मुकुंदरा वन क्षेत्र में दिखे हिमालयन गिद्ध

मुकुंदरा वन क्षेत्र में इन दिनों हिमालय के पहाड़ों से हजारों किलोमीटर की दूरी तय कर पर्यावरण के सफाईकर्मी कहे जाने वाले यूरिसीयन गिफ्रान वल्चर (गिद्ध) नजर आने लगे हैं।

By: jitender saran

Published: 25 Sep 2021, 10:38 PM IST

चित्तौडग़ढ़
मुकुंदरा वन क्षेत्र में इन दिनों हिमालय के पहाड़ों से हजारों किलोमीटर की दूरी तय कर पर्यावरण के सफाईकर्मी कहे जाने वाले यूरिसीयन गिफ्रान वल्चर (गिद्ध) नजर आने लगे हैं।
प्रवासी पक्षियों में यूरिसीयन गिफ्रान वल्चर सबसे बड़े पक्षी होते हैं। वाइल्ड लाइफ से जुड़े भानु प्रताप सिंह राजावत, मोहजब खान व आकाश ने कोटा रावतभाटा के बीच इन विशालकाय पक्षियों को कैमरे में कैद किया। राजावत ने बताया कि यह गिद्ध ठंड के मौसम में हिमालय क्षेत्र से राजस्थान के वन क्षेत्र में प्रवास करते हैं। हालांकि पिछले साल की अपेक्षा इस बार यह जल्दी दिखाई दिए। वनक्षेत्र में इस प्रजाति के करीब आधा दर्जन गिद्ध नजर आए हंै। आगामी दिनों में इनके साथ हिमालयन ग्रिफान वल्चर के आने की भी उम्मीद है। जो आकार में काफी बड़े होते हैं।

डाकघरों के माध्यम से होगा विधिक सेवा कार्यक्रम का प्रचार
जिले में संचालित २७६ डाकघर व उप डाकघरों के माध्यम से विधिक सेवा कार्यक्रमों के बारे में प्रचार-प्रसार करवाया जाएगा।जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष केशव कौशिक के निर्देश पर प्राधिकरण सचिव भानु कुमार ने डाकघर अधीक्षक गोपाल शर्मा के साथ बैठक की। बैठक में जिले में संचालित २७६ डाकघर व उप डाकघरों के माध्यम से समाज के कमजोर और हाशिये के वर्गों को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक कर नि:शुल्क विधिक सहायता के होर्डिंग्स तैयार करने का निर्णय किया गया। यह होर्डिंग्स जिला विधिक सेवा प्राधिकरण चित्तौडग़ढ़ के माध्यम से तैयार होंगे और सभी डाकघरों व उप डाकघरों में लगाए जाएंगे।

jitender saran Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned