घरों में ही हुई गणपति की स्थापना, मंदिरों में हुई विशेष पूजा

चित्तौडग़ढ़. गणेश चतुर्थी का पर्व शुक्रवार को जिलेभर में मनाया गया। इस बार कोरोना के चलते जिले में गणेश चतुर्थी शुरू होने वाले दस दिवसीय आयोजनों पर पूरी तरह से रोक रही और इसी के चलते घरों में ही गणपति की स्थापना कर विशेष पूजा अर्चना की गई। इस दौरान मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना हुई और गणपति का विशेष अभिषेक एवं शृंगार किया गया।

By: Avinash Chaturvedi

Updated: 10 Sep 2021, 11:01 PM IST

चित्तौडग़ढ़. गणेश चतुर्थी का पर्व शुक्रवार को जिलेभर में मनाया गया। इस बार कोरोना के चलते जिले में गणेश चतुर्थी शुरू होने वाले दस दिवसीय आयोजनों पर पूरी तरह से रोक रही और इसी के चलते घरों में ही गणपति की स्थापना कर विशेष पूजा अर्चना की गई। इस दौरान मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना हुई और गणपति का विशेष अभिषेक एवं शृंगार किया गया। गणेश चतुर्थी पर श्री सिद्ध गणेशजी सेवा समिति सुरजपोल, चित्तौडग़ढ़ मंदिर पर महाराज कमलदास एवं अध्यक्ष शिवरतन सोनी के सानिध्य में सिद्ध गणेश जी का प्रात: मत्रोच्चार के साथ हवन किया गया तत्पश्चात् सिद्ध गणेष का आकर्षक फूुलो से सजाया गया एवं साज-सज्जा कर महाशृंगार किया गया। स्थित श्री गुप्तेश्वर महादेव का महाअभिषेक एवं विशेष महाशृगार किया गया। सायं श्री सिद्ध गणेश जी की महाआरती की गई महाआरती में भक्तजन एवं समिति के सभी श्रृद्धालुओ ने भाग लिया। सभी भक्तजनों, श्रृद्धालुओ एवं समिति के सदस्यो ने प्रसाद लिया। इस अवसर पर कांतिलाल जैन, बालमुकुन्द पटवा एवं केशव आगाल, शिव काबरा, शेखर सोनी, सोनू काबरा, राजू शर्मा, मनोज, ललित, अंकित डांगी उपस्थित थे।

लगाया 7500 मोदक का भोग
श्री हजारेश्वर महादेव मंदिर में गणेश चतुर्थी पर गणपति देव को 7500 लड्डूओं का भोग लगाया सहस्त्र मोदक से हवन भी किया। जानकारी के अनुसार महंत चंद्र भारती महाराज ने बताया कि गणेश चतुर्थी को प्रात: दूध दही घी शहद शक्कर और फलों के रस से गणपति देव का अभिषेक किया गया साथ ही गणपति देव को 7500 लड्डू का 1000 मंत्र से दुर्वा के साथ गणपति देव को भोग लगाया गया। साथ ही सहस्त्र मोदक से हवन भी किया गया पंडित श्रवण सामवेदी विष्णु शर्मा, शिव शर्मा, पवन शर्मा कौशलेंद्र शर्मा शंकर शर्मा विष्णु शर्मा आदि ब्राह्मणों ने गणपति देव को गणपति अथर्वशीर्ष के पाठ किया और अभिषेक में योगेश पुरी रितेश गौरव आदि सम्मिलित रहे।
........................

सड़कों के चौड़ीकरण के दिए प्रस्ताव, बरसात बाद शुरू होगा काम
चित्तौडग़ढ़. एआईसीसी सदस्य सुरेंद्रसिंह जाड़ावत ने चित्तौडग़ढ़ विधानसभा क्षेत्र की क्षतिगस्त उस़्कों को दुरस्त करने के लिए जयपुर में सार्वजनिक निर्माण विभाग के प्रमुख शासन सचिव राजेश यादव से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने बताया कि चित्तौडग़ढ़ विधानसभा क्षेत्र की क्षतिग्रस्त सड़कों के निर्माण के लिए जो कि नोन पेचेबल है जो बहुत ज्यादा खराब हो गई है उन सड़कों के पूर्व में प्रस्ताव बनाकर भेज रखे है। ऐसी सड़कों नवीनीकरण करवाया जाए ताकि लोगों को सुविधा हो सके। इस पर यादव ने कहा कि बरसात के बाद सभी प्रस्तावों पर सड़कों का सर्वे करवाकर कार्य शुरू हो जाएगा।
जाड़ावत ने कहा कि माताजी की पांडोली से कश्मोर, ओडुंदए तुम्बडिया, नेतावल, छापरी तक की सड़क की चौड़ाई करण कम से कम 5 मीटर तक इसे चौड़ा किया जाए। मुख्यमंत्री ने इस सड़क को बजट में स्वीकृति प्रदान की है पूर्व में इसका प्रस्ताव 3.5 मीटर का दिया था जो कि बढ़ाकर अब 5 मीटर चौड़ी किया जाए। यादव ने कहा कि तथ्यात्मक रिपोर्ट मंगा कर ;जिसमें यातायात का पूरा भार का आंकलन करके इस पर कार्रवाई की जाएगी। जाडा़वत शिक्षा मंत्री गोविंदसिंह डोटासरा व शिक्षा अधिकारियों से मुलाकात करके चित्तौडग़ढ़ विधानसभा क्षेत्र के छात्रों के स्कूल को आठवीं से दसवीं तक के क्र करने के प्रस्ताव भी दिए हैं जिसमें केलजर पंचायत का पुरसिया व तुम्बडिया पंचायत का रोजड़ा गांव व नेतावल महाराज का बैजनाथिया शामिल है। जाड़ावत ने जलदाय मंत्री बीडी कल्ला व चंबल के पानी के प्रोजेक्ट के मुख्य अभियंता दिलीप गोड से मुलाकात करके चंबल के पानी के प्रोजेक्ट की गति के बारे में जानकारी ली।

फोटो...विभिन्न समितियों की बैठकों का हुआ आयोजन
चित्तौडग़ढ़. जिला कलक्टर ताराचंद मीणा की अध्यक्षता में शुक्रवार सुबह समिति कक्ष में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम की मासिक समीक्षा बैठक हुई। इस दौरान विभिन्न प्रकरणों की समीक्षा की गई। इसके बाद पाक से इस राज्य में प्रवेश करने, ठहरने एवं वीजा आदि मामलों के निस्तारण हेतु गठित समिति की समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर ने आवश्यक दिशा.निर्देश दिए।
जिला पैरोल परामर्शदात्री समिति की बैठक में भी प्रकरणों की समीक्षा की गई। तोषण निधि योजना की जिला स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कलक्टर ने आवश्यक दिशा.निर्देश दिए। बैठक में एडीएम रतन कुमार स्वामी, एडिशनल एसपी हिम्मत सिंह देवल आदि उपस्थित रहे।

Avinash Chaturvedi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned