script

पहले चलाई साइकिल, फिर लगाए पौधे, संदेश एक ही बचाओं पर्यावरण

locationचित्तौड़गढ़Published: Jul 05, 2020 11:08:21 pm

Submitted by:

Nilesh Kumar Kathed

न उम्र की सीमा थी न वर्ग का दायरा था, बस एक ही जज्बा नजर आ रहा था कि साइकिल चलाने के साथ कुछ संदेश भी देना है। कोरोनासंकट के चलते चेहरेे पर मास्क व आपस में दूरियां बनाए साइकिल सवार कलक्ट्र्रेट से लेकर रैली समापन तक पर्यावरण संग ऊर्जा संरक्षण का संदेश भी देते दिखे। रैली में बुर्जुगों से लेकर 10 वर्ष तक के बच्चें शामिल थे। ये नजारा रविवार सुबह भारत विकास परिषद की ओर से निकाली गई साइकिल रैली में दिखा।

पहले चलाई साइकिल, फिर लगाए पौधे, संदेश एक ही बचाओं पर्यावरण

पहले चलाई साइकिल, फिर लगाए पौधे, संदेश एक ही बचाओं पर्यावरण


चित्तौडग़ढ़. न उम्र की सीमा थी न वर्ग का दायरा था, बस एक ही जज्बा नजर आ रहा था कि साइकिल चलाने के साथ कुछ संदेश भी देना है। कोरोनासंकट के चलते चेहरेे पर मास्क व आपस में दूरियां बनाए साइकिल सवार कलक्ट्र्रेट से लेकर रैली समापन तक पर्यावरण संग ऊर्जा संरक्षण का संदेश भी देते दिखे। रैली में ७५ वर्ष के बुर्जुगों से लेकर १० वर्ष तक के बच्चें शामिल थे। सेवानिवृत कर्मचारियों से लेकर व्यवसायी तक हर वर्ग के लोग जुड़े थे। ये नजारा रविवार सुबह भारत विकास परिषद की ओर से निकाली गई साइकिल रैली में दिखा। ेप्रकृति से जुडि़एअभियान के तहत कलेक्ट्री चौराहे से निकाली गई 31वीं साइकिल रैली को भाविप राजस्थान दक्षिण प्रांत के अध्यक्ष कमल जैन व परिषद के संरक्षक डॉक्टर महेश सनाढ्य ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जैन ने कहा कि हर शहर वासी आसपास की दूरी तय करने के लिए साइकिल का इस्तेमाल करे तो इससे प्रतिदिन सैकड़ों लीटर पेट्रोल की खपत कम होगी क्योंकि यह ईंधन मुक्त वाहन है। इससे वायु प्रदूषण स्तर कम होगा औश्र इससे सोशल डिस्टेंसिंग की पालना भी होगी। संगठन की प्रांतीय महिला प्रमुख श्रीमती शशि सनाढ्य ने साइकिल को पर्यावरण की सुरक्षा को प्रोत्साहित करने वाला साधन बताया। परिषद के सचिव भगवती लाल समदानी ने बताया कि रैली विभिन्न क्षेत्रों से होते हुए पंचवटी हनुमान मंदिर पर समागमित हुई। परिषद अध्यक्ष एवं प्रकृति से जुडि़ए अभियान के प्रणेता दिनेश खत्री ने बताया कि समागम स्थल पंचवटी हनुमान मंदिर सेंती पर अभियान के नियमित सदस्य विद्यार्थी लक्ष्य वजेरानी के जन्मदिवस उपलक्ष्य पर पौधारोपण किया गया। कोरोना बचाव संदेश युक्त केक काटा गया। यहां पर लक्ष्य के अभिभावक मोहन वंदना वजेरानी, परिषद के पूर्व संरक्षक ऋषभ सुराणा,पार्षद मनोज मेनारिया, इंटेक के सह संयोजक मनीष मालीवाल, भूपेश मारू,मोनिका भंडारी,पंकज भंडारी, रमेश जागेटिया,माधव स्मृति सेवा प्रन्यास के सचिव विशेष गर्ग, महेश युवा संगठन के ललित लढ़ा, साइकिल क्लब एण्ड फिटनेस सेंटर के दीपक शर्मा,वैभव सैन आदि ने रैली में शामिल लोगों का स्वागत किया।
इंटेक की ओर से परिण्डे वितरित
पौधारोपण के पश्चात भारतीय सांस्कृतिक निधि इंटेक चित्तौड़ चैप्टर की ओर से सभी सहभागियों को परिण्डा तथा चित्तौड़ अरबन बैंक की ओर से मॉस्क का वितरण किया गया। इंटेक चित्तौड़ चैप्टर संयोजक वंदना वजीरानी व सह संयोजक मनीष मालीवाल ने संगठन की गतिविधियों की जानकारी दी। रैली में परिषद के प्रान्तीय अध्यक्ष कमल जैन, जिलाध्यक्ष बालकिशन धूत,पूर्व अध्यक्ष शिवप्रकाश पुंगलिया, सचिव भगवती लाल समदानी, अनिल मंत्री, उमेश हेड़ा, सीताराम मालीवाल,एन के जोशी, डी सी पुरोहित आदि शामिल थे। इस अवसर पर 31वीं रैली के तीन पोस्टर का विमोचन भी किया गया। परिषद के संस्थापक महासचिव डॉक्टर सूरज प्रकाश के जन्म जयंती शताब्दी वर्ष में शुरू किए गए एनिमिया मुक्त भारत अभियान के पोस्टर को भी जारी किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो