हर जिला परिषद सदस्य का सालाना विकास के लिए मिलेंगे दस लाख

चित्तौडग़ढ़. जिले के विकस में जिला परिषद सदस्य का महत्वपूर्ण भागीदारी होती है लेकिन सांसद एवं विधायकों की तरह उन्हें विकास के लिए कोई फण्ड नहीं मिलता है। ऐसे में वे क्षेत्र में किसी भी काम का वादा नहीं कर पाते है। इसलिए जिला परिषद के प्रत्येक सदस्य को विकास के लिए प्रति साल दस लाख रुपए के बजट का आवंटन किया जाएगा।

By: Avinash Chaturvedi

Published: 21 Jan 2021, 11:05 PM IST

चित्तौडग़ढ़. जिले के विाकस में जिला परिषद सदस्य का महत्वपूर्ण भागीदारी होती है लेकिन सांसद एवं विधायकों की तरह उन्हें विकास के लिए कोई फण्ड नहीं मिलता है। ऐसे में वे क्षेत्र में किसी भी काम का वादा नहीं कर पाते है। इसलिए जिला परिषद के प्रत्येक सदस्य को विकास के लिए प्रति साल दस लाख रुपए के बजट का आवंटन किया जाएगा।
यह घोषणा जिला प्रमुख सुरेश चन्द्र धाकड़ ने अपने पदभार ग्रहण के बाद यहां इन्दिरा गांधी ऑडिटोरियम में आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए की। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की नीतियों एवं भाजपा कार्यकर्ताओं की मेहनत का नतीजा है जो वे आज जिला प्रमुख बने है। उन्होंने यह भी साफ कहा कि अब भ्रष्टाचार नहीं चलेगा। सभी को ईमानदारी से काम करना होगा। उन्होंने कहा कि सभी सदस्यों को साथ लेकर एक सकारात्मक सोच के साथ जिला परिषद का संचालन किया जाएगा। राजस्थान में चित्तौडग़ढ़ की जिला परिषद एक मिसाल कायम करेगी।
इससे पूर्व समारोह को सम्बोधित करते हुए पूर्व मंत्री श्री चंद कृपलानी ने कहा कि पंचायत चुनावों में भाजपा की जीत कार्यकर्ताओं की जीत है और जिला परिषद में हर कार्यकर्ता को पूरा सम्मान मिलेगा। उन्होंने कहा कि पिछले बीस सालों से जिला परिषद में भाजपा का ही प्रमुख रहा है इसका श्रेय कार्यकर्ताओं को जाता है। कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष गौतम दक, विधायक चन्द्रभान सिंह आक्या, अर्जन जीनगर, पूर्व विधायक अशोक नवलखा, डेयरी अध्यक्ष बद्रीलाल जाट, रतन गाडरी, पूर्व न्यास अध्यक्ष सुरेश झंवर, पूर्व जिला प्रमुख भैरूसिंह चौहान, सुशीला जीनगर, प्रधान हेमेन्द्र सिंह राणावत, सुशीला कंवर, देवेन्द्र कंवर, बगदीराम धाकड़, नारूलाल भील, कमलेश पुरोहित आदि मौजूद थे। अभार उपजिला प्रमुख भूपेन्द्र सिंह ने जताया।


कुछ अधिकार हमारे पास भी है
जिला प्रमुख सुरेश धाकड़ ने कांग्रेस नेताओं पर आरोप लगाया कि वे सरकार होने का दबाव बनाकर जबरन कुछ सचिवों को सस्पेंड करा रहे है। ऐसा नहीं करें नहीं तो कुछ अधिकार हमारे पास भी है और उन्हें फिर हमारे पास भी है।


नहीं पहनी माला, जताया शोक
समारोह के दौरान जिले भर के भाजपा के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी मौजूद थे लेकिन भिंडर विधायक गजेन्द्र सिंह शक्तावत के निधन के कारण इसे पूरी सादगी के साथ आयोजित किया गया। कार्यकर्ताओं की ओर से होने वाले स्वागत कार्यक्रम को भी स्थगित कर दिया गया। अंत में मौजूद सभी लोगों ने शक्तावत के निधन पर शोक जताते हुए दो मिनट का मौन भी रखा।


हमको ऐसा ही जिलाध्यक्ष चाहिए
जिला प्रमुख धाकड़ ने अपने भाषण के दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष गौतम दक के लिए कहा कि दक साहब ने उनके लिए अंतिम समय तक फिल्डिंग की है। वे स्वभाव से काफी ठण्डे है और हमें ऐसा ही जिलाध्यक्ष चाहिए।


शुभ मुहुर्त में संभाला कार्यभार
जिला प्रमुख सुरेश धाकड़ ने शुभ मुहुर्त में दोपहर १२.१५ बजे अपना कार्यभार ग्रहण किया। इस मौके पर पूर्व मंत्री श्रीचंद कृपलानी ने उन्हें गुड़ खिलाकर मुहं मीठा करवाया। इस मौके पर विधायक चन्द्रभान सिंह, जिलाध्यक्ष गौतम दक, बद्रीलाल जाट आदि भी मौजूद रहे।


अपनी पगड़ी उतार पहना दी
जिला प्रमुख सुरेश धाकड़ के कार्यभार ग्रहण के समय पूर्व जिला प्रमुख भैरूसिंह चौहान ने अपने माथे की पगड़ी उतार कर धाकड़ को पहना दी। बाद में धाकड़ ने वह पगड़ी फिर से चौहान को यह कहते हुए सौपीं हमारे रिवाज है कि पगड़ी पटेलों के घर पर ही रहती है।

नहीं आए पुनिया एवं कटारिया
कार्यक्रम में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया एवं नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया के आने का कार्यक्रम था लेकिन उन्होंने भिंडर विधायक शक्तावत के निधन के कारण अपना कार्यक्रम रद्द कर दिया। वहीं सांसद सी.पी.जोशी भी इस कारण कार्यक्रम में नहीं पहुंचे।

Avinash Chaturvedi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned