scriptएक घंटे में ही कैसे पता चल जाएगा कौन बनेगा सरपंच | How will you know who will become a sarpanch within an hour | Patrika News

एक घंटे में ही कैसे पता चल जाएगा कौन बनेगा सरपंच

locationचित्तौड़गढ़Published: Jan 15, 2020 11:05:19 pm

Submitted by:

Nilesh Kumar Kathed

पहली बार ईवीएम से होगा सरपंच पद के लिए मतदानपहले चरण के ग्राम पंचायत चुनावों के लिए मतदान दल होंगे रवाना

एक घंटे में ही कैसे पता चल जाएगा कौन बनेगा सरपंच

एक घंटे में ही कैसे पता चल जाएगा कौन बनेगा सरपंच

चित्तौडग़ढ़. जिले में 299 ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं वार्ड पंच लिए तीन चरणों में हो रहे चुनाव के पहले चरण के लिए शुक्रवार को 114 ग्राम पंचायतों में मतदान होगा। इसके लिए मतदान दल गुरूवार को रवाना होंगे। इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां पूरी कर ली गई है। पहली बार सरपंच पद के चुनाव में मतदान ईवीएम मशीन के माध्यम से होंगा। मतदान सुबह ८ से शाम ५ बजे तक होगा। मतदान समाप्ति के तुरंत बाद पंचायत मुख्यालय पर मतगणना होगी। ईवीएम मशीन का उपयोग होने से माना जा रहा है कि मतगणना शुरू होने के करीब एक घंटे में ही ये कार्य पूरा हो जाएगा और परिणाम घोषित हो जाएंगे। वार्ड पंच चुनाव में पारम्परिक पर्ची आधारित मतप्रणाली से ही मतदान होगा। पहले चरण की ग्राम पंचायतों में उप सरपंच का चुनाव शनिवार को होगा। जिले में पंचायत चुनाव के पहले चरण में निम्बाहेड़ा पंचायत समिति के ३७ ग्राम सरपंच व ३५९ वार्ड पंच,बड़ीसादड़ी पंचायत समिति के २६ सरपंच व २४२ वार्ड पंच, डूंगला पंचायत के २६ सरपंच व २७८ वार्ड पंच, भदेसर क्षेत्र के २५ सरपंच व २७९ वार्ड पंच के लिए चुनाव होंगे। निम्बाहेड़ा पंचायत समिति की मरजीवी व निंबोदा ग्राम पंचायत में सरपंच निर्विरोध निर्वाचित हो गए। हालांकि इनकी अधिकृत घोषणा पंचायत समिति क्षेत्र के शेष सरपंचों का निर्वाचन पूरा होने पर की जाएगी। जिले में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में २२ जनवरी को चित्तौडग़ढ़, भूपालसागर कपासन व राशमी क्षेत्र की १०५ ग्राम पंचायतों में सरपंच व वार्ड पंच चुनाव के लिए मतदान होगा। इन क्षेत्रों में प्रचार अभियान ने गति पकड़ ली है।

द्वितीय चरण की ईवीएम होगी तैयार
पंचायत चुनाव द्वितीय चरण में जिले की 4 पंचायत समितियों चित्तौडग़ढ़,कपासन, भोपाल सागर एवं राशमी के लिए सरपंच पदों के चुनाव के लिए ईवीएम मशीनों की तैयारी संबंधी कार्य संबंधित एसडीएम व उनकी टीम द्वारा 17 जनवरी को प्रात: 9:00 बजे से मेजर नटवरसिंह शक्तावत राउमावि चित्तौडग़ढ़ में किया जाएगा। इन पंचायत समितियों की ग्राम पंचायतों के सरपंच पद के चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशी इस प्रक्रिया का अवलोकन कर सकते हैं एवं पेपर सील पर हस्ताक्षर भी कर सकते हैं।

वाहनों का अधिगृहण करने से निजी बसों का संकट
पंचायत चुनाव में मतदान दलों को लाने-ले जाने एवं अन्य कार्यो के लिए जिला कलक्टर के आदेश पर परिवहन विभाग ने वाहनों का अधिगृहण किया है। अधिगृहण के बावजूद जिन वाहन मालिकों ने वाहन को चुनाव कार्य के लिए नहीं भेजा उनकी विभागीय उडऩदस्तो ने धरपकड़ भी शुरू कर दी। आरटीओ जगदीशप्रसाद बैरवा ने बताया कि मतदान दलों के लिए जिले में संचालित करीब 180 बसो का अधिगृहण किया गया है। ऐसे में कई मार्गो पर निजी बसों का संकट हो सकता है। इस स्थिति में सवारियों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए रोडवेज बसों को तैयार रखने के लिए भी रोडपेज डिपो के मुख्य प्रबंधक को सूचित कर दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो