scriptनकली बीड़ी के अवैध कारोबार का खुलासा, चार आरोपी गिरफ्तार | Illegal business of fake bidi exposed, four accused arrested | Patrika News

नकली बीड़ी के अवैध कारोबार का खुलासा, चार आरोपी गिरफ्तार

locationचित्तौड़गढ़Published: Jan 21, 2022 09:53:02 pm

Submitted by:

jitender saran

जिले की शंभूपुरा थाना पुलिस ने नकली बीड़ी के कारोबार का खुलासा करते हुए चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने कई जगह दबिश देकर बड़ी मात्रा में नकली बीड़ी जब्त की है।

नकली बीड़ी के अवैध कारोबार का खुलासा, चार आरोपी गिरफ्तार

नकली बीड़ी के अवैध कारोबार का खुलासा, चार आरोपी गिरफ्तार

चित्तौडग़ढ़
पुलिस के अनुसार उत्तरप्रदश के झांसी जिले में गरोठा थानान्तर्गत दिपवई निवासी हरगोविन्द पुत्र लक्ष्मणसिंह ने थाने में रिपोर्ट दी कि वह भारत बीड़ी वक्र्स मंगलोर में राजस्थान इंचार्ज के पद पर कार्यरत है। उसने रिपोर्ट में बताया कि एक व्यक्ति नकली बीड़ी बेचता है, जो जीप में अरनिया पंथ आने वाला है। रिपोर्ट के आधार पर पुलिस टीम अरनियापंथ तिराहा पहुंची और नाकाबंदी शुरू की। इस दौरान एक जीप वहां पहुंची, जिसमें दो व्यक्ति सवार थे। पुलिस ने जीप रूकवाकर उसमें सवार व्यक्तियों से नाम-पते पूछे तो एक ने खुद को निम्बाहेड़ा के गादोला निवासी दिलशाद पुत्र ताज मोहम्मद गौरी व दूसरे ने गादोला निवासी इरफान हुसैन पुत्र आबिद हुसैन गौरी होना बताया। दोनों ने जीप में किराणे का सामाना होना बताया। पुलिस ने तलाशी ली तो जीप में तीस नंबर बीड़ी के २१ पैकेट पाए गए, जिनमें बीड़ी के ४२० बण्डल थे। इसके अलावा छह छोटे पैकेट मिले, जिनमें बीड़ी के १२० बण्डल थे। यह सभी बीड़ी नकली होना पाई गई। पुलिस ने बीड़ी के पैकेट व जीप जब्त कर दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। आरोपियों ने पुलिस को बताया कि जब्त की गई बीड़ी वह गादोला निवासी मुस्ताक पुत्र फारूख से लाए थे और जीप भी उसी की है। इसके बाद पुलिस ने गादोला में मुस्ताक की दुकान पर दबिश दी, जहां नकली तीस नंबर बीड़ी के ८० पैकेट मिले, जिनमें १ हजार ६०० बण्डल थे। पुलिस ने बीड़ी जब्त कर मुस्ताक को भी गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ के दौरान आरोपी फारूख ने पुलिस को बताया कि नकली बीड़ी मड्डा निवासी जाहिद हुसैन पुत्र मोहम्मद हुसैन से खरीदकर लाया था, जो अपने घर पर नकली बीड़ी बनाने का काम करता है। यह जानकारी मिलते ही पुलिस ने मड्डा पहुंचकर जाहिद के घर पर दबिश दी, जहां से बिना लेबल की बीड़ी के दो कर्टन जब्त किए, जिनमें बीड़ी के छह हजार बण्डल थे। इसके अलावा वहां तीस नंबर नकली बीड़ी के १३२० बण्डल व छोटी तीस नंबर नकली बीड़ी के ९० पैकेट मिले, जिनमें १८०० बण्डल थे। पुलिस को वहां से नकली टेलीफोन बीड़ी के पचास पैकेट मिले, जिनमें एक हजार बण्डल थे। इसके अलावा तीस नंबर बीड़ी के ढाई हजार नकली लेबल सहित कुल ११ हजार ७२० बण्डल मिले, जिन्हें पुलिस ने जब्त कर आरोपी जाहिद को भी गिरफ्तार कर लिया। पुलिस गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ कर इनके नेटवर्क का पता लगाने के प्रयास कर रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो