scriptये कैसी सरकार की व्यवस्था, डॉक्टर छुट्टी पर तो जिला चिकित्सालय में 11दिन तक सोनोग्राफी ही नहीं होगी | how the govt system, if doctor leave 11 days no songraphy | Patrika News

ये कैसी सरकार की व्यवस्था, डॉक्टर छुट्टी पर तो जिला चिकित्सालय में 11दिन तक सोनोग्राफी ही नहीं होगी

locationचित्तौड़गढ़Published: May 29, 2019 12:28:13 pm

Submitted by:

Nilesh Kumar Kathed

आमजन को सरकारी चिकित्सालयों में ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के सरकारी दावे हकीकत के धरातल पर तार-तार हो रहे है। हालात ये है कि जिले के सबसे बड़े सरकारी चिकित्सालय में सोनोग्राफी करने वाले एक मात्र चिकित्सक के अवकाश पर चले जाने से मंगलवार से 7 जून तक ये जांच ही नहीं होगी। ऐसे में सोनोग्राफी की जरूरत वाले रोगी इस अवधि में कहां जाएंगे इसका जवाब किसी जिम्मेदार के पास नहीं है।

chittorgarh

ये कैसी सरकार की व्यवस्था, डॉक्टर छुट्टी पर तो जिला चिकित्सालय में 11दिन तक सोनोग्राफी ही नहीं होगी



चित्तौडग़ढ़. आमजन को सरकारी चिकित्सालयों में ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के सरकारी दावे हकीकत के धरातल पर तार-तार हो रहे है। हालात ये है कि जिले के सबसे बड़े सरकारी चिकित्सालय में सोनोग्राफी करने वाले एक मात्र चिकित्सक के अवकाश पर चले जाने से मंगलवार से 7 जून तक ये जांच ही नहीं होगी। ऐसे में सोनोग्राफी की जरूरत वाले रोगी इस अवधि में कहां जाएंगे इसका जवाब किसी जिम्मेदार के पास नहीं है। इन ११ दिन के लिए अभी तक कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं किए जाने से सोनोग्राफी कराने के लिए निजी जांच केन्द्रों पर पहुंचना मजबूरी हो जाएगा।
चित्तौडग़ढ़ स्थित सांवलियाजी जिला चिकित्सालय में प्रतिदिन औसतन दो-ढाई हजार मरीज उपचार के लिए पहुंचते है। इनमें से करीब २००-२५० मरीजों को चिकित्सक सोनोग्राफी कराने के लिए कहते है पर अस्पताल में स्वीकृत तीन पदों के मुकाबले एक ही रेडियोलोजिस्ट चिकित्सक होने से ६०-७० सोनाग्राफी जिला अस्पताल में हो पाती है। ये एक मात्र चिकित्सक भी निजी कार्यों से मंगलवार से ७ जून तक अवकाश पर चले गए। सोनोग्राफी कक्ष के बाहर आज डॉक्टर साबह छुट्टी पर है सोनोग्राफी नहीं होगी पर्ची चस्पा कर दी गई।
न ही सोनोग्राफी और न हीं सूचना
महिला एवं बाल चिकित्सालय में एक-डेढ़ माह से सोनोग्राफी नहीं हो रही है। ऐसे में महिला अस्पताल के मरीजों की सोनोगा्राफी भी सांवलियाजी अस्पताल में की जाती है। लेकिन सोनोग्राफी कक्ष के बाहर सोनोग्राफी कहां पर हो रही है इसकी कोई सूचना नहीं लगी होने से मरीजों को परेशानी हो रही है।
…………………………………………
सोनोग्राफी डॉक्टर कुछ दिनों के लिए छुट्टी पर है। जिले में डॉक्टरों की भी कमी है और वैकल्पिक व्यवस्था करने के लिए सम्बन्धित कमेटी की स्वीकृत लेनी पड़ती है।
डॉ. मधुप बक्षी, पीएमओ जिला अस्पताल चित्तौडग़ढ़
डॉक्टर के अवकाश पर होने से सोनोग्राफी नहीं हो रही है तो मैं बात करके वैकल्पिक व्यवस्था कराने का प्रयास करता हूं।
मुकेश कलाल, अतिरिक्त जिला कलक्टर, चित्तौडग़ढ़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो