scriptसाथी हाथ बढ़ाना, कोई न रह जाए भूखा, मिलकर साथ निभाना | Fellows raise their hands, no one remains hungry, stick together | Patrika News

साथी हाथ बढ़ाना, कोई न रह जाए भूखा, मिलकर साथ निभाना

locationचित्तौड़गढ़Published: Apr 04, 2020 12:29:53 am

Submitted by:

Nilesh Kumar Kathed

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लॉकडाउन की स्थिति में किसी परिवार को भूखे नहीं सोना पड़े इसके लिए विभिन्न सामाजिक, धार्मिक व स्वयंसेवी संगठन अपने स्तर पर प्रयास कर रहे है। सरकारी तंत्र के साथ मिलकर ऐसी संस्थाए वंचित वर्ग के पास भोजन व राशन पहुंचाने में लगी है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्मिको की आर्थिक पहल पर नि:शुल्क कच्ची खाद्य सामग्री निर्धनए कमजोरए एवं वंचित परिवारों में वितरित कराई जा रही है।

साथी हाथ बढ़ाना, कोई न रह जाए भूखा, मिलकर साथ निभाना

साथी हाथ बढ़ाना, कोई न रह जाए भूखा, मिलकर साथ निभाना

चित्तौडग़ढ़ कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लॉकडाउन की स्थिति में किसी परिवार को भूखे नहीं सोना पड़े इसके लिए विभिन्न सामाजिक, धार्मिक व स्वयंसेवी संगठन अपने स्तर पर प्रयास कर रहे है। सरकारी तंत्र के साथ मिलकर ऐसी संस्थाए वंचित वर्ग के पास भोजन व राशन पहुंचाने में लगी है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्मिको की आर्थिक पहल पर नि:शुल्क कच्ची खाद्य सामग्री निर्धनए कमजोरए एवं वंचित परिवारों में वितरित कराई जा रही है।
प्राधिकरण सचिव सुनील कुमार ओझा ने बताया कि अब तक कुल 200 परिवार लाभांवित हो चुके है जिन्हें 1800 किलोग्राम रसद सामग्री उपलब्ध कराई जा चुकी है। गुरूवार को पंचवटीए डगला का खेडाए गणेशपुराए कश्मोरए ओडूंद एवं मानपुरा की कच्ची बस्तियों में निवासरत् निर्धनए कमजोर एवं वंचित परिवारों को कच्ची रसद सामग्री के पैकेट उपलब्ध कराए गए है। इस कार्य के लिए कई न्यायिक अधिकारियों ने भी आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई है। चित्तौडग़ढ़ के सिख समाज की ओर से भी प्रतिदिन गुरूद्वारा में भोजन के पैकेट तैयार कर असहाय लोगों में वितरित किए जा रहे है। समाज के संदीपसिंह शम्मी ने बताया कि इस कार्य में समाज के सभी लोग सहयोग कर रहे है। पद्मावती सेवा संस्थान के भोजन सबके लिए अभियान के आठवे दिन भी भोजन के बनाकर वितरण किए गए। कार्यकर्ता अपने हाथों से भोजन का निर्माण कर रहे हैं तथा राशन सामग्री जुटा रहे है। श्रीमाधव समृति सेवा प्रन्यास ं राशन सामग्री और भोजन के पैकेट उपलब्ध करवा रहा है।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ विभाग धर्म जागरण सयोंजक प्रवीण टांक ने बताया कि विगत 26 मार्च से ही संस्थान जरूरतमंद परिवारों को राशन व भोजन पैकेट उपलब्ध करवा रहा है। राशन सामग्री वितरण को लेकर शहर को 9 क्षेत्रों में में बांटकर वितरण के लिए टोलियां तैयार कर रखी है जो सभी क्षेत्रों में राशन सामग्री के किट वितरण का काम कर रही हैं। प्रन्यास के निर्देशन में लालजी खेड़ा में रंगास्वामी बस्ती के 90 परिवारों के लिए राशन सामग्री उपलब्ध करवाई गई। जैन दिवाकर पाठशाला में नगर के जरुरतमंदों लोगों को भोजन वितरण के लिएभोजन के पैकेट श्री महावीर जैन नवयुवक मंडल द्वारा बनवा कर विभिन्न क्षेत्रों में वितरित किये गए। मंडल संरक्षक सुधीर जैन,भोजन समिति संयोजक राकेश सेठिया, मंडल अध्यक्ष लोकेश डांगी आदि ने सहयोग दिया। सर्व हिताय चैरिटेबल ट्रस्ट के कार्यकर्र्ता कथावाचक रोहित गोपाल के मार्गदर्शन में नगरी पंचायत के विभिन्न गांवों में जरूरतमंदों को भोजन उपलब्ध करा रहे है। चित्तौड़ महोत्सव समिति एवं एटीबीफ द्वारा प्रतिदिन जरूरत व्यक्ति को खाने के पैकट अथवा कच्चा भोजन सामग्री वितरीत की जा रही है। इस कार्य में विभिन्न संगठन भी इनको आर्थिक सहायता या राशन सामग्री प्रदान कर रहे है। महेश वेलफेयर सोसायटी, प्रतापनगर की ओर से २१ हजार रुपए का सहयोग समिति का प्रदान किया गया। कॉमरेड फाइटर्स संस्थान द्वारा लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों को खाना व सेवाएं प्रदान की जा रही है।
कालिका माता मंदिर ट्रस्ट ने दिए पांच लाख रुपए
कोरोना वायरस संक्रमण के संकट से निपटने में लगी केन्द्र व राज्य सरकार के हाथ मजबूत करने के लिए समाज का हर वर्ग आ रहा है। चित्तौड़ दुर्ग स्थित कालिका माता मंदिर ट्रस्ट ने पांच लाख रुपए एवं नीलकंठ महादेव मंदिर समिति ने एक लाख ११ हजार रुपए की सहायता राशि के चेक शुक्रवार को जिला कलक्टर चेतन देवड़ा को मुख्यमंत्री सहायता कोष के लिए सौंपे। पूर्र्व विधायक सुरेन्द्रसिंह जाड़ावत की मौजूदगी में चेक सौंपते समय कालिका माता मंदिर के महंत रामनारायण पुरी, नीलकंठ महादेव मंदिर के महंत जगन्नाथ भारती, कालिका माता मंदिर समिति के सहायक लेखाधिकारी नाथुलाल भंडारी, पंडित अरविन्द भट्ट आदि मौजूद थे। जाड़ावत ने कहा कि इस तरह धार्मिक संगठनों व मंदिर ट्रस्टों के सहयोग के लिए आगे आने पर सरकार को कोरोना संकट से निपटने में सहायता मिलेगी।
बच्चों के जज्बे को सलाम, गुल्लक की राशि सहायता में
बच्चों पास चाहे आय के स्रोत नहीं हो लेकिन उनकी भावना महान है। वे अपनी गुल्लक की राशि भी असहायों की सहायता के लिए देने को तैयार है। सर्व हिताय चैरिटेबल ट्रस्ट की प्रेरणा से वापी गुजरात के 8 साल के छोटे से बच्चे मेधांश खटोड़ ने अपनी गुल्लक से 13000 की राशि रोहित गोपाल को प्रदान की। चित्तौडग़ढ़ महोत्सव समिति के सह संयोजक देव शर्मा व अजित ढ़ीलिवाल ने बताया कि 12 वर्षीय अंश पिता स्वर्गीय उत्सव तड़बा ने संस्थान की सेवा से प्रेरित होकर भोजनशाला पहुच जरूरतमंदों की मदद के लिए अपनी एकत्र बचत की राशि 2100 रुपये संस्थान के संयोजक सुनील ढ़ीलिवाल को सौंपी। शंभूपुरा में संजय कुमार शर्मा की पुत्रियां 13 वर्षीय कृतिका शर्मा और 7 वर्षीय तनीषा शर्मा ने गुल्लक में जमा राशि एक 5100 रुपए पंचायत को प्रधानमंत्री सहायता कोष के लिए सोैंपे।

ट्रेंडिंग वीडियो