तीसरी आंख की जद में रहेंगे परीक्षा केन्द्र, डेढ हजार पुलिसकर्मी तैनात

जिले में रविवार को दो पारियों में होने जा रही शिक्षक भर्ती पात्रता (रीट) परीक्षा को लेकर पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के माकूल इंतजाम किए हैं। परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों के जरिए नजर रखी जाएगी।

By: jitender saran

Published: 25 Sep 2021, 10:48 PM IST

चित्तौडग़ढ़
जिले में रविवार को दो पारियों में होने जा रही शिक्षक भर्ती पात्रता (रीट) परीक्षा को लेकर पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के माकूल इंतजाम किए हैं। परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों के जरिए नजर रखी जाएगी। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए डेढ हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। १८ मोबाइल दल व १७ सतर्कता दल भी व्यवस्थाओं पर नजर रखेंगे।
जिला पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र प्रसाद गोयल ने बताया कि परीक्षा में नकल गिरोह पर भी नजर रखी जाएगी। व्यापारियों ने भी परीक्षा को सफल बनाने के लिए सहयोग का भरोसा दिलाया है। गोयल ने बताया कि परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां कर ली गई है। कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हिम्मत सिंह देवल को प्रभारी बनाया गया है। जिनकी सहायता के लिए जिले के सभी वृत्ताधिकारी व थाना प्रभारी मौजूद रहेंगे।

मोबाइल दल व सतर्कता दल
परीक्षा केंद्रों पर सुदृढ़ पुलिस व्यवस्था के लिए पुलिस की 18 मोबाइल पार्टियां नियुक्त की गई हैं, जो लगातार इलाके में भ्रमण करते हुए परीक्षा केंद्रों के अपने क्षेत्राधिकार में कानून व्यवस्था देखेंगे। इसके अलावा प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के 17 सतर्कता दल में भी पुलिस का जाप्ता लगाया गया है। परीक्षा में शामिल होने के लिए बाहर से आए अभ्यर्थी एवं उनके परिजनों की शहर में भीड़ एकत्रित न हो इसके लिए भी स्थाई पिकेट्स पर पुलिस जाप्ते की व्यवस्था की गई है। शहर में रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, कलक्ट्रेट, सुभाष चौक, फव्वारा चौक व गांधीनगर में पुलिस के स्थायी पिकेट लगाए गए हैं। जिसमें रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पर अतिरिक्त जाप्ता तैनात किया है। रेलवे स्टेशन पर अधिक भीड़ को देखते हुए जीआरपी एवं आरपीएफ से भी मदद ली जाएगी। परीक्षा के लिए तीन रिजर्व पार्टियां मुख्यालय पर नियुक्त की गई हैं, जो विशेष परिस्थिति में आवश्यकता पडऩे पर काम में ली जाएगी।

आवागमन एवं यातायात व्यवस्था
रीट परीक्षा के लिए आने वाले अभ्यर्थियों को सुव्यवस्थित आगमन और प्रस्थान उपलब्ध हो सके इसके लिए शहर के मुख्य बस स्टैंड के अलावा तीन और बस स्टैंड बनाए गए हैं, जिसमें बूंदी और कोटा की तरफ से आने व जाने वाले अभ्यर्थियों के लिए गोरा बादल स्टेडियम में यातायात व्यवस्था की गई है। भीलवाड़ा व उदयपुर की तरफ से आने व जाने वाले अभ्यर्थियों के लिए इंदिरा गांधी स्टेडियम तथा निंबाहेड़ा की तरफ से आने व जाने वाले अभ्यर्थियों के लिए सीताफल अनुसंधान केंद्र कोविड सेंटर पर अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की गई हैं, जहां पर्याप्त पुलिस प्रबंध किया है। बसों के सुव्यवस्थित आवागमन के लिए यातायात पुलिस एवं परिवहन विभाग ने व्यवस्था कर ली है।

आपराधिक तत्वों पर नजर
एसपी गोयल ने बताया कि परीक्षा को लेकर नकल गिरोह सक्रिय है, जिन पर निगरानी रखने के लिए जिले की साइबर टीम, जिला विशेष शाखा व आसूचना अधिकारियों को लगाया गया है, जो ऐसे लोगों पर लगातार नजर रखेंगे। परीक्षा केंद्रों पर भी सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। जिले के व्यापारी संगठन भी परीक्षा के आयोजन को सफल बनाने के लिए प्रशासन एवं पुलिस का सहयोग करने के लिए तत्पर हैं।

jitender saran Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned