सामने आ रही थी। मौके पर अतिक्रमियों व अन्य लोगों ने इस कार्रवाई का विरोध किया। इस दौरान कुछ लोगों ने जेसीबी पर पथराव कर उसके कांच फोड़ दिए। मौके पर मामला बढ़ता देख पुलिस लाइन से अतिरिक्त पुलिस जाप्ता बुलाया गया। जाप्ते ने मौके पर पहुंचकर अतिक्रमियों व अन्य लोगों को हटाया।
नगर परिषद आयुक्त रिंकल गुप्ता ने बताया कि नगर परिषद के स्वामित्व की भूमि आराजी संख्या 3219 (0.18) हैक्टेयर भूमि गांधीनगर सेक्टर नंबर चार महेश भवन के पास स्थित है, जिस पर कातिपय लोगों ने अतिक्रमण कर पक्के निर्माण कर लिए थे। टॉल और गुमटियां आदि भी लगा ली थी। परिषद ने कई बार इन लोगों को अतिक्रमण हटाने के लिए कहा, लेकिन अतिक्रमियों ने परिषद के नोटिस को गंभीरता से नहीं लिया। अतिक्रमण हटाने के दौरान मौके पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला कलक्टर से मौका मजिस्ट्रेट नियुक्त करने की मांग की गई। जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारी चित्तौडग़ढ़ को मौका मजिस्ट्रेट नियुक्त किया। बुधवार को नगर परिषद की ओर से अपने स्वामित्व वाली जमीन पर से अतिक्रमण ध्वस्त किए गए। इस दौरान अतिक्रमण हटाने का विरोध करते हुए जेसीबी के कांच फोडऩे पर कोतवाली पुलिस ने कमलेश तेली व राधाकिशन तेली को शांति भंग में गिरफ्तार कर लिया। आयुक्त ने बताया कि जिस जमीन पर अतिक्रमण किए गए, वह बेशकीमती है, जिसके आसपास नगर परिषद ने छह हजार से लेकर पन्द्रह हजार रूपए प्रति वर्ग फीट की दर से पूर्व में भूखण्ड नीलाम किए थे।
न्यायालय में था विवाद
आयुक्त ने बताया कि नगर परिषद के स्वामित्व की आराजी संख्या 3219 रकबा 0.18 हैक्टेयर पर मोहनलाल, मदनलाल, रूपलाल के वारिस गणपत लाल, देवराज, धापू बाई आदि ने न्यायालय में वाद दायर कर उपखण्ड न्यायालय में धारा 212 राज. टिनेन्सी एक्ट बाबत अस्थायी निषेधाज्ञा बाबत प्रकरण सं.134/20 दर्ज होकर विचाराधीन था तथा न्यायालय द्वारा वाद पर कोई स्टे आदेश जारी नहीं कर रखा था।
कार्रवाई से क्षुब्ध होकर दी जान
इधर अतिक्रमण ध्वस्त करने की कार्रवाई से क्षुब्ध होकर गांधी नगर सेक्टर चार निवासी देवराज (३८) पुत्र माधव तेली ने विषाक्त सेवन कर लिया। उसे गंभीरावस्था में सांवलिया जी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। देवराज की मौत के बाद परिजनों व अन्य ने अस्पताल में हंगामा कर दिया। सूचना मिलने पर कोतवाली से पुलिस जाप्ता मौके पर पहुंचा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो