मकर संक्राति पर दान-पुण्य व पारम्परिक खेलों की धूम

Nilesh Kumar Kathed

Publish: Jan, 13 2018 07:43:16 PM (IST)

Chittorgarh, Rajasthan, India
मकर संक्राति पर  दान-पुण्य व पारम्परिक खेलों की धूम

चित्तौडग़ढ़. भगवान सूर्य के उत्तरायण में प्रवेश करने का पर्व मकर संक्राति जिले में रविवार को उत्साह से मनाया जाएगा। इस पर्व पर दान-पुण्य का विशेष माना


- बाजार में पतंगों की बिक्री बढ़ी
चित्तौडग़ढ़. भगवान सूर्य के उत्तरायण में प्रवेश करने का पर्व मकर संक्राति जिले में रविवार को उत्साह से मनाया जाएगा। इस पर्व पर दान-पुण्य का विशेष माना जाता है। ऐसे में जरूरतमंद लोगों को दान करने के साथ गायों को हरा चारा खिलाकर गौसेवा भी की जाएगी। मकर संक्राति पर पतंगबाजी सहित पारम्परिक खेलों सितोलिया, मारदड़ी आदि की धूम रहेगी। घरों में दूध व गेंहू से बने खीच आादि व्यंजन भी बनाए जाएंगे। बाजार में तिल से बने व्यंजनों की बिक्री भी इस मौके पर खूब होगी। भारतीय संस्कृति में मान्यता है कि मकर संक्राति से सर्दी का जोर कम होकर दिन बड़े होने शुुरू हो जाते है। मकर संक्राति की पूर्व संध्या पर शनिवार को भी बाजार में पंतगों की विशेष मांग रही। बाजार में पक्षियों के लिए खतरनाक माने जाने वाले चाईनीज मांझे की बिक्री भी हो रही है। मकर संक्राति महोत्सव की पूर्व संध्या पर शनिवार शाम चित्तौडग़ढ़ अरबन कोऑपरेटिव बैंक की ओर से संक्राति महोत्सव का आयोजन किया गया। नगर परिषद ऑडिटोरियम में आयोजित समारोह में रंगारंग प्रस्तुतियां दी गई। समारोह में जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह, पुलिस अधीक्षक प्रसन्न कुमार खमेसरा आदि शामिल हुए। अतिथियों का स्वागत बैंक की अध्यक्ष विमला सेठिया व अन्य पदाधिकारियों ने किया। कार्यक्रम में शहर के विभिन्न वर्गों के लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए। मकर संक्राति पर रविवार को शहर में अन्य कई संगठनों की ओर से भी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा। अवकाश का दिन होने से भी लोगों में इस पर्व को लेकर विशेष उत्साह का माहौल है।

दुर्ग सुरक्षाकर्मियों ने गायों को खिलाया चारा
मकर संक्राान्ति पर्व पर दुर्ग पर तैनात एसआईएस जवानो द्वारा मरीजो को फल वितरण एवं गायों को चारा खिलाया गया। ड्यूटी इंचार्ज दीपक पालीवाल व चांदमल मीणा के नेतृत्व में राजकीय सामान्य महिला एवं बाल चिकित्सालय चित्तौडग़ढ़ में मकर संक्रान्ति के उपलक्ष में मरीजो को फल वितरण किए गए।गौशाला में गायो को चारा खिलाया।

 

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned